How to create leadership quality in your personality, जीवन में आप लोगो के पीछे चलना चाहते हैं या लोग आपके पीछे चले ये चाहते हैं, ये बिलकुल आपकी सोच पर ही निर्भर करता हैं। यदि आप अपने को एक लीडर के रूप में दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो आपको अपनी पर्सनालिटी का मेकओवर करना होगा , जो आसान नहीं हैं पर नामुमकिन भी नहीं हैं। एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको लीडरशिप क्वालिटी को फॉलो करना होगा।

How to create leadership quality in your personality
How to create leadership quality in your personality

दुनिया में कुछ ही लोग होते हैं जो सचमुच लीडर होते हैं, उनकी चाल -ढाल, रंग -रूप और उनकी पर्सनालिटी ही अलग होती हैं। एक बात सच हैं की कोई भी जनम से लीडर या साधारण इंसान नहीं होता हैं, हम सब इस दुनिया में आकर ही अपनी पर्सनालिटी को बनाते हैं तो इसका मतलब बिलकुल साफ़ हैं की आप के लीडर बनने की चाहत अभी भी पूरी हो सकती हैं।

नीचे बताई गयी कुछ बातों को अपनाकर आप अपनी लाइफ में बहुत बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं और आप अपने व्यक्तित्व में लीडरशिप क्वालिटी को ला सकते हैं –

अनुशासित रहिये

जीवन में अनुशासित रहे क्योंकि एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको अनुशासन की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ेगी। लोग आपको तब तक फॉलो नहीं करेंगे जब तक आप अपने आप को अनुशासित नहीं करेंगे। आप अपनी बात को पूरा करे, कोई भी बात हवा में ना बोले, क्योंकि आप लोगो के लिए आदर्श हैं।

किसी भी निर्णय को पूरी जिम्मेदारी से ले

जीवन में आप जो भी निर्णय ले उसे पूरी जिम्मेदारी से ले क्योंकि आपका एक गलत निर्णय आपकी छवि को ख़राब कर सकता हैं। लोग सच्चे लोगो को पसंद करते हैं और उन्ही को अपनी लाइफ में फॉलो करना चाहता हैं इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले पूरी तरह से दोनों पहलुओं को सोच और समझ ले।

नयी चीजों को सीखते रहिये

अपने ज्ञान को बढ़ाते रहिये, आप जितना अपने ज्ञान को बढ़ाएंगे उतना ही आप लाइफ में लोगो के लिए आदर्श बन पाएंगे और लोग आपको फॉलो करने लगेंगे। जीवन के हर क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ाते रहिये जिससे आप हर जगह अपने ज्ञान को बाँट पाए और ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रभावित करने में सक्षम बन पाए।

नयी नयी चीजों को सीखने से कभी भी पीछे ना हटे, आप जितना सीखेंगे, जितना अपने आपको समय के साथ अपडेट करते रहेंगे आप लोगो के बीच में उतने ही ज्यादा पॉपुलर होंगे।

जिम्मेदारी लेने की आदत विकसित करे

किसी भी काम से मन ना चुराए , आप जितना ज्यादा काम और जिम्मेदारियां लेंगे आप उतने ही आगे जाएंगे। दुनिया में लोग उसी को लीडर मानते हैं जो सबके लिए सोचता हैं , जो सबके साथ खड़ा रहता हैं , जो लोगो के लिए हर समय अवेलेबल रहता हैं इसलिए जिम्मेदारियों से भागे नहीं बल्कि उनको पूरे मन से निभाए।

जागरूकता का अभियान चलाये

लोगो को जितना अपडेट करेंगे , हर काम में आगे रहेंगे, हर बात में अपनी सही राय देंगे उतना ही लोग आपको पसंद करेंगे। आज ज्यादातर लोग उन्ही लोगो को पसंद करते हैं जो सोशल होते हैं , जिन्हे अपने पास -पड़ोस की खबर होती हैं। किसी भी समस्या के आने पर उससे भागना नहीं हैं बल्कि अपनी जागरूकता से लोगो को भी सही दिशा प्रदान करना ही एक अच्छे लीडर की निशानी हैं।

लीडर वह हैं जो हर प्रॉब्लम में डट कर खड़ा रहा जो हर मुश्किल का डट कर सामना करे। अपने आस -पास के लोगो को जागरूक बनाये जिससे कोई भी किसी के द्वारा बेवकूफ ना बनाया जा सके।

लोगो को मोटीवेट करे

एक अच्छे लीडर में दूसरों को मोटीवेट करने का एक खास गुण होता हैं , जो समय -समय पर लोगो में आत्म -विस्वास भर दे, जो किसी को अकेला फील करने पर उसे अंदर से स्ट्रांग कर दे और जो हर समस्या का समाधान चुटकियो में निकाल दे , वही वास्तव में सच्चा लीडर हैं।

अपने साथियों को सशक्त बनाएं

अपने साथियो और टीम मेंबर्स को हमेशा सशक्त बनाएं। अपने साथियो के साथ हर सिचुएशन में खड़े रहे , उनका डायरेक्शन और उनको उनकी आवस्यकतानुसार मोटीवेट करते रहे। एक लीडर टीम को हर कोई ज्वाइन करना चाहते हैं, जब आपके टीम में कोई एक लीडर बनता हैं तो उसकी छत्र – छाया में ना जाने कितने और लीडर्स का जनम होता हैं।

आप टीम की पहचान और शान हैं, इसलिए कभी भी अपनी टीम को अकेला ना छोड़े, उनकी हर बात को सुने समझे और जब भी जरुरत पड़े अपने टीम को आगे बढ़ाने के लिए अपना पूरा सहयोग करे।

विवादों को सुलझाओ

आपस में कोई लड़ाई -झगड़ा ना करे, और मिलजुल कर भाई – चारे से रहे। एक अच्छा लीडर वह हैं जो मसलो और प्रोब्लेम्स को दूर करे अपने आस -पास शांति भरा माहौल बनाये।

एक समझदार श्रोता बनें

सबको पहले ध्यान से सुनो और फिर अपनी बात को कहो, लीडर का मतलब सिर्फ बोलना ही नहीं होता हैं, लोगो को सुनना भी होता हैं क्योंकि जब तक आप लोगो को सुनेगे नहीं आप बोलेंगे कैसे, इसलिए लीडर बनना हैं, तो लोगो की बातों को सुनना शुरू करे।

धैर्य रखना सीखे

किसी भी सिचुएशन में अपने धैर्य को जाने मत देना , क्योंकि एक धैर्यवान व्यक्ति लाइफ में बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को मैनेज कर सकता हैं और धैर्य सफलता की ओर ले जाता हैं।

अपने आप को लोगो की सेवा के लिए तैयार रखे

लीडर कभी भी किसी की हेल्प करने के लिए कभी पीछे नहीं हटता हैं , वह हर सिचुएशन में सबके साथ खड़ा रहता हैं ओर शायद इसी लिए वह लीडर होता हैं, वह अपने सुख की परवाह किये बिना लोगो के दुखो को दूर करने में लगा रहता हैं।

एक अच्छा लीडर जीवन को सही दिशा दिखाने में मदद करता हैं और सिचुएशन में आपके आगे खड़ा रहता हैं, वह अपने अनुभवों से आपकी हर राह को आसान कर देता हैं।

Share This :