किसी भी व्यापार को करने से पहले हमे Customer Convincing की टिप्स ले लेनी चाहिए। How to Convince Customer , ये सबसे ज्यादा importat हैं क्योकि आज हर तरह के बिज़नेस में बहुत ज्यादा कम्पटीशन हैं। जब भी आप किसी भी बिज़नेस के लिए अपने आप को मार्किट में उतारे तो उस बिज़नेस के बारे में और कस्टमर की सोच के बारे में भी एनालिसिस करके ही आगे बढे।

आप एक व्यापारी की तरह नहीं कस्टमर की तरह सोचे, की यदि आप खुद कस्टमर हो तो आप कैसा प्रोडक्ट पसंद करेंगे। बिज़नेस करना भी कला हैं, क्योंकि इसमें आप direct customer के साथ relation बनाते हैं।

दुनिया में हर कोई अपनी पसंद से काम करना चाहता हैं, अपनी पसंद से प्रोडक्ट को खरीदना चाहता हैं, तो ऐसे में आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी बहुत से बातों को दिमाग में रखना होगा।

How to Convince Customer

कस्टमर की रेक्विरेमेंट और बजट को समझे

कस्टमर क्या चाहता हैं, किसी तरह के प्रोडक्ट की रेक्विरेमेट है और उसका एक्चुअल बजट क्या हैं। इससे आपको भी आसानी रहेगी और कस्टमर को भी अपना प्रोडक्ट चुनने में आसानी रहेगी। सारा खेल तो पैसे का ही हैं इसलिए कस्टमर किस रेंज का प्रोड्कट चाहता हैं , ये पहले ही सुनिश्चित कर ले।

यदि आपने कस्टमर की need को समझने की कला आ गयी तो कोई भी बिज़नेस आपके लिए आसान होगा।

फेस्टिव SALE से कस्टमर को अट्रैक्ट करे

आज पूरी दुनिया सेल पर चल रहा रहा हैं, कस्टमर हमेशा पता करता रहता हैं की सबसे अच्छी सेल कहा और किस प्रोडक्ट पर चल रही हैं। बस आपको इसका पूरा फायदा उठाना हैं, फेस्टिवल सेल, विंटर सेल, समर सेल करके आप अपना प्रोडक्ट निकाले।

आपकी शॉप पर जितनी ज्यादा भीड़ होगी उतनी ही और कस्टमर आपके पास आएंगे क्योंकि जहा जिस शॉप पे जितने ज्यादा कस्टमर होते है, उसी पर और लोग भी विश्वास करने लगते हैं , जो दिखता हैं वही बिकता हैं, ये बात बिलकुल सच हैं।

आप ही सोचे, यदि किसी शॉप में एक भी कस्टमर नहीं हैं और दूसरी पर बहुत ज्यादा कस्टमर है तो आप भी उस भीड़ वाली शॉप पर ही जाना पसंद करेंगे भले ही खाली वाली शॉप पर भी अच्छे प्रोडक्ट हो और रिज़नेबल प्राइस भी हो।

दुनिया में ज्यादा तर लोग सिर्फ SALE आने पर ही पूरे साल की शॉपिंग कर लेते है।

कस्टमर से अच्छे रिश्ते बनाये

कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीदेगा या नहीं इस पर विचार ना करे, बल्कि आप अपने कस्टमर से हमेशा अच्छा behaviour करे, हो सकता हैं वह आज आपका कोई भी प्रोडक्ट ना खरीदे और पर आपके अच्छे विचारों से और अच्छी सोच से आने वाले भविष्य में वह सिर्फ आपसे ही प्रोडक्ट खरीदे।

ज्यादातर लोग सोचते हैं की इसने मुझसे प्रोडक्ट नहीं खरीदा तो मुझे इससे क्या मतलब , ये सोचना बिलकुल गलत हैं।

कस्टमर आपसे कुछ ले ना ले , कोई बात नहीं , आप उससे बिलकुल आराम से बात करे । आप अपने कस्टमर से जितने अच्छे रिलेशन बनायेगे आपका प्रोडक्ट भी उतनी जल्दी निकलेगा। Long relationships पर विश्वास करे।

अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट हो और प्राइस भी रिज़नेबल हो

सबसे पहले ध्यान रखे, आप जो भी प्रोडक्ट रखे वह सब best quality के हो। कस्टमर को जितना अच्छा माल मिलेगा वह आपसे ही हमेशा खरीदेगा और आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करेगा।

आपका बिज़नेस तभी चलेगा जब आप क्वालिटी और प्राइस दोनों को balane करेंगे , सिर्फ क्वालिटी अच्छी हुयी और प्राइस बहुत ज्यादा हुए तो भी आप आम कस्टमर तक अपना प्रोडक्ट नहीं पंहुचा पाएंगे।

Customer Satisfaction बहुत जरुरी है। जहा प्रोडक्ट अच्छा और कम रेट पर मिलता है, कस्टमर वही जाते हैं। हालांकि हर कस्टमर की चॉइस और परिस्थित अलग होती है इसलिए आपको हर कस्टमर से एक अलग bonding बनानी पड़ेगी।

हर प्रोडक्ट पर फिक्स रेट ना रखे

प्रोडक्ट के हिसाब से रेट रखे, पर हर प्रोडक्ट को फिक्स ना करे, कभी कभी कस्टमर को प्रोडक्ट बहुत पसंद आता है पर बजट की वजह से भी प्रोडक्ट को नहीं खरीद पायेगा। यदि किसी भी प्रोडक्ट में आपका मार्जिन निकल रहा है तो आप उस प्रोडक्ट को सेल कर दे ना की फिक्स रेट पर ही दे।

कस्टमर की सोच की हिसाब से चले, कुछ कस्टमर तो इसी सोच से किसी शॉप पे नहीं जाते क्योंकि वह फिक्स रेट पर चीजे मिलती हैं।

कुछ कस्टमर जिनके पास समय की कमी और पैसे की कमी नहीं है वह तो फिक्स रेट पर ख़ुशी से ले लेते हैं पर जिनके पास पैसे भी कम हैं और समय भी ज्यादा वह bargin करने में ही विस्वास रखते हैं , आप उन्हें चाहे कितना ही कम rate बताये वह bargin करके ही आपसे प्रोडक्ट खरीदेंगे।

जितनी ज्यादा सेल उतना ज्यादा प्रॉफिट

आपकी सेल जितनी ज्यादा होगी आपका प्रॉफिट उतना ही ज्यादा होगा। कुछ लोग एक ही कस्टमर से ज्यादा से ज्यादा मार्जिन लेने के चक्कर में उस कस्टमर को तो खोते ही हैं बल्कि उसके साथ -साथ और भी कस्टमर्स को खो देते हैं।

Selling नंबर बढ़ाये , कम से कम मार्जिन पर सेल करे पर ज्यादा सेल करे क्योंकि अभी ये जो मार्जिन आपको कम लग रहा है, यही कस्टमर नंबर्स बढ़ते ही ज्यादा हो जाएगा।

मोल भाव से इर्रिटेड ना हो

कस्टमर हमेशा आपसे हर प्रोडक्ट में bargin करेगा, पर आपको इर्रिटेड नहीं होना हैं , यदि आप अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हो तो दे दो , वरना आदर से मना कर दीजिये। हमेशा ध्यान रखिये आप मार्किट में बैठे हैं और यहाँ आपका हर तरह के लोगो से पाला पड़ेगा।

Share This :