आज अकेलापन फील करना एक मानसिक समस्या हैं । How to deal with Loneliness एक सामाजिक विषय हैं। सब के साथ होते हुए भी कभी – कभी इंसान अपने आप को बहुत अकेला महसूस करता हैं ।  आज हम इसी बात पर विचार करेंगे की ऐसा क्यों होता हैं, लोग अकेले नहीं हैं फिर भी उनको अकेलापन क्यों महसूस होता हैं।  कभी – कभी इंसान भीड़ में भी अकेलेपन को महसूस करता हैं ।

How to deal with Loneliness
How to deal with Loneliness

अकेलापन महसूस करने का कारण  (Reason to feel lonely)

किसी से अपने मन की बात को खुल कर ना कह पाना , जब कोई इंसान अपने विचारों को किसी के सामने खुलकर प्रकट नहीं कर पाता हैं तो ऐसे में वह इंसान अपने मन में खुद ही सवाल करता हैं और खुद ही जवाब भी देता हैं ।  इस सिचुएशन में इंसान ना खुलकर हसता और ना ही बोलता हैं ।  जब कोई इंसान अचानक कम बोलना कर दे तो हमे समझ जाना चाहिए की कुछ प्रॉब्लम हैं, क्योंकी  इंसान अपने वास्तविक स्वाभाव को कभी बदल नहीं सकता हैं, एक हसने वाला इंसान हमेशा हसी की ही बात करेगा।

Loneliness इंसान तब फील करता हैं जब उसके पास कुछ भी करने को नहीं होता हैं, आप अपनी life में प्रॉपर दिनचर्या बनाये और उसको फॉलो करें, कभी – कभी मूड चेंज के लिए अपनी दिनचर्या को थोड़ा सा बदल भी सकते हैं ।  सही लाइफस्टाइल आपको जीवन का सुखद अहसास करवाएगी और गलत लाइफस्टाइल गलत एहसास करवाएगी ।

अकेलेपन के प्रकार (Types of loneliness)

अकेलापन और अकेले होने में बहुत अंतर हैं, कोई भी अकेला इंसान दुखी हैं , ये बिलकुल गलत हैं।  अकेला इंसान दुखी नहीं हैं बल्कि Loneliness की फीलिंग गलत हैं ।  Loneliness इंसान तब फील करता हैं जब कोई भी इंसान आपकी बात को नहीं सुनता हैं, कोई भी आपका हाल नहीं पूछता हैं, कोई भी आपसे बात नहीं करता, कोई भी  आपसे दोस्ती नहीं करना चाहता हैं।

कैसे इस अकेलेपन को हैंडल करें (How to handle this loneliness)

सबसे पहले ये सोचना बंद करे की आप alone हैं, जब तक आप ऐसा सोचना बंद नहीं करेंगे आप Loneliness के घेरे से बाहर नहीं निकल सकते हैं ।  Loneliness  कही और नहीं हैं बल्कि आपके mind में हैं । लाइफ में बहुत बार आपको loneliness को फील करना होगा , तो ऐसे में घबराये नहीं बल्कि अपने जीवन को सही दिशा दे , आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में आ चुकी हैं , लोग महीनो से घरों में हैं और ना जाने कब तक अभी घर में रहेंगे इस बात का सही अंदाजा लगाना मुश्किल हैं ,  ऐसे में loneliness को कैसे manage करना हैं , कैसे handle करना हैं , कैसे face करना हैं और ना जाने कितने सवाल हैं जिनके जवाब आप ढूढ़ रहे हैं ।  मैं आपके लिए कुछ बेहतरीन बातें लेकर आयी हूँ जिसको मैंने खुद भी फील किया हैं ।

Start new things

कुछ नया करने की कोशिश करें, अपने आप को ऐसे कामो में engage करे जो आप काफी समय से करना चाहते थे ।  कुछ creative कामो में अपने आप का engage करे, जैसे

घर का मेकओवर या डेकोरेशन

आप चाहे मेल हो या फीमेल , अच्छे घर की चाहत तो हर इंसान को होती हैं, और अगर आपका घर अच्छा हैं जहा आप रहते हैं, तो उसका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ता हैं , तो जब भी आप alone हैं और आपको लगता हैं की कैसे क्वालिटी टाइम स्पेंड किया जाए , तो ऐसे में आप अपने घर को और कैसे सुन्दर बना सकते हैं और या अपने घर में कुछ और बदलाव करके उसे अच्छा कर सकते हैं , इसके बारे में सोचे ।

प्लान फॉर फ्यूचर (Plan for future)

फ्यूचर जो की किसी को नहीं पता हैं , अपनों के लिए अच्छी फ्यूचर प्लानिंग करे, अगर जीवन में कुछ दुर्घटना हो जाए तो आपका परिवार आपके बिना अकेले मैनेज करने में सक्षम हो , पर इसके साथ – साथ ये भी हैं की प्लानिंग इतनी ज्यादा ना करें की आप अपने प्रेजेंट को ही एन्जॉय करना छोड़ दे ।

पेंडिंग कामो को पूरा करें (Complete the pending tasks)

समय की कमी की वजह से बहुत सारे आपके जो काम आज तक पेंडिंग पड़े हैं , उनको कर डालिये, चाहे वह बैंक का काम को , या कोई भी पर्सनल काम ।  अपने आप को सही कार्यो में लगाए रखने से आप कभी भी loneliness फील नहीं करेंगे ।  हर व्यक्ति जीवन में ये तो सोचता ही हैं की जब समय मिलेगा तो ये करेंगे तो जब समय मिले तो उसका भरपूर लाभ उठाये ।

Dance with free mind

स्मूथ म्यूजिक चलाकर आप धीरे – धीरे डांस करे, जब थोड़ा मूड बने तो फ़ास्ट music चलाकर उसके साथ – साथ कदम मिलाये।  दिल खोलकर नाचे, दिल खोलकर अपने एक्सप्रेशन दे, जिंदगी में अपने आप को दबाकर ना जिए , कोई क्या कहेगा इस बात पे कतई ध्यान ना दे।  जितना आप ये सारी चीजे करेंगे आप एक तो बहुत सी मानसिक बिमारियों से भी दूर रहेंगे और आप  Loneliness भी फील नहीं करेंगे ।

Cool your mind

Mind को cool रखे, हमेशा छोटी – से छोटी बात पे गुस्सा हो जाना , या दुखी हो जाना छोड़ दे, पॉजिटिव थिंकिंग रखे, सब अच्छा हैं, ऐसा सोचे, I am happy, I can manage everything. जो कुछ भी आपके पास हैं उसके लिए God को Thank You बोले ।  जो कुछ भी हैं उसके लिए खुद को Lucky समझे। ज्यादा हाई एक्सपेक्टेशन ना रखे ।

एक सामाजिक कार्यकर्ता बनो (Be a social worker)

जिंदगी अपने लिए तो जिए इसके साथ – साथ दूसरों के लिए भी आप अपना समय दे , जरुरत मन लोगो की हेल्प करे, गरीब बच्चो का पढ़ाये, समाज के लिए कुछ करें। अगर आप चाहे तो किसी भी NGO को ज्वाइन कर ले जिससे आपका मन भी लगा रहेगा और आप किसी की हेल्प भी कर पाएंगे ।  ऐसा करने से आपको मानसिक शान्ति मिलेगी ।

अपनी जिम्मेदारी को समझे (Understand your responsibility)

अपने लिए , अपने घरवालों के लिए , अपने दोस्तों के लिए, अपने समाज के लिए और अपने देश के लिए एक जिम्मेदार इंसान बने । जिम्मेदारी की फीलिंग भी आपको loneliness से दूर रखेगी ।

निष्कर्ष

Loneliness आपके जीवन में नहीं बल्कि मन में है । अपने मन और दिमाग को हमेशा स्वस्थ रखे, जीवन से जुड़े रहे, जीवन की वास्तविकता को समझे, अच्छी आदतें को फॉलो करे, अच्छे और मोटिवेटेड लोगो को फॉलो करे, हार से ना घबराये, प्रयास करते रहे और जीवन में आगे बढ़ते रहे ।
Stay Positive and healthy.

Share This :