आज कल के समय में How to deal with an anxiety attack एक बहुत बड़ा विषय हैं, जिस पर चर्चा करना बहुत जरुरी हैं । चिंता यानी की  anxiety attack, एक घातक समस्या हैं ।  जब मनुष्य चिंता के घेरे में फस जाता हैं तो उससे बाहर निकलना बहुत ही challenging हो सकता हैं , पर जैसे दुनिया में हर चीज का इलाज हैं वैसे ही anxiety attack का भी हैं । सबसे पहले जानना है जरुरी हैं की व्यक्ति इस स्टेज में कब पहुँचता हैं ।  जब किसी व्यक्ति ऐसा लगता हैं की वह अपने द्वारा बनाये गए उद्देशो को समय से पूरा नहीं कर पायेगा तभी से वह धीरे – धीरे चिंता करना शुरू कर देता हैं और जब वह कार्य नहीं हो पाता हैं तो वह घबराहट में अजीब हरकते करने लगता हैं और वह अपनी मानसिक अवस्था को हैंडल करने में खुद को असमर्थ समझने लगता हैं । 

Anxiety attack होना आज बहुत ही आम बात हैं , लेकिन अगर हम समय पर इससे deal नहीं करेंगे तो एक दम से Anxiety attack को मैनेज करना बहुत मुश्किल होगा ।  Anxiety attack के बहुत से कारण हो सकते हैं ।  Anxiety attack किसी भी कारण से हो सकती हैं उनमे से कुछ खास हैं, जैसे हेल्थ, बच्चो की पढ़ाई, अच्छी नौकरी, रूपया और पैसा, जमीन जायजाद, रिश्तों को लेकर और ना जाने कितने और बहाने मिल जाएंगे । 

Anxiety attack हमारे द्वारा किये गए गलत कामो का परिणाम हैं कही ना कही हम अनजाने में बहुत से कामो को अनदेखा कर देते हैं और आगे चलकर वही बातें एंग्जायटी का रूप ले लेती हैं । 

How to deal with an anxiety attack
How to deal with an anxiety attack

Anxiety attack को रोकने के उपाय

अगर आपको Anxiety attack आते हैं और बात – बात में आप  परेशान हो जाते हैं तो आप घबराये नहीं बल्कि नीचे दिए गए कुछ नियमो को अपने जीवन में अपनाये और उनको  फॉलो करें ।

अपने आप से प्यार करें

सबसे पहले अपने आप से प्यार करें, ऐसी बातों से और ऐसे माहौल से दूर रहे जो आपको परेशान करे ।

सभी के प्रति ईमानदार रहे

जीवन में सभी लोगो के प्रति ईमानदार रहे, कहते हैं साँच को आंच नहीं , ऐसा कोई काम ना करे जो आपको कल किसी बड़ी परेशानी में डाल दे, रास्ता अच्छा चुने फिर चाहे वह कितना ही लम्बा क्यों ना हो ।  जब आप अपने जीवन के प्रति और लोगो के प्रति वफादार होंगे तो आपके जीवन में एंग्जायटी होने के चान्सेस बहुत कम होंगे ।

खुद को सुरक्षित रखना आपका दायित्व

पैसे और रुपये को वरीयता दे पर इतनी भी नहीं की उसके ना मिलने पर आप अपने आप संभाल ही ना पाए ।  किसी भी बात को अपने ऊपर हावी ना होने, ज्यादा चका चौध में पड़ेगे तो हमेशा परेशान रहेंगे, सादा जीवन रखे ।  जितना पैसा उतनी समस्याएं भी होती हैं , इसलिए जितना आसानी से और सही रास्ते से कमा सकते हैं वही अच्छा हैं ।  गलत रास्ता कभी ना चुने अपने दिमाग का सदैव प्रयोग करें । लोग तो आपसे कहेंगे पर आपको सदैव अपने हिसाब से काम करना हैं , दुनिया में जो गलत हैं वह सिर्फ गलत सिखाएगा , जीवन में जिसने सदा झूठ और धोखे के मार्ग को चुना हैं वह आपको भी अच्छी बात नहीं बताएगा । जरुरत से ज्यादा चाहने वाले ज्यादा तर गलत रास्ते को अपना लेते हैं और जब किसी मुसीबत में पड़ जाते हैं तब पछताते भी हैं ।

अच्छा सोचे

आप अपनी सोच को पॉजिटिव रखे, मुझे पता हैं की जीवन में बहुत ज्यादा नेगेटिविटी हैं , पर इस नेगेटिविटी भरे वातावरण में भी आप पॉजिटिव रहें , यही तो सबसे बड़ा चैलेंज हैं और यही एक बात आपको दुनिया से अलग करेगी ।  जो सब करें जरुरी नहीं आप भी वह करें । आप अपने आप से देखे ना की किसी और की बात को अपने ऊपर हावी होने दे ।  जिसको जिस चीज की चाहत होती हैं उसको उसके आस – पास हमेशा वही चीजे दिखती हैं ।  इसलिए ओवर थिंकर ना बने , अच्छा सोचे और उसे इम्प्लीमेंट करें । 

समय को महत्व दे

जीवन की यात्रा तो समय पर निर्भर करती हैं , और अगर हम अपने समय को बिना नष्ट किये इसे अच्छे कामो में लगाएंगे तो हम जीवन में सफलता और यश दोनों प्राप्त करेंगे । पहले तो लोग अपने कार्यो को समय पर करते नहीं हैं और जब समय निकल जाता हैं तो वह परेशान होते हैं , समय किसी के लिए ना रुका हैं और ना ही रुकेगा,  परीक्षा में समय से ना पहुंचने पर एक विधार्थी को जो एंग्जायटी होगी उसका अंदाजा लगाया जा सकता हैं पर इसके लिए वह विधार्थी ही जिम्मेदार हैं ना की कोई और ।  इसलिए सदैव समय को महत्व दे । जीवन  की इस यात्रा में अपने मन और अपनी वाणी का हमेशा सोच समझकर प्रयोग करें । 

आपसे से ज्यादा आपको कोई समझ नहीं सकता हैं , इसलिए अपने आप को हमेशा सही राह दिखाए । खुश रहे, एंग्जायटी से दूर रहे , ऐसे लफड़ो में पड़े ही नहीं जहाँ सिर्फ टेंशन ही टेंशन हो । आप अपने आप अपनी केयर करिये , खुद का ख्याल रखे और खुद को स्वस्थ रखे ।

Share This :