आज के समय में पैसा कमाना कोई शौक नहीं हैं बल्कि जरुरत हैं। How to earn money from network marketing, आईए जानते हैं, कैसे अपने सपनो और जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, अपने सपनो को पूरा करने का एक मात्र रास्ता हैं नेटवर्क मार्केटिंग, क्योंकि आज आप चाहे जिस बिज़नेस या जॉब में हो, वहा पर आपको हर चीज तो नहीं मिलेगी, जैसे टाइम फ्रीडम, फ्री वर्क स्टाइल, बेस्ट चाइल्ड एजुकेशन, रिलेशनशिप, फ्री फॉरेन ट्रिप्स, रिवार्ड्स, रिकग्निशन और फाइनेंसियल फ्रीडम इत्यादि।

एक बात समझ लीजिये की नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता हैं जिस पर चलकर आप सब कुछ एक साथ पा सकते हैं, जैसे आप एक अच्छी नौकरी से अच्छा पैकेज तो कमा सकते हैं, पर शायद उस पैकेज को एन्जॉय करने के लिए आपके पास टाइम ही ना हो।

नेटवर्क मार्केटिंग हर उस व्यक्ति के लिए हैं जो सीखना चाहता हैं और अपने सपनो को पूरा करना चाहता हैं, और यदि आपको लगता हैं की जिंदगी में बहुत कुछ मिसिंग हैं तो आप एक बार सोचकर नेटवर्क मार्केटिंग में जा सकते हैं। ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से ही घबराते हैं क्योंकि उनको ऐसा लगता हैं की वह यह नहीं कर पाएंगे।

How to earn money from network marketing
How to earn money from network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग ही क्यों करे

नेटवर्क मार्केटिंग बहुत ही अच्छा रास्ता हैं, पैसे बनाने का। यदि आप किसी और बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको पता हैं की आपको बहुत ज्यादा रिसर्च करना होगा, जैसे कितना कैपिटल लगेगा, जगह कहा लेंगे, प्रोडक्ट या सर्विसेज कैसी होंगी, और ना जाने कितनी और चीजों के लिए आपको तैयार रहना होगा, पर अगर हम नेटवर्क मार्केटिंग की बात करे, तो इसे आप अपने फ्री समय में अपने हिसाब से इस बिज़नेस को कर सकते हैं और धीरे -धीरे लोगो का नेटवर्क बनाकर, एक बड़ा बिज़नेस बना सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग करना इसलिए भी आवश्यक हैं क्योंकि दुनिया का अकेला यही एक बिज़नेस हैं जिसे बिल्ड करना जितना कठिन लगता हैं, ये उतना ही आसान हैं। इस बिज़नेस में आपको बहुत सी चीजे ऐसी पता चलेंगी जो आपको बाहर की दुनिया में कभी पता नहीं चलेंगी।

ये बिज़नेस यदि आपने कर लिए तो समझ लीजिये की आपकी जिंदगी बन गयी। इस बिज़नेस में कोई रिस्क नहीं है, यदि आप इस बिज़नेस को बिल्ड करने में सफल हो गए तो आपकी आने वाली generations भी आपको याद रखेंगी और यदि आप इस बिज़नेस में सफल नहीं भी हुए तब भी आप यहाँ हारेंगे नहीं, यहाँ से कुछ ना कुछ तो हर कोई लेकर जाता हैं, जो जितनी मेहनत करता हैं, जो जितना विश्वास रखता हैं, वह उतना ही इस बिज़नेस में आगे निकल जाता हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग करने पर जोर देने का एक और विशेष रीज़न हैं की आप इसे प्रति दिन सिर्फ 2 घंटे लगाकर इस बिज़नेस को बहुत बड़ा बना चाहते हैं, मतलब आप करंट समय में जो भी कर रहे हैं वह करते रहिये, और शुरवाती दौर में इसे पार्ट टाइम जरूर बिल्ड करिये।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुवात पार्ट टाइम से ही करे

पार्ट टाइम इसलिए करने के लिए कहा जाता हैं क्योंकि ये रातों – रात अमीर होने वाला बिज़नेस नहीं हैं, इसमें आपको नेटवर्क बनाना होगा, ऐसा नेटवर्क जो काम करे। ये धैर्य का बिज़नेस हैं, इसमें आप सोचे की ज्वाइन करते ही आपको पैसे आने लगेंगे तो ये बिलकुल गलत हैं। इस बिज़नेस को ज्वाइन करने के बाद आपको बिज़नेस को करना सीखना होगा तभी आप इस बिज़नेस में सफल बन पाएंगे और लोगो के सामने एक मिसाल बन पाएंगे।

कुछ लोग शुरुवात से ही फुल टाइम इस बिज़नेस में आ जाते हैं और जब पैसे नहीं आते हैं तो परेशान होने लगते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में भी अपने मन में एक गलत धारणा बना लेते हैं। इस बिज़नेस में जब आप एक सफल मुकाम पे आ जाए या इतना कमाने लगे की आपकी इनकम आपकी करंट जॉब के बराबर हो जाए, तभी आप अपनी करंट जॉब को छोड़ने का फैसला ले।

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसिव इनकम बनाये

क्या आपने कभी सोचा की की आपके ना होने के बाद आपके घरवाले किस तरह का जीवन जी पाने में सक्षम होंगे, क्या आपने अपनी फॅमिली को जो सुख सुविधाएं आज दे रखी हैं वह कल आपके ना होने के बाद भी उनके पास रहेंगी, सचमुच ये सोच के ही तो डर लगता हैं।

क्या आप नहीं चाहते की आपका बच्चा जीरो से स्टार्ट ना करे ? इन्ही सब सवालों के जवाब हैं नेटवर्क मार्केटिंग, क्योंकि सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग से ही आप एक अच्छी पैसिव इनकम जेनेरेट कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग से अपने सपनो को पूरा करे

आज देखा जाए तो हर कोई उतना ही कमा पाता हैं जिससे उसका सिर्फ घर खर्च निकल जाए, यदि अगर हम एक अच्छी लाइफ स्टाइल की बात करे तो बहुत कम लोग ही इस केटेगरी में आते हैं। दुनिया में एक बात तो सबको पता हैं की चाहे कोई भी व्यक्ति हो, सपने तो सभी के होते हैं किसी के छोटे और किसी के बहुत बड़े, और हर कोई अपनों सपनो को पूरा करना चाहता हैं , और जब लगता हैं की अब ये सपना पूरा नहीं होगा तो कितना दर्द होता हैं, इस बात का अंदाजा भी बहुत को हैं, इसलिए आज हम बात कर रहे हैं, सपनो की, अब वह जमाने चले गए की जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारों, अब आप सब को अपनी चादर को ही बड़ा करना सीखना होगा। दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं, अमीर होना भी नहीं, इसलिए बड़े सपने देखिए और उन्हें पूरा किये बिना रुकिए नहीं।

आप अपने सपनो के मालिक हैं, देखिये कोई इन्हे आपसे चुरा ना ले, हर दिन अपने सपनो को पूरा करने के लिए हर वह काम करे जो सही और जरुरी हैं।

जिसके पास सपना नहीं है, वह व्यक्ति पहले से जिंदगी से हारा हैं इसलिए अपने आप को हारने मत दीजिये।
खुश रहिये और अपनी लाइफ को हर दिन बेहतर बनाने के लिए काम कीजिये और इस जग में अपना नाम कीजिये।

Share This :