मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं ना ही अकेले रह सकते हैं और ना ही आगे बढ़ सकते हैं, पर एक सवाल आता हैं की, How to Convince People, लोगो को कैसे समझाये। ज्यादातर लोगो को लगता हैं की किसी को भी Convince करना बहुत मुश्किल हैं , और ये कही ना कही सही हैं और इसी पर हम आगे चर्चा करेंगे की कैसे हम लोगो को आसानी से Convince कर सकते हैं।

अब आप कहेंगे की हमे किसी को Convince करने की क्या जरुरत हैं, ये सोच ही गलत हैं दुनिया में जितने ज्यादा लोग आपको सुनेगे और समझेंगे आप लाइफ में उतना ही सफल होंगे। कोई भी व्यक्ति अकेले बहुत दूर तक ना ही जा सकता हैं और ना ही लाइफ में कुछ बड़ा कर सकता हैं।

सबके लिए ईमानदार रहिये

आप किसी को Convince तभी कर सकते हैं जब आप दूसरों के लिए आदर्श हो, जब आप अपनी कही हुयी बात पर डटे रहे।
ईमानदार रहिये जीवन में लोग उन्ही लोगो की बातों पर विश्वास करते हैं जो सच्चे होते हैं।

जब आप किसी को सही बात बताते हैं तो लोग आपको सुनना पसंद करते हैं। भले ही आप ईमानदार ना हो लेकिन आपको पसंद ईमानदार लोग ही आएंगे और इसलिए उन लोगो के लिए किसी को भी कन्विंस करना आसान होता हैं।

एक ईमानदार व्यक्ति पर लोग जल्दी विश्वास इसलिए भी कर लेते हैं क्योंकि वह किसी को भी गलत काम के लिए कभी भी आमंत्रित करेगा।

How to Convince People

वास्तव में आप किसी को Convince नहीं करते हैं, आपकी प्रोफाइल लोगो को Convince करती हैं।

अच्छे रिलेशनशिप बिल्ड करे

रिश्ते अच्छे होते नहीं हैं, बनाने पड़ते हैं, यदि आप सोचते हैं की रिश्ता तो रहेगा ही आप चाहे किसी के लिए कुछ करो या ना करो, तो आप बिलकुल गलत सोचते हैं, आज समय बदल चुका हैं, कोई भी आपके लिए इंतजार नहीं करेगा यदि आप अपने रिश्तों को महत्व नहीं देंगे तो आप अपनी रिश्तों को खो देंगे और जब आप अपने रिश्तों को सबसे ज्यादा ऊपर रखेंगे तो आपको किसी को Convince नहीं करना पड़ेगा, लोग खुद पे खुद आपके द्वारा कही गयी हर बात को फॉलो करना शुरू कर देंगे।

सब कुछ अच्छी भावना से करे

सबसे पहले तो किसी के लिए भी कुछ बुरा ना सोचे, सबका अच्छा हो ऐसा सोचे। जो लोग जिस स्वभाव के होते हैं , आज हर कोई ये बात समझ लेता हैं और ऐसे में जब आप किसी को Convince करने की कोशिश करते हैं तो कोई भी आपको सुनना नहीं चाहता हैं।

सबके विकास के लिए विचार करे

जो लोग सिर्फ अपने ही बारे में सोचते हैं, ऐसे लोगो से लोग अपने आप ही दूर हो जाते हैं और फिर ऐसे में यदि आप सोचे की आप किसी को Convince कर पाएंगे तो बिलकुल गलत हैं। आज मतलबी लोगो को हर कोई आसानी से पहचान लेता हैं और उनसे कितना दूर रहना हैं ये सबको अच्छे से पता हैं। लोग आज उन लोगो को पसंद करते हैं जो बिना किसी स्वार्थ के किसी की हेल्प करे।

जिस दिन से आप लोगो के लिए बिना किसी स्वार्थ के कुछ भी करना शुरू कर देंगे आपसे हर कोई खुद पे खुद Convince हो जाएगा। लोगो की मदद करे, उनसे प्यार करे, आदर करे और जब कभी भी कुछ भी हेल्प करने का मौका मिले तो बिलकुल पीछे ना हटे, आज आप जो कुछ भी करेंगे इसके बदले कल ईश्वर आपको बहुत कुछ देने वाला हैं।

जब आप किसी के लिए कुछ भी बिना किसी स्वार्थ के कोई भी छोटी -मोटी मदद करेंगे तो इससे आपको जो आंतरिक ख़ुशी और शांति मिलेंगे वह आपको दुनिया के किसी भी कोने में नहीं मिलेगी। सदैव सबके हित की बात करे।

किसी पर ज्यादा दबाव ना डाले

एक बात ध्यान रखे की जरुरी नहीं हैं की आप सबको Convince कर ले, आप सिर्फ उन्ही लोगो को आसानी से Convince कर सकते हैं जो आपको अच्छे से जानते हैं, जो आपका आदर करते हैं, जो आपसे प्यार करते हैं। आप सिर्फ अपना अच्छा कर्म करे और फिर आपको किसी को Convince करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

आज हर कोई अपने निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वत्रन्त्र हैं तो ऐसे में किसी पर भी अपना प्रभाव बनाकर किसी भी काम के लिए दबाव बनाना ठीक नहीं हैं क्योंकि दबाव में लिए गये निर्णय से कोई भी अच्छा रिजल्ट नहीं आने वाला हैं इसलिए स्वत्रन्त्र भाव से रहे और दूसरों को भी रहने दे।

जिस बात के लिए Convince करना चाहते हैं उसके बारे में विष्तार से चर्चा करे

हर एक बात को विष्तार से बताये, अपनी पूरी बात समझाए क्योंकि जब आप अपनी बात को पूरा और विष्तार से किसी के सामने रखेंगे तभी सामने वाला आपकी बात को सुनेगा और समझेगा भी , कभी -कभी आपने देखा होगा की कोई एक ही बात को इतने अच्छे से समझा देता हैं की जो पहले आपको समझ में नहीं आ रही थी पर अब आने लगी है।

समय, पैसा और जरुरत को समझे

हर व्यक्ति की जरुरत अलग -अलग होती हैं, इसलिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति की जरुरत , पैसा और समय को ध्यान में रखना होगा। जब भी आप किसी को Convince करने की तैयारी में तो इन तीनो चीजों पर जरूर थोड़ा विचार करे और उसके बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे।

हर व्यक्ति किस सिचुएशन अलग -अलग होती हैं इसलिए किसी को भी किसी से compare ना करे।

सामने वाले व्यक्ति को पर्याप्त बोलने का और सोचने का मौका दे जल्द बाजी में ना ही कोई निर्णय ले और ना ही किसी को लेने दे इसलिए जब भी आप किसी को Convince करे तो उसे पूरा बोलने का मौका दे , उसे ऐसा कम्फर्टेबले माहौल दे की वह आपके साथ खुलकर अपनी समस्या पर चर्चा कर पाए और जरुरत पड़े तो उसे पर्याप्त सोचने और विचार करने का मौका भी प्रदान करे।

जो काम अपनी इच्छा से होता हैं वही सफल होता हैं किसी के कहने पर आप किसी काम को एक या दो बार कर सकते हैं पर आप उसे अपनी आदत नहीं बना सकते हैं इसलिए किसी को काम को तब तक ना करे जब तक आपका मन ना चाहे।

Share This :