हम सबको पता हैं, How to do work hard, जो लोग work hard करते है वह दुनिया में सब कुछ achieve कर लेते हैं क्योंकि आज ज्यादा से ज्यादा लोगो को ये पता हैं की करना क्या हैं पर वह करते नहीं हैं, मतलब उनके जो ख्वाब है, जो इच्छाएं हैं, उनके मन के अंदर हैं, वह हर दिन ये सोचते हैं की हम ये करेंगे, वो करेंगे, पर असल में करते कुछ नहीं हैं।

एक्शन प्लान बनाये

एक बात सदैव ध्यान रखिये की जब आप किसी भी काम को करना शुरू करेंगे तो वह एक दिन पूरा जरूर हो जाएगा इसलिए जब भी किसी काम को करना हो तो उसके लिए एक एक्शन प्लान बनाये, मतलब पहले जो चाहिए उसके लिए सोचे और फिर उसे कैसे पाना हैं, इस पर विचार करे और सबसे लास्ट में एक्शन करे। बिना एक्शन करे कुछ भी नहीं मिलेगा, यदि आप सही तरीके से काम करेंगे तो आप अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाएंगे, आज कितने लोगो को ये पता हैं की जिम जाने से मसल्स बनती हैं, पर कितने लोग जा पाते हैं, मॉर्निंग वाक हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं, पर कितने लोग कर पाते हैं, कहने का मतलब ये हैं की अब सोचना बंद करे और एक्शन मोड में आ जाए जिससे आप अपने सपनो को पूरा कर सके।

आपकी सफलता और असफलता दोनों ही आप पर निर्भर करती हैं, यदि आपने सही सोच लिया और उसे सही समय पर कर लिया तो ठीक हैं नहीं तो जो ख्वाब हैं वह ख्वाब ही रह जाएंगे। अपनी असफलता का कारण किसी और को ना समझे। लाइफ में आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके लिए आपको चलते रहना होगा, आप यदि सोच रहे हैं की कोई आपके लिए चलेगा तो बिलकुल गलत हैं। हर सफलता के लिए कुछ ना कुछ तो pay ही करना होता हैं, इसलिए pay करने से ना घबराये और जीवन में सदैव आगे की ओर बढ़ते रहे।

सकारात्मक सोच रखे

मैंने The Secret Book में पढ़ा हैं, अक्सर लोग वह बोलते हैं जो उन्हें नहीं चाहिए होता हैं, बल्कि उन्हें वह बोलना चाहिए जो उन्हें असल में चाहिए, इसलिए हमेशा अच्छा बोले, वह बोले जो आपके लिए अच्छा हैं, जो सबके लिए अच्छा हैं। आज जो कुछ भी आपके पास हैं उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद कहे। आप जितना ज्यादा लोगो की सच्ची तारीफ करेंगे वही सब आपके पास लौट के आने वाला हैं। हर व्यक्ति में कोई ना कोई अच्छाई जरूर होती हैं, उसके बारे में बात करे। कभी भी किसी की निंदा ना करे, क्योंकि जो आप करेंगे वही आपको return gift की तरह मिलेगा।

How to do work hard

अपने goal को सेट करे

जीवन में यदि आप सफल लोगो के बारे में पता करोगे तो आपको पता चलेगा की जो लोग जीवन में अपने गोआल को सेट करते हैं वही अपने गोआल को पाते भी हैं। जब एक गोआल पूरा हो जाए तो दूसरा गोआल पूरा हो जाए तो तीसरा, मतलब जिंदगी इसी का नाम हैं। एक बात और यदि आप अपने पिछले साल से ज्यादा अच्छी हालत में हो तो आप सही ट्रैक पे हैं परन्तु यदि आप पिछले साल से ख़राब हालत में तो फिर आपको इस पर विचार करने की जरुरत हैं।

अपने आप से प्यार करे

सबके बारे में सोचिये, पर कुछ वक़्त अपने लिए भी निकाले, क्योंकि आपको ख़ुशी का अहसास तभी होगा जब आप खुद अंदर से अच्छा फील करेंगे। आप आज जिस अवस्था में है, जिस स्थित में हैं, अपने आप से प्यार करें, और आपमें जो खूबिया हैं उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद करे, और जो खूबिया नहीं हैं उनको क्रिएट करे। एक सबसे अच्छी बात ये हैं की कोई भी जनम से होशियार या बेवकूफ नहीं होता हैं, हम सब इसी दुनिया में अच्छे या बुरे बनते हैं, तो अब आपको समझना होगा की आप कैसी लाइफ चाहते हैं।

Share This :