Life is struggles, रोज गड्ढा खोदो और खोज पानी भरो, ऐसे में How to face life struggles, एक बड़ी समस्या हैं। एक लाइफ को पाना और फिर जीना दोनों ही अपने आप में बहुत मुश्किल हैं। हर व्यक्ति के जीवन काल में जा जाने कितने दुःख आते हैं , कितनी प्रोब्लेम्स आती हैं जिनको फेस करने के लिए आपको हर दिन अभ्यास करना होता हैं।

Life में ऐसा कोई दिन, महीना या साल नहीं होता हैं जब मुश्किल ना हो , ऐसे में एक बात ये सोचनेवाली हैं की क्या सिर्फ लाइफ में प्रोब्लेम्स ही हैं या उससे अलग भी कुछ हैं , जी हाँ लाइफ में सिर्फ प्रोब्लेम्स नहीं हैं, सबसे पहले तो ये समझ लीजिये जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं, जिंदगी में बहुत खुशिया हैं, हजारों ऐसे खुशनुमा पल हैं जिनको याद करके आज भी आप अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते हैं।

लाइफ में आप हमेशा उन लोगो को तरह देखे जिन्होंने आपको बहुत सी खुशिया दी हैं, लाइफ में आप उन लोगो से प्रेरित रहे जिन्होंने तूफानों में भी अपनी राह बनानी हैं, लाइफ में आप उन लोगो को फॉलो करिये जो हमेशा हर ख़राब सिचुएशन में भी हंस कर कहते हैं की सब ठीक हो जाएगा।

How to face life struggles
How to face life struggles

ज्यादा सोचने से बचे

जिंदगी में खुश रहना हैं तो ज्यादा सोचो मत हमेशा जो सामने हैं उसमे खुश रहो। हर पल बस आपको खुश रहना हैं, मुस्कराना हैं, ऐसा करने मात्र से ही आप जिंदगी को जीत लेंगे, आज ऐसा कोई व्यक्ति भी नहीं हैं जिसके पास प्रोब्लेम्स नहीं हैं, बस लोगो ने मुस्कराने की कला सीख ली हैं। अपने दुःख को दिखाकर भी सिर्फ आप दुखी ही रहेंगे इसलिए किसी भी बात या समस्या के बारे में जरुरत से ज्यादा सोचना सिर्फ अपने आप को परेशान करना हैं। कभी ओवर थिंकिंग के कारण हम समस्या को बहुत बड़ा बना देते हैं बल्कि समस्या उतनी बड़ी नहीं होती हैं।

लोगो की अच्छाइयों को देखे

ज्यादातर लोग अपने सौ सुख की बात नहीं करते हैं जितना की अपने एक किसी दुःख के बारे में बात करेंगे। जब तक हम खुद में और दूसरों में बुराइयाँ ढूढ़ते रहेंगे तब तक हम कभी भी खुश नहीं रह सकते हैं। आज हर व्यक्ति अच्छा हैं, आप सिर्फ यही सोचे इससे ज्यादा सोचने के लिए ईश्वर खुद विद्यमान हैं आपको इतना सोचने और परेशान होने की जरुरत नहीं हैं।

वास्तविकता में जिए

लाइफ की वास्तविकता में जिए, जरुरी नहीं हैं की आप जो सोच ले वह आपके साथ हो जाए, आपको जैसा घर, जैसी गाड़ी, जैसे लाइफ चाहिए थी वैसी लाइफ मिले। जिंदगी में हम सब को बहुत सारे समझौते करने होते हैं और यदि आप अपनी लाइफ में बहुत खुश और अच्छा करना चाहते हैं तो अपने भविष्य के लिए समुचित प्लान करे। किसी को कोसने से अच्छा हैं, खुद मेहनत करे, कोई आपके लिए कुछ करेगा, इस सोच को आप अपने मन से जितना जल्दी हटा देंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।

हर सिचुएशन में बढे चलिए

लाइफ में ना ही सुख बहुत देर तक रुक सकता हैं और ना ही दुःख बहुत देर तक रह सकता हैं, इसलिए जब भी प्रोब्लेम्स आये तो समझ ले बस थोड़ी देर प्रॉब्लम हैं उसके बाद सब ठीक हो जाएगा। सिचुएशन चाहे जैसी हो हमेशा आगे बढ़ते रहो, ईश्वर जो करेगा उसमे कुछ न कुछ अच्छाई जरूर होगी , इस सोच के साथ लाइफ को जिए।

हिम्मत कभी ना हारे

जिस व्यक्ति में हिम्मत होती हैं, वह हारने वाला खेल भी अपनी हिम्मत से जीत सकता हैं। लाइफ को जीने के लिए और लाइफ में आने वाली प्रोब्लेम्स को फेस करने के लिए आपको हिम्मत रखनी होगी, यदि आप ऐसे ही छोटी -मोटी प्रोब्लेम्स से हार गए तो जिंदगी की जंग को कैसे जीतेंगे। आज हर व्यक्ति स्ट्रगल कर रहा हैं, कोई पैसे के लिए, कोई अच्छी हेल्थ के लिए , कोई अच्छी एजुकेशन के लिए, कोई अच्छे रिश्तों के लिए और ना जाने किस किस तरह से लोग अपनी लाइफ की प्रोब्लेम्स को मैनेज कर रहे हैं।

अपने ऊपर भरोसा रखे

जिसकी जिंदगी में दुःख होता हैं उसे ही फेस करना होता हैं, इसलिए जब भी लाइफ में आपको लगे की जिंदगी बहुत दुखो से भरी हैं तो उस वक़्त अपने आप सबसे ज्यादा भरोसा करना। आपकी समस्या को आपसे बेहतर कोई ना ही समझ सकता हैं और ना ही कोई दूर कर सकता हैं।

अपनों का साथ कभी ना छोड़े

लाइफ में चाहे कितनी भी प्रोब्लेम्स क्यों ना हो यदि आप अपने अपनों के साथ हैं, तो आपकी हर प्रॉब्लम बहुत छोटी हो जायेगी। लाइफ में आप किसी को ना छोड़ो , यदि आपको कोई छोड़ दे तो आप उस पर ध्यान ना दो।

सबसे प्यार करे

आप चाहे जितने ही दुखी और परेशान क्यों ना हो पर आपको किसी पर अपना फ़्रस्ट्रेशन नहीं दिखाना हैं। आप अपनी लाइफ में दुखी या परेशान हैं इसलिए किसी और जिम्मेदार और कसूरवार समझ लेना ठीक नहीं हैं। आप जितना प्यार करेंगे उतना ही प्यार पाएंगे। हम जैसा देते हैं हमे बदले में वैसा ही मिलता हैं, इसलिए सब के साथ अच्छे रिलेशन रखे और सबसे प्यार करे।

Share This :