जीवन की इस पूरी यात्रा में बहुत सारे लोग आपको मिलेंगे, इन सभी लोगो में how to deal with a dominating personality  भी एक बहुत बड़ा issue हैं । ऐसे लोग आपको हर जगह मिल जाएंगे,  आपके घर में, आपके रिलेशन में और आपके दोस्तों में ।  Dominating  personality को डील करना इसलिए जरुरी हैं क्योंकि हर इंसान की अपनी – अपनी मानसिक छमता होती हैं, कौन सा इंसान कितनी समस्याओ को झेल सकता हैं इसका अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता हैं ।  कभी – कभी मजाक में कही गयी बातें भी किसी इंसान को भरी छति पंहुचा सकती हैं , इसलिए किसी को भी कुछ बोलने और कहने से पहले सामने वाले के मन की हालत को समझना जरुरी होती हैं ।

How to deal with a dominating Personality

Dominating personality को कैसे पहचाने

1. ऐसे लोग कभी भी आपके किसी भी कार्य की तारीफ़ नहीं करेंगे।
2. हर बात पर आपको नीचा दिखाएंगे ।
3. आपको कुछ भी कही भी कह देंगे ।
4. आप जो भी बातें बताएँगे उनको ध्यान से ना सुनकर अनसुना कर देंगे ।
5. आप जिस काम को करेंगे उसे बहुत कम आंकेंगे ।
6. सबके सामने और अकेले में हमेशा अपनी ही बात का बोलबाला रखेंगे ।
7. आपकी राय को कभी अहमियत नहीं देंगे ।
8. ऐसे लोग देखने -सुनने में बहुत मधुर भाषी होते हैं, पर अंदर से उतने ही खतरनाक होते हैं । ।
9. आप कुछ भी नहीं हैं, आपको ऐसा फील करवाएंगे ।

Dominating Personality को कैसे डील करें

Dominating Personality से कम बात करें

ऐसे लोगो से जितनी जरुरत हो उतनी ही बात करें, क्योंकि आपके ज्यादा बात करने से समस्या भी ज्यादा होगी , वो कभी भी आपकी बात को नहीं समझेंगे , और अगर आप उन्हें समझाने की कोशिश भी करेंगे तो थोड़ी देर समझेंगे और फिर थोड़ी देर के बाद वैसे ही फिर behave करेंगे । ऐसे लोगो को समझना भी बहुत मुश्किल होता हैं, वह थोड़ी – थोड़ी देर में अपने आप को बदल लेते हैं , या यूं कह सकते हैं की अपने काम के अनुसार वो आपसे अपना काम निकाल लेंगे ।

Dominating Personality से दूर रहे

अगर पॉसिबल हो तो ऐसे लोगो से दूर रहें, कोशिश करें की कम मिले , हमेशा एक डिस्टेंस बनाकर रखे, क्योंकि ऐसे लोगो के जितने करीब रहेंगे आप हमेशा अपने आप को उनसे कम ही महसूस करेंगे , बातों – बातों में सामने वाला आपको कुछ ऐसा बोल ही देगा की आपको वो बात बुरी लग जायेगी ।

Dominating Personality को Ignore करें

अब हर इंसान से ना आप बात कम कर सकते हैं और ना ही दूर रह सकते हैं क्योंकि डोमिनेटिंग पर्सन आपके अपनों के बीच में भी कोई – न कोई हो सकता हैं, इसलिए इग्नोर करने की आदत डालिये, एक कान से सुनिए और दूसरे कान से निकालिये । Dominating Personality को अपना राजदार ना बनाये, ऐसे लोगो से डिप्लोमेटिक तरीके से बात करें की उन्हें ऐसा भी ना लगे की आप उन्हें इग्नोर कर रहे हैं ।

Dominating Personality से अपने Secrets Share ना करें

Dominating Personality से अपने कोई भी सीक्रेट शेयर ना करें । देखा जाए तो कोई भी ऐसी बात ना बोले और ना कहे जिसको लेकर वह इंसान आपको परेशान कर सके । ऐसी लोग अपना मकसद पूरा करने के लिए अपनी हदे भी पार कर सकते हैं, इसलिए ऐसी लोगो के सामने कुछ भी सोच समझकर बोले ।

Dominating Personality से अलर्ट रहे

ऐसे लोग हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं, की कब कोई मौका मिले और वह सामने वाले को नीचा दिखाए, इसलिए अपनी पर्सनालिटी में अलर्ट बटन को हमेशा ऑन रखे, किसी पर trust करना बहुत अच्छी बात हैं पर जरुरत से ज्यादा ट्रस्ट करना आपको कभी बड़ी समस्या में डाल सकता हैं ।

Dominating Personality के सामने नार्मल रहें

ज्यादा बड़ी – बड़ी ना हाँके, किसी भी बात को बढ़ा चढ़ाकर ना कहे, क्योंकि ऐसे लोग आपके ऐसा करने से आपके पीछे पूरी तरह से लग जाएंगे, इसलिए हमेशा नार्मल रहे ।

Conclusion

अंत में यही कहना चाहूंगी की आप अपने आप को इतना स्ट्रांग बनाये की दुनिया की कोई भी ताकत आपको झुका ना सके । अपने आप पर भरोसा करे , मोटिवेटेड एंड पॉजिटिव रहे, मैडिटेशन करे , ये सब करने से आप मेंटली हर सिचुएशन को हैंडल करने में सक्षम होंगे और अपनी और अपनों Life को और बेहतर कर पाएंगे ।

Share This :