जीवन बहुत आसान हैं, बस लोग इसे कुछ ज्यादा ही गंभीरता से ले लेते हैं। जीवन उतार -चढ़ाव से भरा हुआ हैं ऐसे में How to deal positively with conflict एक बहुत बड़ा विषय हैं।

जीवन एक यात्रा हैं, और इस यात्रा में आप जितना ज्यादा मुस्कराएंगे , ये यात्रा उतनी ही आसान हो जाएंगी। सबसे पहले तो एक बात समझ लीजिये की आप आज जिस अवस्था में भी हैं, उसके जिम्मेदार आप खुद हैं, ना की कोई और हैं। अक्सर हम अपने दुःख का कारण किसी और या किसी और सिचुएशन को मान लेते हैं, जो की गलत हैं।

जीवन में सब कुछ अच्छा चले, इसके लिए आपको ही पहले कदम बढ़ाना होगा। अक्सर हम दूसरों को बदलने में लग जाते हैं, और खुद पे कुछ काम नहीं करते हैं।

कही पढ़ा था मैंने, की व्यक्ति अपनी रोजाना की आदतों से ही बनता और बिगड़ता हैं, इसलिए आप अपने हर दिन को कैसे खर्च करते हैं, इस पर ध्यान देना बहुत जरुरी हैं।

दुनिया में हर परेशानी से आप बाहर निकल सकते हैं, दुनिया में हर तरह की परिस्थित से आप बाहर निकल सकते हैं, यदि आप ठान ले। जीवन को बेहतर बनाने के लिए आपको खुद को बदलना होगा।

कभी आपने सोचा हैं की, जब एक बच्चा पैदा होता हैं तो वह दूसरे बच्चे के समान होता हैं, पर जैसे -जैसे वह बड़ा होने लगता हैं, उसकी पसंद और ना पसंद सब कुछ अलग -अलग होती चली जाती हैं, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हैं, उसके आस -पास और उसके घर का माहौल, जिसमे बड़ा होकर कोई लाइफ को सफलता की उचाईयो तक लिए जाता हैं और कोई सफलता से बहुत दूर होता चला जाता हैं।

How to deal positively with conflict
How to deal positively with conflict

इससे ये तो पता चल गया होगा आपको, की यदि आप लाइफ को एक सही तरीके से जीना चाहते हैं, तो आपको अपने आप में कुछ ऐसी अच्छी आदतें बनानी पड़ेगी जो आपको जीवन में वह हर कुछ दिलवाएंगी, जिसके आप हक़दार हैं।

नकारात्मकता से दूर रहे

जीवन एक संघर्ष है, इस सोच से बचे। आज से सोचिये की जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं, ईश्वर को मानव जीवन देने के लिए हर दिन धन्यवाद दे, आप हर चीज के लिए उस परम पिता परमात्मा को धन्यवाद दे।

जो नहीं हैं, उसके बारे में परेशान ना हो, बल्कि उसे कैसे पाना हैं इस पर विचार करे। जीवन को सकारात्मकता से जिए और सबको सकारात्मकता से जीने के लिए प्रेरित करे।

सोचिये की आपके पास जो लोग हैं, वह सब बहुत अच्छे हैं, आपसे सभी लोग बहुत प्यार करते हैं, आप सबसे बहुत प्यार करते हैं, आप धनी हैं, आप अपनी मर्जी से वह हर चीज खरीद सकते हैं, जो आप चाहते हैं, मैं बहुत खुश हूँ, मैं स्वस्थ हूँ, मेरे माँ – बाप और भाई – बहन सभी बहुत अच्छे हैं, मेरे दोस्त बहुत अच्छे हैं, इत्यादि, ये एक तरह का अभ्यास हैं जिसे आप हर दिन करे और फिर देखिये, आपकी जिंदगी में कैसे पावर ऑफ़ स्पोकन वर्ड्स काम करने लगेगा।

अच्छा बोलने का अभ्यास करे, जिससे आपकी लाइफ को भी एक सही दिशा मिलेगी और आप अपनी लाइफ को और बेहतर तरीके से जी पाएंगे। सबकी अच्छाईयों में रूचि रखे, और बुराई से बचे रहे। बुरी सोच और बुरा बोलने वालों से सदैव दूरी बनाकर रखे।

लोगो में दिलचस्पी ले

आज लोग सुनना कम और बोलना ज्यादा चाहते हैं, जिसकी वजह से रिश्तों में वह प्यार नहीं आ पाता हैं, जो आना चाहिए, इसलिए लोगो को सबसे पहले सुने, आप सामने वाले को बोलने का भरपूर मौका दे उसके बाद ही अपनी बात शुरू करे।

लोग आपसे तभी प्यार करेंगे, तभी आपका आदर करेंगे, तभी आपको मानेंगे, जब आप उनमे सच्ची दिलचस्पी रखेंगे। अक्सर लोग उन्ही लोगो की संगत करना चाहते हैं, जो उनको सुने, इसके पीछे एक कारण ये भी हैं, की बहुत से लोगो को पता ही नहीं हैं की ज्यादा बोलना और सामने वाले को मौका ना देना भी आज एक बहुत बड़ी समस्या हैं, और ऐसे लोगो से हर कोई बचना चाहता हैं।

ध्यान से सुनने की आदत डाले , किसी की भी बात को अनसुना ना करे। जब आप किसी को ध्यान से सुनते हैं, तो आप ज्यादा पसंद किये जाते हैं और पहले सुनने का एक ये भी फायदा हैं की आप प्रॉब्लम की जड़ तक पहुंच सकते हैं।

हंसी के ठहाके लगाए

हर बात को आप जितना ख़ुशी से कहेंगे, आपके लिए वह उतना ही ज्यादा अच्छी होती चली जायेगी। जिंदगी के हर पल को एन्जॉय करना सीखे, खुश रहे, मुस्कराये, क्योंकि आपकी एक मुस्कराहट आपकी खुद की और सामने वाली की सभी परेशानियों को दूर करने वाली हैं। सबके साथ मिलकर रहे, खुश रहे और सदैव मुस्कराते रहे।

सूर्योदय से पहले उठे

जीवन में अच्छी आदतें ना हो, तो जीवन भी बिना सुर और ताल के हो जाएगा। सुबह जल्दी उठना एक बहुत अच्छी आदत हैं, जिसे हर किसी को अपनाना चाहिए, लाइफ में यदि आप कुछ बड़ा पाना चाहते हैं तो, अपने समय को सही जगह और सही लोगो के साथ लगाए। जिंदगी को सो कर ना बिताये, बल्कि इस जीवन रुपी यात्रा को इतना सुखद बनाये की ये लाखों और करोङो लोगो के लिए आदर्श बन जाए।

अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ ना करे

स्वास्थ्य आज सबसे बड़ा धन हैं, वास्तविक धन भी तभी आप एन्जॉय कर पाएंगे जब आप स्वस्थ होंगे, इसलिए वही खाये और पिए जो आपके शरीर और मन के लिए अच्छा हो। आज में इतना ना खो जाए की कल की चिंता ना करे, आपका कल भी तभी अच्छा होगा जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होंगे। हॉस्पिटल में चाहे कितना भी आरामदायी बिस्तर क्यों ना हो, जो आराम घर के पुराने बिस्तर में होता हैं , वो वहा होता हैं, इसलिए आपका हित कहा है, ये आपको पता होना चाहिए।

किसी का भी मजाक ना बनाये

खुश रहने के लिए आप किसी को अपने मजाक में कभी भी शामिल ना करे। बहुत से लोग हस्ते ही इसलिए हैं, क्योंकि उनको किसी के बारे में मजाक बनाना हैं, जो की बहुत गलत हैं। मजाक में कही गयी बात भी कभी -कभी सच होती हैं, आज लोग हर वह बात मजाक में कह देते हैं जो वह कहना चाहते हैं, और वह बिलकुल नहीं सोचते हैं की सामनेवाले को इस बात से कितना दुःख होगा। अपनी ख़ुशी में किसी के मजाक को कभी भी शामिल ना करे।

दूसरों की मदद करते रहे

किसी के लिए कुछ कर पाना बहुत ही सौभाग्य की बात हैं, इसलिए जब भी मौका मिले तो मदद करने से कभी भी पीछे ना हटे। आप ईश्वर द्वारा बनाया गया एक माध्यम हो, और जब भी आपको ईश्वर संकेत दे और आप किसी की मदद करने में सक्षम हो तो, जरूर करे। आप आज जितना देंगे भगवान् कल आपको उसे दस गुना ज्यादा देगा, ऐसा मेरा विश्वास हैं। मदद करके कभी भी ढिंढोरा ना पीटे।

अपनी सफलता का प्लान बनाये

जीवन में आप जीतने के लिए आये हैं, इसलिए एक आम जिंदगी को ना जिए बल्कि सफलता के नए मुकामो को हर दिन पाने के लिए निरंतर लगे रहे।

सफल व्यक्ति ही जीवन को सही मायने में समझ पाता हैं, क्योंकि सफलता आसानी से नहीं मिलती हैं। असफलता का ‘आ’ हटाने में ना जाने कितना खून और पसीना लगता हैं, ये तो एक सफल व्यक्ति ही समझ सकता हैं।

आप सब सफल होने के लिए इस दुनिया में आये, ऐसा विश्वास करे।

हर पल खुश रहे।

Share This :