जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं पर इस खूबसूरत दुनिया में कुछ ऐसे चेहरे भी होते हैं जो समाज से बिलकुल अलग होते हैं। आज हर कोई दोस्त नहीं हैं ऐसे में How to deal with enemies एक बड़ा विषय हैं। जिन लोगो की जिंदगी में उतार – चढाव कम हैं और उनकी life में अच्छे लोग हैं , ऐसे लोगो को जिंदगी बहुत ही खूबसूरत लग रही हैं पर जिनकी जिंदगी में अच्छे लोग नहीं हैं उनका क्या।

How to deal with enemies
How to deal with enemies

सबसे पहले तो ये समझ लीजिये यहाँ किसी को समझना बहुत ही मुश्किल हैं , इस दुनिया में हर तरह के लोग हैं, ऐसे में यदि हम सोच ले की हमारे पास सब अच्छे लोग हैं तो ये भी एक मिथ्या हैं। जब दुनिया में अच्छे और बुरे दोनों तरह के लोग हैं, तो हम सब के पास भी दोनों तरह के लोग हैं, ये बिलकुल सच हैं।

वैसे तो ऐसे लोगो से किसी का पाला ना पड़े तो अच्छा हैं, नहीं तो अच्छी खासी जिंदगी भी ख़राब हो जाती हैं। आज दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं की वास्तव में वह ख़राब नहीं हैं बल्कि ख़राब संगत के कारण वह बड़ी मुसीबत में फस जाते हैं , क्योंकि किसी भी गलत काम को करना ही गलत नहीं हैं बल्कि उस काम में किसी की मदद करना भी उस गलत काम को करने जैसा हैं।

आज हम सब अलग -अलग जगह से हैं, हमे किसी का background नहीं पता की कौन क्या हैं, ऐसे में किसी गलत इंसान को पहचानना भी मुश्किल हैं जब तक की कोई incident ना हो।

Enemies को handle करने के कुछ कारगर उपाय

  1. सबसे पहले तो ऐसे लोग से जितना कम हो सके बात करे, यदि possible हैं तो बिलकुल भी बात ना करें।
  2. अगर आप दूसरे के द्वारा लिए गए अनुभव से वाकिफ हैं तो आप बिलकुल ऐसे लोगो से दोस्ती ना करे।
  3. जल्द बाजी में किसी से भी रिश्ता ना बनाये, और ना ही जरुरत से ज्यादा विश्वास करे, ऐसे लोग पहले अटूट विश्वास पैदा करेंगे और वक़्त मिलते ही आपको नुक्सान पहुंचने की कोशिस कर सकते हैं। इसलिए किसी को बिना जांचे परखे कोई भी निर्णय ना ले, केवल आपकी extra cleverness ही आपको ऐसे लोगो से बचा सकती हैं क्योंक ऐसे लोग आपसे दो कदम आगे होंगे ये बात हमेशा याद रखना।
  4. ऐसे लोग के बारे में कोई भी बात किसी से ना कहे और ना ही डायरेक्ट कोई बात कहे।
  5. ऐसे लोगो से स्मार्टली बात और व्यव्हार करे, उन्हें कतई पता नहीं चलना चाहिए की आप उन्हें इग्नोर कर रहे हो।
  6. संतुलित बात करे, अपने आप को व्यस्त रखे, जिससे बात ना करने का बहाना भी ठीक लगे।
  7. ऐसे लोगो के साथ किसी भी बात पर कोई orgument ना करे , क्योंकि ऐसे लोग ज्यादातर सनकी होते हैं, वह सनक और पागलपन में कुछ भी कर सकते हैं।
Share This :