How to deal with Greedy Person जब इस दुनिया में कोई पैदा होता हैं तो उसे नहीं पता होता हैं की उसका आगे का जीवन कैसा होगा, जैसे कैसी उसकी सोच होगी, वह अच्छा इंसान बनेगा या बुरा इंसान, वह बहुत हंसने वाला होगा या बहुत ही दुखी और परेशान होगा, मतलब जनम से किसी को नहीं पता होता हैं की वह आने वाले जीवन में क्या बनेगा।

एक बात सच हैं की हम बचपन से जिस माहौल में रहते हैं वैसे ही बन जाते हैं। हर व्यक्ति को उसके आस -पास के लोगो का माहौल ही सबसे ज्यादा प्रभावित करता हैं।

How to deal with Greedy Person
How to deal with Greedy Person

Greediness क्यों होती हैं ये जानना बहुत ही जरुरी हैं , ये भी एक प्रकार की बुराई हैं जो आमतौर पर लोगो में देखी जाती हैं। जो लोग बचपन से दूसरों की चीजों को लेने की आदत बना लेते हैं वह फिर जब भी किसी के पास कोई अच्छी चीज देखते हैं तो उनके मन में उसे पाने का लालच जाग जाता हैं।

Greediness में इंसान ये नहीं सोचता हैं की उसे वह चीज कैसे मिलेगी वह तो बस उसे पाकर ही दम लेता हैं फिर चाहे रास्ता कोई भी हो। लालच इंसान को वह सब करने के लिए मजबूर कर देता हैं जो वह नहीं करना चाहता हैं।

Greediness भी एक आदत हैं , जिसे हमे जाने अनजाने में develop कर लेते हैं, जब हम किसी के पास कोई सुन्दर चीज देखते हैं तो या तो हम उसी की चीज को पाना चाहते हैं या उसके जैसी।

आज जो अपने पास हैं उसमे लोग खुश नहीं हैं जो दूसरों के पास हैं उसे पाना चाहते हैं, पर ये जरुरी नहीं हैं की आप जिस चीज के लिए लालच कर रहे हो वह सही हो। किसी भी चीज, वस्तु या व्यक्ति के प्रति हो सकती हैं, और ये लाइफ में बार -बार हो सकती हैं, ऐसा नहीं हैं की आपको वह चीज मिल गयी तो आप शांत हो जाएंगे आप फिर से किसी दूसरी चीज को देखकर attract and greedy हो जाएंगे और उसे पाने के लिए सही और गलत का रास्ता भी भूल जाएंगे।

Greediness की लिमिट अगर बढ़ी तो ये एक criminal activity में भी convert हो सकती हैं , ऐसे लोग जब तक उस चीज को पा नहीं लेते तब तक ना ही वह शांत बैठेंगे और ना ही दूसरों को शांत बैठने देंगे।

Greedy Person को deal करने के कुछ सबसे अच्छे तरीके हैं जिनका विवरण नीचे दिया गया हैं –

विनम्र रहे

ऐसे लोगो के सामने शांत और विनम्र रहे, क्योंकि जाने अनजाने में ये लोग हर्ट हो सकते हैं और आपको नुक्सान भी पंहुचा सकते हैं। ऐसे लोगो के साथ यदि आप ज्यादा अकड़ और तेजी के साथ बात करेंगे तो ये लोग आपकी छवि को तो ख़राब करेंगे ही और समय आने पर आपका बुरा भी कर सकते हैं।

Unnecessary gifts देकर बढ़ावा ना दे

जब जरुरत हो तभी आप सामनेवाले के लिए करे, यदि आप बार -बार किसी को गिफ्ट्स देते हैं तो सामनेवाले को ये लगता हैं की आपके पास बहुत पैसा हैं इसलिए आप ऐसा कर रहे हैं, भले ही आप सामनेवाले के love and respect में ऐसा कर रहे हो, पर लोग इसका गलत ही मतलब निकालेंगे। आज ज्यादातर लोग ये सोचते हैं की खुद नहीं यूज किया तो मुझे गिफ्ट कर दिया इसलिए जब सही समय और मौका हो तभी गिफ्ट दे।

इग्नोर करे

कोशिश करे ऐसे लोगो से जितना कम बात करे। इनकी बात को ज्यादा ध्यान से ना ही सुने और ना ही कोई अपनी बात करे। लालच वही होगा जहा बहुत ज्यादा पैसा, प्यार दिखेगा , यदि आपकी पर्स में बहुत सारे पैसे सामनेवाले को दिखेंगे तो जाहिर सी बात हैं सामनेवाला उस पैसे में से कुछ को पाने की चाहत करेगा ही इसलिए आप ऐसा कोई काम ना करे जिससे लालच का जनम हो। आज चोरिया भी वही हो रही हैं जहा लोगो को पैसा दिख रहा हैं आज किसी गरीब या माध्यम वर्गीय परिवार के प्रति किसी के मन में किसी भी प्रकार का लालच हो ऐसा आपने नहीं सुना होगा।

ज्यादा दिखावा ना करे

ऐसे लोगो के सामने अपने acheivements के बारे में ना ही discuss करे, और ना ही अपनी प्लानिंग शेयर करे, क्योंकि greedy person नेगेटिव होते हैं जब उनके पास वह चीजे नहीं होती हैं जो आपके पास हैं तो वह अंदर ही अंदर आपसे जलने लगते हैं और आपके लिए एक नेगेटिव माहौल को क्रिएट कर देते हैं।

Share This :