How to deal with problems in life, हम सबकी जिंदगी में शुरवात से लेकर अंत तक ना जाने कितनी problems आती हैं जिनको deal करना सबको नहीं आता हैं। कुछ लोग तो बहुत अच्छे से deal कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग जल्दी ही घबरा जाते हैं , कह सकते हैं हर कोई अपने अनुसार काम करता हैं। सबसे पहले तो हमे ये समझना पड़ेगा की life में सब कुछ हमारे हिसाब से नहीं होगा और यदि आप सबकुछ अपने हिसाब से करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको सबके लिए आदर्श बनना पड़ेगा। आज दुनिया में लोग उन्ही लोगो का अनुशरण करते हैं जो लोग सफल होते हैं, योग्य होते हैं, और जीवन की गहराइयों को समझते हैं।

जिंदगी में कभी भी कोई problem नहीं आएगी, इस बात की गॅरंटी कोई भी नहीं ले सकता हैं। जीवन हैं तो सुख -दुःख भी हैं। इस जिंदगी में सब कुछ आपको face करना पड़ता हैं फिर चाहे उसे हंस के करो या फिर रो के करो।

How to deal with problems in life
How to deal with problems in life

जिंदगी की problem को deal करने के लिए कुछ बातों को जीवन में अपनाये –

पॉजिटिव mindset

यदि आप छोटी -छोटी बात से घबरा जाते हैं तो समझ जाइए की आप अंदरूनी तौर से कमजोर हैं। सबसे पहले तो अपने आप को अंदर से मजबूत करे। छोटी -मोटी समस्याओ पर ध्यान ना दे। हर बात में नेगेटिव ना सोचे जब की आप अपनी आँखों और कानो से सुन ना ले।

आज ज्यादातर लोग अपने आप से ही दुखी हैं क्योंकि उनकी सोच बहुत ज्यादा फ़ास्ट होती हैं, उनकी life में उतनी समस्याएं नहीं होती हैं जितनी की वह सोच लेते हैं।

साहसी बने

जीवन भी एक जंग हैं जिसे आप बिना साहस के नहीं लड़ सकते हैं। हमेशा साहसी बने। आज दुनिया में कोई भी ऐसी समस्या नहीं हैं जिसका समाधान ना हो इसलिए जब भी कोई भी मुसीबत आये तो घबराना नहीं आप हमेशा आगे बढ़ते रहना और कुछ चीजों और बातों को समय पर छोड़ देना, थोड़े समय के बाद सब ठीक हो जाएगा, समय बहुत बलवान हैं ये सब ठीक कर देता हैं।

व्यवहारिक बने

दुनिया में आज ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों से भी एक गैप बनाकर रखते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता हैं की उनका व्यवहार उनको किसी मुसीबत में डाल देगा बल्कि ऐसा नहीं हैं आप किसी भी चीज की अति ना करे पर थोड़ा -बहुत या जितना जरुरी हैं उतना तो बोल चाल हमेशा रखे।

लाइफ में कभी ये ना सोचे की लोग आपसे काम निकाल रहे हैं, आज जो लोग आपकी हेल्प ले रहे हैं वह भी कभी आपको हेल्प करने से मना नहीं करेंगे।

जब लोगो के साथ आपका व्यवहार अच्छा होगा तो आपके लिए हर एक प्रॉब्लम बहुत छोटी होगी क्योंकि हम सब ज्यादातर लोग इसी बात से घबरा जाते हैं की यदि प्रोब्लेम्स आयी तो कोई क्या कहेगा।

आज प्रॉब्लम से उतना डर नहीं हैं जितना लोगो की फिक्र होती हैं। लोगो की समस्या ये भी हैं की वह अपने ईगो को कभी नहीं छोड़ते हैं बल्कि सच्चाई ये है की यदि आप कोई भी रिश्ता चलाना चाहते हैं तो ईगो को अपनी जिंदगी से बाहर निकाल फेंकना होगा।

माफ़ करना सीखे

यदि कभी आप किसी की वजह से किसी प्रॉब्लम में पड़ जाए तो उसे अपने रिश्ते से ज्यादा बड़ा ना होने देना। आज ऐसा कोई नहीं हैं जिससे गलती ना हो, इसलिए गलतियों को माफ़ करके अपने मन को खुश रखे। लड़ाई में कोई एक पक्ष दुखी नहीं होता हैं बल्कि दोनों पक्ष दुःख होते हैं इसलिए कभी भी किसी बात को इतना ना बढ़ाना की जिंदगी जीना मुश्किल हो जाए।

Share This :