How to Earn Money Online-offline Without investment, क्योंकि आज पैसे की कमी सबके पास हैं। पैसा आज सबसे बड़ी जरुरत हैं, इसके बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। सच तो यही की पैसा कमाने के लिए भी और पैसा लगाना पड़ता हैं। यदि आप सच में पैसा कमाना चाहते हैं तो पैसे को सही जगह सोच समझकर Invest करे।

अपना खुद का Business करे, धीरे -धीरे आगे बढे बस चलते रहे। जनम से मृत्यु तक का सफर इसके बिना नहीं तय किया जा सकता हैं , मतलब दुःख या सुख हो, पैसे की जरुरत हर जगह पड़ती हैं।

How to Earn Money Online-offline Without investment

पैसा कमाने के लिए भी ज्यादा नहीं तो कुछ amount आपको invest करना ही होगा। पैसा कमाने की राह इतनी आसान नहीं हैं। पैसा तो हर कोई कमाना चाहता हैं और अपने -अपने तरीके से प्रयास भी करते हैं पर सफल कोई एक्का दुक्का होते हैं। हमेशा याद रखिये पैसे से पैसा बनता हैं , हालांकि आज बहुत से लोग ऐसे है जिन्होंने बिना भारी पूँजी के भी लाइफ में एक नया मुकाम बनाया पर ये भी सच हैं की अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए समय- समय पर पैसे भी लगाए।

समस्या वही हैं की आज लोगो के पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं, जिसकी वजह से ना ही कोई सही निर्णय ले पाते हैं और ना ही life में risk ले पाते हैं। जब कोई भी इंसान किसी भी कार्य को शुरू करता हैं तो शुरुवात में उसे पता नहीं होता हैं की वह उस काम में सफल होगा या नहीं। ज्यादातर लोग failour के डर से ही कोई काम नहीं कर पाते हैं।

Rich बनना मुश्किल हैं पर नामुमकिन नहीं हैं , इसलिए कभी भी हिम्मत ना हरे, risk लेना मुश्किल हैं पर दूसरा कोई ऑप्शन भी नहीं हैं।

आज हर कोई या तो Offline या Online पैसा कमाने के अवसर ढूढ़ रहा हैं पर वह अवसर आपके लिए कितने सफल होंगे इस बात की कोई भी गॅरंटी नहीं हैं। आज कमाने वाले तो Online से भी लाखों, करोङो रूपये कमा रहे हैं , पर ये आसान नहीं हैं फिर चाहे यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग या एफिलिएट मार्किट ही क्यों ना हो।

आने वाले दिनों में ऑनलाइन लोगो की संख्या और बढ़ेगी, मतलब competition भी और तगड़ा , ऐसे में हर कोई पैसे कमा पाए ये संभव नहीं हैं। वही situation offline की भी है, रोजगार के अवसर कम हैं या हैं तो भी तो वह सबको नहीं मिल पाते।

Offline हो या Online, challeges दोनों जगह हैं, बस आप अपना काम मेहनत से करते रहे। ये बात सच हैं की बिना पैसे खर्च करे आप पैसे कमा नहीं सकते हैं, आपने देखा होगा जो गरीब हैं वह गरीब ही रह गया और जिसके पास पैसा हैं उसके पास पैसा और बढ़ता जा रहा हैं क्योंकि वह अपने पैसे को कई जगह इन्वेस्ट करके अपने पैसे को बढ़ा रहा हैं और गरीब आदमी कहा से इन्वेस्ट करे और कैसे पैसे को दुगुना करे।

पैसा नहीं हैं, पर घबराओ नहीं , थोड़ी हिम्मत करो, लोन लो, उधार लो, और इन्वेस्ट करो। यदि आप लाइफ में कुछ अलग करना चाहते हैं, अपनी गरीबी को मिटाना चाहते हैं, एक खुशहाल जीवन चाहते हैं तो एक बार कोशिश जरूर करना। कठिनाईया बहुत आएगी पर आपको घबराना नहीं हैं।

सुना हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, बस इन लाइन्स को अपने दिल और दिमाग में फीड कर ले और अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ते रहे।

जिस भी काम को करे , उसके लिए अपना समय और पैसा दोनों लगाए, सिर्फ पैसा लगाने से भी कोई काम नहीं चलता हैं । इन्वेस्ट के पीछे के बात ये भी हैं की जब तक आपका खुद का पैसा लगेगा नहीं आप किसी भी बिज़नेस को सीरियसली नहीं लेंगे, इसलिए खुद का पैसा लगाए, मेहनत और दिमाग भी तभी आपको अनुभव भी मिलेगा और पैसा भी मिलेगा।

Main Ways to earn money online

  • YOUTUBE VIDEOS
  • AFFILIATE MARKET
  • BLOGGING
  • DATA ENTRY
  • CONTENT WRITER

लाइफ में जब तक आप अपने टारगेट नहीं बनाएंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच सकते हैं , इसलिए अपने आप को एक लक्ष्य दे और जब वह पूरा हो जाए तो एक नया लक्ष्य दे , मतलब जब तक जीवन हैं तब तक कुछ ना कुछ करते रहे , आगे बढ़ते रहे।

Share This :