How to deal with office colleagues क्योंकि ऑफिस में आपको हर दिन एक नयी चुनौती का सामना करना पड़ता हैं, आप एक प्रोजेक्ट पूरा करते हैं तो दूसरा मिल जाता हैं, कहने का मतलब है की आपका लगातार काम करते रहना । Workplace जो की हमारा कर्म स्थान हैं, जहा पर काम करके हम अपनी रोजी रोटी की व्यवस्था करते हैं, घर में काम करना और workplace में काम करना बहुत अलग हैं ।  ऑफिस में काम करने से ज्यादा office colleague के साथ मिलकर काम को मैनेज करना मुश्किल होता हैं ।  ऑफिस जहा आपको हर तरह के लोग मिलेंगे कुछ आपको dominate करेंगे और कुछ जो आपको पसंद करेंगे वो appreciate भी करेंगे , पर ज्यादा तर देखा गया हैं की ऑफिस की दोस्ती ऑफिस तक ही होती हैं , और जब बात JOB की आती हैं तो सब  अपनी – अपनी जॉब को बचाने में लग जाते हैं, फिर वह ये नहीं देखते की इससे किसी को कितनी परेशानी हो सकती हैं ।

How to deal with office colleagues
How to deal with office colleagues

Tips to deal with office colleagues

आज ऐसी ही कुछ इम्पोर्टेन्ट बातें मैं आपके साथ शेयर करुँगी जिससे आप अपने office Colleagues को अच्छे से handle कर पाएंगे और अपनी Job को भी ।

  1. ऑफिस में प्रोफेशनल behavior रखे , किसी से भी अपनी पर्सनल प्रोब्लेम्स को शेयर ना करें, क्योंकि समय आने पर आपका सबसे करीबी colleague भी आपको ब्लैकमेल कर सकता हैं या आपकी बात को इधर – उधर और लोगो से शेयर करके आपको परेशान कर सकता हैं ।
  2. Office Colleagues एक साथ ऑफिस पार्टी करते हैं, लंच शेयर करते हैं, चाय पीते हैं, ये भी एक प्रोफेशनल पार्ट हैं, इसे कभी परसनल ना समझे । 
  3. ऑफिस में गॉसिप ना करें, क्योंकि गॉसिप करने से भी आप किसी बड़ी परेशानी में उलझ सकते हैं क्योंकि जब गॉसिप होती हैं तो एक मजाक का माहौल बन जाता हैं और उस मौहाल में कभी – कभी  कुछ बातें ऐसी निकल जाती हैं, जो नहीं कहनी चाहिए , इसलिए कोशिश करें की गॉसिप से जितना दूर रहे अच्छा हैं ।  लेकिन ये भी सच की अगर आप ऑफिस में सबके साथ बात नहीं करेंगे तो भी आप शिकार बन सकते हैं, लोग आपके पीछे लग जाएंगे , इसलिए हमेशा जो भी बोले लॉजिकल बोले , बिना सिर और पैर की बातें ना करें ।
  4. ऑफिस में गुटबाजी ना करें, क़भी – क़भी ऐसा भी होता है की कोई गुटबाजी नहीं होती हैं फिर भी लोग एक गलत अफवाह फैला देते हैं की इसकी उसके साथ बहुत पटती हैं ।  सबके साथ मिलकर काम करें एक अच्छी टीम बनाये ।  अगर आपको लगता हैं कुछ गलत अफवाहे फैलाई जा रही हैं तो आप उसे क्लियर करें , क्योंकि एक छोटी सी अफवाह क़भी – क़भी बहुत बड़ी समस्या बन जाती हैं।जो लोग अपनी बात को क्लियर करते रहते हैं तो ऐसे लोगो से झूठें लोग घबराते भी रहते हैं, की ये व्यक्ति तो सारी बात पूछ लेंगा। सुनी – सुनाई बातों पर विश्वास ना करें, जो व्यक्ति आपको ये सारी बातें बता रहा हैं, जरुरी नहीं हैं की वह सब सही ही बोल रहा हो, आज भी लोग दो लोगो की लड़ाई में अपना फायदा देखते हैं, इसलिए हमेशा अलर्ट और safe रहे , जरुरत से ज्यादा विश्वास किसी पर भी ना करें ।
  5. ऑफिस में किसी पर भी कोई पर्सनल कमेंट ना करें, जैसे कपड़ो को लेकर, बच्चो को लेकर या वाइफ -हस्बैंड को लेकर , क्योंकि ये बहुत ही इमोशनल रिलेशन होते हैं, और इसकी वजह से आप किसी प्रॉब्लम में पड़ सकते हैं।
  6. ऑफिस में बहुत सारे लोग नेगेटिव पर्सनालिटी के भी होते हैं, वह हमेशा आपको काम को जल्दी ना करने और सही ढंग से ना करने के लिए बोलेंगे, ऐसे में अपने दिमाग से सोचे , ना की सामने वाला जो आपसे करवाना चाहता हैं वह करें । 
  7. ऑफिस में लोग भी छोटी – से – छोटी बात पर नाराज हो जाते हैं और वह अंदर ही अंदर आपसे बदला लेने के लिए सोचते रहते हैं, और ऊपर से वह दिखावा भी करते रहेंगे की वह आपके सबसे बड़े शुभ-चिंतक हैं ।
  8. ऑफिस मैनेजमेंट के बारे में कुछ भी खुलकर ना बोले क्योंकि भींड में कोई भी आपकी द्वारा कही गयी बात को मैनेजमेंट तक पंहुचा सकता हैं, और ऐसे में मैनेजमेंट को लगेगा की आप ऑफिस में गलत मौहाल फैला रहे हैं और वह आपको फायर भी कर सकते हैं या ऐसा मौहाल बना देंगे की आप खुद रिजाइन कर देंगे ।
  9. ऑफिस में हमेशा नार्मल voice में ही बात करे, क़भी – क़भी कुछ लोग इतनी ज्यादा तेज आवाज में बात करते हैं की जैसे क्या हो गया हो । Office Colleagues पर चिल्लाये नहीं, भड़के नहीं क्योंकि ऐसा करने से वह भी आप पर चिल्लायेंगे और सिचुएशन और ख़राब होगी , इसलिए अगर आपको कुछ बात करनी हैं तो उसे आराम से बैठ कर एक अच्छे employee की तरह करें, ऐसा करने से आपकी dignity भी बनी रहेगी और लोग आपको पसंद भी करेंगे ।
  10. ऑफिस में प्रोफेशनल  की तरह रहे , वहा पर ज्यादा बड़ी – बड़ी ना हाँके , जो लोग हमेशा अपनी तारीफ खुद ही करते रहते हैं, ऐसे लोगो को भी ऑफिस में सब इग्नोर करते रहते हैं, या अपने घर  के बारे में, या हस्बैंड – वाइफ की तारीफ करके,  या कुछ नहीं तो बच्चो को लेकर ही शुरू हो जाएंगे । आज कल की प्रैक्टिकल लाइफ में ये बातें कोई भी नहीं सुनना चाहता हैं ।
  11. ऑफिस में कुछ hyper angry पर्सन भी हो सकते हैं, जिनको ये नहीं समझ में आता की कब क्या बोलना हैं, तो ऐसे लोगो से कम बात करें, क्योंकि ऐसे लोग जब तक आप पर खुश रहेंगे तब तक तो सब ठीक रहेगा पर जैसे ही ये आपसे नाराज होंगे , इनसे ज्यादा बड़ा दुश्मन कोई नहीं हैं ,  इसलिए इंसान के nature और mood को देखकर बात करें, क्योंकि हर इंसान को एक जैसे डील नहीं किया जा सकता हैं ।
  12. ऑफिस में कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो पीछे – पीछे तो रोज वही बात करेंगे पर जब समय आएगा तो वह एक शब्द भी नहीं बोलेंगे, इसलिए किसी के कहने से कुछ ना बोले , आपको जो सही लगे वही करें , आज कल लोग दूसरों के कन्धों पर बन्दूक रखकर खूब चलाना जानते हैं।

My Message

अपने आप को एक अच्छा employee बनाये, अपनी कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार बने, काम के प्रति ईमानदार रहे, पॉजिटिव रहे, और अपने काम से प्यार करें । आप अपने काम को सौ प्रतिशत दे क्योंकि कर्म ही पूजा हैं और कर्मठ और मेहनती लोगो को दुनिया में ना काम की कमी हैं और ना पैसे की , इसलिए अपने काम को मन से करें ।

Share This :