How to do face care in summer, गर्मी के दिनों में अपने चेहरे को सुन्दर, चमकदार और फ्रेश रखना एक सबसे बड़ा चैलेंज होता हैं। आज एक अच्छे चेहरे की चाहत हर किसी को होती हैं, वह चेहरा जिस पर एक बार नजर जरूर रुके, जिसे देखकर एक पॉजिटिव फीलिंग आये , फिर चाहे खुद का हो या किसी और का हो, पर एक बात ये भी सच हैं चेहरे की proper care करना भी एक बहुत ही कठिन काम हैं।

शरीर में चेहरा सबसे ज्यादा मायने रखता हैं, चेहरा आपकी पहचान हैं और इस चेहरे को सुन्दर और चमकदार रखने के लिए लोग ना जाने क्या -क्या करते हैं। एक बात ये तो हैं जब चेहरा सुन्दर और चमक दार हो तो बात ही कुछ और हैं। हर व्यक्ति का चेहरा अलग -अलग होता हैं और उसकी हर मौसम को फेस करने के छमता भी अलग -अलग होती हैं।

सर्दी , बरसात और गर्मी , ये अलग -अलग मौसम सबके लिए ही एक से चैलेंज लाते हैं। जैसा की Summer आ गया हैं, और Summer में भी हमे कई challenges face करने पड़ते हैं। ज्यादा गर्मी से हमारा face सबसे ज्यादा और सबसे जल्दी प्रभावित होता हैं क्योंकि फेस की स्किन सबसे ज्यादा कोमल और sensitive होती हैं।

How to do face care in summer

दुनिया में हर कोई आज अपने शरीर से ज्यादा फेस को ही सजाने और सवारने में लगा रहता हैं और शायद ठीक भी हैं, क्योंकि आपका चेहरा ही आपको दुनिया के सामने प्रस्तुत करता हैं।

Tips to do face care in Summer

खूब पानी पिए

Summers में आप ज्यादा से ज्यादा गिलास पानी पिए , करीबन 8-10 गिलास , यदि ज्यादा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आप जूस भी पी सकते हैं , मतलब ज्यादा से ज्यादा liquid चीजों का सेवन करे। अपने साथ और पास हमेशा वाटर बोतल रखे जिससे जैसे ही आपको प्यास लगे आप पी ले। कभी -कभी आलस की वजह से भी हम पानी पीने को अवॉयड करते हैं , की बाद में पी लेंगे। पानी पीने से आपके चेहरे पर रंगत रहेगी और आपको पेट सम्बंधित बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

धूप में जाने से पहले Suns Cream का प्रयोग करे

जब भी आप घर से बाहर निकले तो आप Suns Cream का प्रयोग जरूर करे क्योंकि सूर्य की सीधी किरणों से भी आपके चेहरे को बहुत नुक्सान हो सकता हैं। ज्यादा धूप में जाने से आपका चेहरा काला, दाग धब्बे और जला -जला हो जाएगा , आपके चेहरे की चमक कम हो जाएंगी इसलिए बहुत जरुरी हो तभी घर से बाहर निकले और यदि निकलना भी पड़े तो हमेशा suns cream लगाकर ही जाए।

प्रोडक्ट Best Quality के यूज करे

आप अपने चेहरे पर जो भी Beauty Products यूज कर रहे हैं, उनकी quality से कोई भी compromise ना करे, हमेशा reliable brands के ही beauty products को यूज करे क्योंकि आँख, गाल और लिप्स, इन सबकी की त्वचा बहुत ही कोमल होती हैं। बहुत से लोग सोचते हैं की अरे कुछ भी यूज कर लो , पर ऐसे लोगो को आज फर्क नहीं दिख रहा हैं पर एक दिन आपकी स्किन इतनी ख़राब हो जायेगी की उसे पहले जैसा तरोताजा बनाना बहुत ही मुश्किल होगा।

रोज शाम को फेस क्लीन करे

दूध से या cleansing milk से अपने face को रोज शाम को क्लीन करके ही बिस्तर पर जाए क्योंकि यदि आप दिन भर की dust को अपने face से नहीं हटाएंगे तो आपका face ख़राब हो जाएगा। रात में सोने से पहले हमेशा अपने मेक अप को हटा कर ही सोये।

हेअल्थी खाना खाये

अपने खाने में खीरा, ककड़ी, दही छांछ को जरूर शामिल करे। शाम को हमेशा सादा खाना और कम खाये क्योंकि ज्यादा खाने से भी आपके हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। आप जितना अच्छा और सही खाना खाएंगे आपका चेहरा उतना ही फ्रेश और खिला खिला रहेगा। खाना हमेशा समय से खाये।

8 घंटे की नींद जरूर ले

रात में समय से सोना बहुत जरुरी हैं , क्योंकि जब आपकी नींद पूरी होगी तो आपका चेहरा भी फ्रेश और तरोताजा रहेगा। बहुत से लोग समझ ही नहीं पाते हैं की हमारे face care and glow के लिए नींद भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता हैं।

Summer में Light Makeup करे

Summers में अपने चेहरे पर जितना कम हो सके उतना कम मेकअप यूज करे क्योंकि ज्यादा गर्मी में मेकअप को एक लम्बे समय तक मेन्टेन करना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता हैं।

Glowing Cream या lotion का प्रयोग करे

गर्मी में एक अच्छी क्रीम का यूज करना अति आवश्यक हैं, गर्मी में स्किन जल्दी सूख जाती हैं, स्किन फट जाती हैं और भी बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं। हर 4 घंटे बाद अपने चेहरे पर लोशन या क्रीम जरूर लगाए ऐसा करने से आपकी फेस स्किन बहुत ही Glow करेगी आप आप बिना किसी मेकअप के भी खूबसूरत दिखेंगी।

Share This :