कभी -कभी mind में एक अजीब तरह की हलचल हो जाती हैं और ऐसे में How to do relax mind एक मुश्किल काम हैं।मनुष्य का दिमाग दिन – रात कुछ ना कुछ खिचड़ी पकाता रहता हैं, ये कभी भी खाली नहीं रहता है और इस वजह से mind हमेशा अशांत भी रहता हैं।

आज हर कोई जिंदगी की दौर में भाग रहा हैं, एक मिनट भी नहीं हैं लोगो के पास जो खुद के लिए कुछ सोचे और अपने दिमाग को थोड़ा भी आराम दे। आज हमे जितना अपने शरीर को स्वस्थ रखना जरुरी हैं उससे लाख गुना ज्यादा अपने mind को स्वस्थ रखना जरुरी हैं।

शरीर और मन दोनों एक दूसरे के पूरक हैं, यदि एक प्रभावित होगा तो उसका असर दूसरे पर भी देखने को मिलेगा। यदि mind स्वस्थ नहीं हैं तो आप किसी भी कार्य को अच्छे से नहीं कर पाएंगे। दुनिया में कुछ भी करने के लिए mind का स्वस्थ होना बहुत जरुरी हैं, पर एक सच ये भी हैं की आज जीवन में इतनी ज्यादा समस्याएं हैं की हमेशा mind हेअल्थी रहे या सोचे, ये अपने आप में एक बहुत ही मुश्किल काम हैं।

How to do relax mind
How to do relax mind

आज ज्यादा तर लोगो की बीमारियों का कारण मानसिक विकार हैं और कुछ भी नहीं हैं। मन से दुखी या परेशान होना आज एक ऐसी समस्या हैं जिससे कोई भी व्यक्ति यदि बचा हो तो ये बड़े भाग्य की बात हैं। आज हर कोई इस प्रॉब्लम से जूझ रहा हैं और इसका असर उसकी जिंदगी में साफ़ दिखने लगता हैं।

आज आप जो कुछ भी हैं वह सब आपके mind की स्वस्थता पर ही निर्भर करता हैं, जीवन में जो कोई भी जो कुछ भी पाता हैं उसके पीछे उसका mind ही हैं।

एक बात ये भी हैं जब जिंदगी समस्याओ से घिरी हुयी हैं तो ऐसे में कैसे अपने mind को स्वस्थ रखा जाए, कैसे उसे खुश और संतोषी बनाया जाए। आप लाइफ में जब तक अपने mind को डील और हैंडल करना नहीं सीखेंगे, तो ये आपको डील और हैंडल करने लगेगा और उसके साइड इफ़ेक्ट कही बुरे हो सकते हैं।

दिमागी रूप से जो लोग खुश हैं, शांत हैं, ऐसे लोग जिंदगी में सफलता को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं और ये लोग जीवन के हर क्षेत्र में सफल हो जाते हैं।

Tips for relaxing mind

अपने आप के लिए थोड़ा समय निकाले

बहुत हो गया काम अब थोड़ा अपने लिए भी जियो, थोड़ी देर आराम से बैठो, किसी दिन आराम से देर तक सो जाओ, किसी दिन घर पर कुछ काम ना करो, किसी दिन ऑफिस से ब्रेक ले लो, किसी दिन अपने अपनों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करो, किसी दिन अपने पुराने दोस्तों से मिलो, किसी दिन दिल खोल कर किसी से बातें करो, मतलब आप चाहे कितना ही बिजी और जिम्मेदारियों में उलझे क्यों ना हो, अपने लिए समय जरूर निकाले।

ऐसा समय जिसमे आप अपने लिए कुछ कर सके , हमेशा यदि आप एक ही जैसे रूटीन को फॉलो करेंगे तो जल्दी ही आप जिंदगी से बोर हो जाएंगे और आपका mind भी हमेशा बेचैन रहेगा। Mind तो तभी अच्छा फील करेगा जब आप उसको थोड़ा समय देंगे यदि चौबीस घंटे आप उसे काम में लगाए रहेंगे तो आपका mind थक जाएगा और इसकी वजह से आप चिड़चिड़े हो जाएंगे, इसलिए समय रहते अपने आप को भी सुनो, की आपका मन क्या चाहता हैं, एक दिन थोड़ा लेट उठ भी गये तो क्या हुआ, एक दिन थोड़ा ऑफिस लेट ज्वाइन कर लिए तो क्या, हुआ, एक दिन नहीं टहलने गए तो क्या होगा , आज हर व्यक्ति को एक ब्रेक की जरुरत हैं, यदि जिंदगी की गाड़ी को बिना ब्रेक के चलाएंगे तो बहुत दूर तक नहीं जा पाएंगे।

सबके बारे में बहुत सोच लिए, आओ , अब कुछ अपने बारे में भी सोचे, बिलकुल जब आप ठीक होंगे तभी आप दूसरों के लिए भी कुछ करने में सक्षम होंगे इसलिए अपने बारे में भी सोचे और इसमें कोई बुराई नहीं हैं, आज हर कोई सबसे पहले अपने बारे में ही सोच रहा हैं।

योगा और मैडिटेशन प्रतिदिन करे

योगा और मैडिटेशन को जिंदगी से अलग ना करे, आप कितना भी बिजी को इसे अपनी दिनचर्या में एक स्थान जरूर दे।

आँखें बंद करके, थोड़ा देर बैठ जाईये या लेट जाइए , आँखें बंद करने का मतलब सिर्फ सोना ही नहीं होता हैं, कभी -कभी आँखें बंदकरके हम वह ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं जो खुली आँखों से कभी नहीं देख पाते हैं। थोड़ा सा आत्म विचार हर व्यक्ति को करना चाहिए, आप लाइफ में जो कुछ भी कर रहे हैं, उसके बारे में थोड़ा समय निकाल कर विचार जरूर करे।

कभी -कभी अकेले होकर भी हम अकेले नहीं होते हैं और कभी -कभी भीड़ में भी हम अकेले होते हैं। आप जितना आत्म चिंतन करेंगे , आप जिंदगी की संजीदगी को उतना ही बेहतर समझ पाएंगे।

सनबाथ ले या गुनगुने पानी से बाथ ले

धूप की किरणों में ठन्डे पानी का अपना एक अलग ही आनंद हैं, ये जितना तन को आराम देता हैं उतना ही मन को सुकून देता हैं इसलिए इसे पॉसिबल बनाये। आप सीजन के हिसाब से अपने रहन -सहन को बदलते रहिये, अपने आप को कष्ट ना दे, अपने लिए और अपनों के लिए हर उस चीज की व्यवस्था कीजिये जो जरुरी हैं। जब आपके पास हर जरुरी चीज होगी तभी आपका mind भी रिलैक्स फील करेगा।

हर काम की एक रूप रेखा बनाये

काम को ज्यादा बढाए नहीं, ये दिखिए की आप उस काम को कैसे कम समय में और अच्छा कर सकते हैं क्योंकि जिंदगी में जब हमे फील होता हैं की बहुत ज्यादा काम का प्रेशर हैं तो भी हमारा mind रेस्टलेस हो जाता हैं।

गलत काम ना करे

कोई भी ऐसा काम ना करे जो गलत हो , क्योंकि हो सकता हैं किसी काम को करके आपको थोड़ी देर अच्छा लग रहा हो लेकिन बाद में आपका दिमाग सदैव परेशान ही रहेगा इसलिए सही काम करे, और एक सच्चे इंसान बने। आप अपनी जिंदगी के मालिक हैं और इसको कैसे लीड करना हैं, आपसे बेहतर किसी को नहीं पता हैं।

हमेशा खुश रहो, मुस्कराते रहो, गुनगुनाते रहो, और जिंदगी को नए -नए गीतों में पिरोते रहो, इसी का नाम जिंदगी हैं।

Share This :