Life में खुश रहने के लिए energize feel करना बहुत जरुरी हैं। Every time How to energize your mind, ये एक बहुत इम्पोर्टेन्ट subject हैं।लाइफ में उतार -चढाव तो आएंगे, ऐसे में अक्सर व्यक्ति low फील करने लगता हैं। अगर आपका मन किसी काम में नहीं लगता हैं, तो इसका एक कारण energy की कमी भी हो सकता हैं, अक्सर वही लोग काम से भागते हैं जिनमे energy की कमी हैं।

जो व्यक्ति जितना ज्यादा healthy होगा वह अपने काम को उतने ही अच्छे ढंग से करेगा। Energy शारीरिक और मानसिक दोनों होती हैं, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, यदि आप शारीरिक रूप से ठीक नहीं हैं तो भी आप energize फील नहीं करेंगे और यदि आप मानसिक रूप से खुश नहीं हैं, किसी बात को लेकर परेशान हैं तो भी आप energize feel नहीं करेंगे। सबसे पहले तो आपको अपनी प्रॉब्लम को identify करना होगा, और उसके बाद उसका सलूशन भी ढूढ़ना होगा क्योंकि कोई भी मानसिक दुःख या परेशानी को आप यदि आप ज्यादा लम्बे समय तक मन में रखेंगे तो अंदर ही अंदर आप परेशान होंगे और आने वाले समय में बहुत सारी बिमारियों के शिकार भी हो सकते हैं।

How to energize your mind

पॉजिटिव और खुश रहे

अपने आप को सदैव हर सिचुएशन में पॉजिटिव रखे, जब भी किसी के बारे में कोई भी ख्याल आये तो सबसे पहले उस व्यक्ति की अच्छाईयों के बारे में बात करे। जीवन एक भव – सागर हैं, यहाँ सुख और दुःख दोनों हैं, और आपको दोनों को कैसे मैनेज करना हैं, ये आपको सीखना होगा। जीवन की यात्रा को वह लोग ज्यादा एन्जॉय करते हैं, जो हर हाल में खुश रहते हैं, जो हर हाल में जीना जानते हैं, जो जिंदगी से प्यार करते हैं।

ईश्वर को धन्यवाद दे

आज आपके पास जो हैं, उसके लिए उस ईश्वर को दिन -रात धन्यवाद दें। जो नहीं हैं, उसका रोना ना रोये, उसे कैसे एन्जॉय किया जाए, इसके बारे में विचार करे। दूर से हर चीज सोना लगती हैं, इसी लिए खुद के पास जो हैं, उसे सबसे पहले वैल्यू दे, अक्सर लोग दूसरों के पास उनसे ज्यादा हैं, ऐसा सोचते हैं, जो की बिलकुल गलत होता हैं। जब आप किसी की जिंदगी को बाहर से देखते हैं तो आपको लगता हैं की वह व्यक्ति आपसे बहुत ज्यादा सुखी हैं, पर जब आप उसके करीब जाके उसके दिल का हाल सुनते हैं, तो उस समय आपको लगता हैं की आप उससे ज्यादा खुश हैं, इसलिए जैसे दुःख की कोई सीमा नहीं हैं, वैसे ही सुख की कोई सीमा नहीं हैं, इसलिए जो हैं उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद् देना सीखे।

No Expectation

हम किसी के लिए चाहे कुछ ना कर पाए पर सामने वाले से वह सारी एक्सपेक्टेशन रखते हैं, जो हम सब चाहते हैं, जो की गलत हैं। सदैव ध्यान रखिये, आपको वही मिलेगा जो आपने दिया हैं, इसलिए कहते हैं, की किसी के साथ भी बुरा व्यवहार करने से पहले सौ बार सोच लो।

Believe in yourself

अपने आप पर विश्वास रखे, किसी के कहने से ना ही आप सफल होंगे और ना ही असफल होंगे, इसलिए कभी किसी के द्वारा कही गयी कोई बात से अपनी जिंदगी का निर्णय ना ले, बल्कि खुद ठन्डे दिमाग से सोचे की आप लाइफ में कब और कहा जाना चाहते हैं, क्या बनना चाहते हैं , जिससे आपका जीवन के प्रति रवईया भी सरल होगा, क्योंकि सफलता कभी भी आसानी से नहीं मिलती हैं, और जब आपको वास्तविक सफलता मिलेगी तो उस पल आप दुनिया के सबसे समझदार और शांत व्यक्ति बन चुके होंगे।

एक समय पे एक ही काम No Multitasking

किसी को इम्प्रेस करने के चक्कर में अपने आप को कष्ट ना दे, अक्सर लोग दूसरों की ख़ुशी के लिए अपना सब कुछ लगा देते हैं, यहाँ ये मतलब नहीं हैं की आप किसी के लिए कुछ ना करे, आप बिलकुल करे, लेकिन ये भी देखे की आप अपने आप के लिए क्या कर सकते हैं। खुद को पहले ऐसे मुकाम पर ले जाए, उसके बाद लोगो की हेल्प करे। आज बहुत से ऐसे लोग आपको आपके पास मिल जाएंगे तो आपका आईडिया चुरा कर सफल हो चुके होंगे और आपको एक बार भी थैंक यू नहीं बोलेंगे, मतलब अपनी सफलता का ढिंढोरा ना पीटे, जब आप सफल होंगे तो लोग खुद समझ जाएंगे की आप आज जो कुछ भी हैं, अपनी मेहनत के दम पे ही हैं।

खुश मिजाज लोगो की संगत करे

कहते हैं कि जिंदगी को जिंदादिली से जियों, पर यदि आपके आस -पास के लोग सदैव दुःख में डूबे रहते हो, या फिर हमेशा प्रॉब्लम की बात करते हो, तो कैसे आप खुश रह पाएंगे, इसलिए कहा जाता हैं, जैसी संगत, वैसी रंगत। यहाँ बात दुःख और सुख की नहीं हैं, यहाँ इम्पोर्टेन्ट बात ये हैं की कौन कितनी अच्छी तरह लाइफ को लीड कर रहा हैं, कौन कितने अच्छे से प्रोब्लेम्स को हैंडल कर रहा हैं।

अपने आप को समय दे

दुनिया में सबसे इम्पोर्टेन्ट एक व्यक्ति हैं, और वह हैं आप, इसलिए खुद के लिए क्वालिटी समय जरूर निकाले। खुद से बातें करे, खुद के सबसे अच्छे दोस्त बने। आप लाइफ में क्या चाहते हैं, कैसे जीना चाहते है, इन सब बातों के बारे में सदैव ध्यान रखे क्योंकि जब आप लाइफ में happy and satisfied होंगे तभी आप दूसरों को भी खुश रख सकते हैं।

अच्छे कपडे पहने

अच्छे कपड़े पहनने से भी आप energize फील करेंगे। अक्सर आपने भी फील किया होगा जब आप अच्छे कपड़े ना पहने हो तो आप लाइफ के प्रति और ज्यादा नेगेटिव हो जाते हैं। अच्छे कपड़े पहनने से आप और ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करेंगे।

लेने से ज्यादा देना सीखे

कही से कुछ मिल जाए, कोई उधार दे दे, कोई मेरे लिए कुछ कर दे, कोई मुझे गिफ्ट दे दे, इन सब से दूर रहे बल्कि इसका उल्टा सोचे और करे, की मैं किसी के लिए कुछ कर पायूँ, मैं किसी को कोई अच्छा गिफ्ट दे पायूँ, क्योंकि जीवन में जो देता जितना ज्यादा हैं, उसे मिलता भी उतना ज्यादा हैं।

Your thoughts, Your Words and Your actions are energy. Keep Your mind healthy and achieve everything in Life. Always give positive energy to your mind.

Share This :