YouTube एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म हैं , जहा पर आप अपने टैलेंट को दुनिया को दिखा सकते हैं ।  आज हम बात करेंगे कि How to Earn Money From YouTube. आज ना जाने हम कितना ज्यादा समय YouTube वीडियो को देखने में लगाते हैं, और हम बहुत ही useful इनफार्मेशन प्राप्त करते हैं, तो अगर आपको भी अपने में कुछ ऐसा क्वालिटी या टैलेंट दिखता हैं तो आप उसे दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं और लाखों – करोङो लोगो को भी सिखा सकते हैं , अपने अनुभवों को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं , और अगर लोग आपके वीडियो को लाइक करते हैं और आपका चैनल पॉपुलर होता हैं तो इसके लिए आपको Google Adsense , YouTube sponsorship और YouTube Affiliate Market से पैसे कमा सकते हैं  ।

How to Earn Money From YouTube
How to Earn Money From YouTube

YouTube Google adsense से कमाए पैसा

क्या आपको पता हैं की हम YouTube से पैसा पैसा कमा सकते हैं , इसके लिए आपको सबसे पहले YouTube पर अपना चैनल बनाना होगा 

  • Step 1- चैनल बनाये और उसका नाम रखे, नाम ऐसा रखे जो आपके वीडियो के कंटेंट से मैच करें ।
  • Step 2 – वीडियो बनाये , वीडियो में कंटेंट, बैक ग्राउंड, और वीडियो क्वालिटी पर ध्यान दे , इसमें सबसे ज्यादा वीडियो कंटेंट पर ध्यान दे, ऐसा कंटेंट हो जिसे ऑडियंस पसंद करें ।
  • Step 3- 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए , और 4000 घंटे वाच टाइम होना चाहिए ।  
  • Step 4- YouTube पर वीडियो यूट्यूब पालिसी के अकॉर्डिंग बनाये और डाले , अगर आप YouTube Policy के खिलाफ कुछ भी वीडियो बनाते और डालते हैं तो YouTube के द्वारा आपका  चैनल बंद कर दिया जाएगा ।  अगर आप अलग – अलग टॉपिक पर अलग – अलग YouTube चैनल बनाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं और एक यूट्यूब चैनल को दूसरे चैनल से लिंक भी कर सकते हैं ।  एक व्यक्ति को एक ही गूगल Adsense account मिलेगा , आप अपने घर के अन्य सदस्य के नाम पर अलग – अलग Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं  , पर ऐसा तभी करें जब आपके पास इतने ज्यादा वीडियो बनाने के लिए कंटेंट हो, हालाँकि आप एक ही Google Adsense Account से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing से कमाएं पैसा

इसमें आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना हैं, अगर आपके लिंक से कोई भी व्यक्ति शॉपिंग करता हैं तो उसका कमीशन आपके अकाउंट में आ जाएगा ।  इसके लिए आपको किसी भी कंपनी जैसे Amazon, Flipkart, Siteground, Snapdeal, आदि से आप एफिलिएट लिंक के लिए अप्लाई करने और उस लिंक को अपने वीडियो ऐड कर लीजिये और जब कोई विसिटोर्स आपके YouTube Video लिंक पर क्लिक करके शॉपिंग करेगा तो आपको कमीशन मिलेगा ।

YouTube Sponsorship से कमाए पैसा

जो YouTube चैनल ज्यादा देखे जाते हैं , जिसके Viewers लाखों में हो जाते  हैं तो उन चैनल को Sponsorship भी मिल जाती हैं , और इसके बदले एक एक अच्छा  अमाउंट भी मिलता हैं।  ।  लोग आपके चैनल पर अपने ऐड करवाने लगते हैं और इसके लिए अच्छी रकम भी ऑफर करते हैं ।  YouTube Sponsorship के लिए 5000 subscriber होने चाहिए तभी आप  Sponsorship के लिए apply कर सकते हैं।

YouTube पर अपने Products को करे Promote एंड Sale

YouTube पर आप अपने प्रोडक्ट्स को भी शेयर कर सकते हैं, आप अपने खुद के प्रोडक्ट को शेयर करे, और आर्डर मिलने पर कूरियर कर दे ।  अगर आप Women wear का काम कर रहे हैं तो आप उन Dresses को YouTube पर दिखाकर सेल कर सकते हैं । इससे भी आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं । 

आज ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन बढ़ता ही जा रहे हैं।  आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने चैनल से जोड़कर लाइव अपने प्रोडक्ट्स को लोगो तक पंहुचा सकते हैं । ये दुकान आप कभी  भी  अपने हिसाब से चला सकते हैं ।

Share This :