जिनके पास जिंदगी में एक भी सपना नहीं हैं उनका जीवन ही व्यर्थ हैं और जिनके पास सपने हैं वह दिन रात बस How to fulfill your dreams, अपने सपनो को पूरा कैसे करे में ही उलझे रहते है और ठीक भी हैं आप जितना खुद में व्यस्त रहेंगे उतना ही आप आगे बढ़ पाएंगे और खुद बढ़कर आप औरो की भी मदद कर पाएंगे।

सपने हैं तो आप हैं, जिस दिन आपके दिल में सपने नहीं होंगे आपकी जिंदगी बेरंग हो जायेगी। आज ज्यादातर लोग तो सपने देखने से ही डरते हैं क्योंकि उन्हें सपने देखने से डर नहीं लगता हैं वह इस सोच से घबरा जाते हैं की मेरा सपना पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा। सपने सदैव खुली आँखों से देखिये और उनको पूरा करने के लिए मेहनत करने से भी कभी पीछे ना हटे।

बचपन से जब कभी कोई भी बच्चा कोई सपना देखता हैं तो जैसे -जैसे वह बड़ा होता हैं उसका सपना भी टूटने लगता हैं और बहुत सारे तो आपके करीबी ही उसके सपने को चकना चूर करने में सबसे आगे होते हैं ऐसे में आपको अपने सपने को नहीं छोड़ना हैं।

बड़ा सपना देखो, और इस बात को भूल जाओ जो आपको बचपन में सिखाई गयी की जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारों । अपनी चादर को कैसे बड़ा करना हैं, इस पर विचार करो, इसके लिए रास्ता बनाओ नाकि अपने छोटे -मोटे सपनो को कही दफ़न कर दो।

How to fulfill your dreams
How to fulfill your dreams

दोस्तों सबसे पहले सपनो की लिस्ट बनाओ
मुझे एक अच्छी कार चाहिए।
एक आलिशान घर चाहिए।
घर के अंदर नौकर -चाकर चाहिए।
घर के अंदर सजने और सँवरने का एक कमरा होना चाहिए।
विदेश यात्रा का सुख चाहिए।
अपने देश का हर कोना घूमना हैं।
अपने बच्चे के लिए अच्छी एजुकेशन की व्यव्यस्था करनी हैं।
बैंक बैलेंस चाहिए।
सोना चांदी , खूब सारा जेवर चाहिए।
माँ -बाप के लिए हर वह सुख चाहिए जिसके वह हक़दार हैं।
धन -दौलत और जमीन – जगह सब कुछ चाहिए।

ये लिस्ट बनाने का एक तरीका हैं आप अपनी रूचि के अनुसार अपने सपने देखे और उनको डायरी पर नोट कार ले और दिन में एक बार उसे जरूर पढ़े जिससे आपको अपने सपने को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

मेहनत इतने संजीदगी से करे की सफलता भी शोर मचा दे

सपना चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो, जो भी आपने सपना देखा हैं उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि सपने तो मेहनत से ही पूरे होते हैं और जिस दिन आपकी समझ में ये आ गया आपका सपना तो पूरा होगा ही आपकी वजह से और लोगो का भी सपना पूरा होगा। जैसे यदि आप लाइफ में बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो जब आपका ये सपना पूरा होगा तो इससे आपके बच्चे, बीवी और परिवार सभी लाभान्वित होंगे।

हर दिन प्रयास करते रहे

अपने सपने को जब तक पूरा ना कर ले तब तक सांस ना ले। बिना रुके और थके अपने सपने को पूरा करने में लगे रहे।

अपने सपनों से कभी ना भटके

जब तक एक सपना पूरा ना हो तब तक दूसरा ना देखे, क्योंकि इससे आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। एक समय में एक ही सपने को पूरा करने से आप अपने सपने को जल्दी पूरा कर पाएंगे और उस सपने को अच्छे से सेलिब्रेट भी कर पाएंगे।

समय, पैसा और ऊर्जा सबको बैलेंस करे

समय बहुत कीमती हैं, इसे कभी ख़राब मत करना। अपने पैसे को सदैव सही जगह ही इन्वेस्ट करना क्योंकि ये बहुत मेहनत से मिलता हैं और ऊर्जा वह भी कही ना कही बहुत कीमती हैं, समय के साथ जाती रहती हैं । इन तीनो चीजों को सदैव बैलेंस में रखना हैं।

कोशिश जरूर करे

कुछ लोग तो पहले से अपने को हरा देते हैं क्योंकि वह सिर्फ सपने देखते हैं पर उनको पूरा करने के लिए वह कुछ भी नहीं करते हैं। ख्याली पुलाव मत पकाइये, आपके सपने हैं तो उसके लिए आपको ही उठकर चलना होगा यदि आप सोच रहे हैं की अपने आप आपको सब कुछ मिल जाएगा तो गलत हैं , यदि आपको कुछ बिना किये हुए मिलता हैं तो समझ लेना की वह सपना आपका नहीं था वह सपना किसी और का था, आपका सपना जब पूरा होगा जब आप खुद से कुछ करेंगे।

खुलकर सपने देखे और उनको पूरा करने में अपना सौ प्रतिशत लगा दे, सपना कब हकीकत में बदल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

इस दुनिया में सपनों को देखने वाले लोग भी बहुत प्रकार के होते हैं

  • ऐसे लोग जो सिर्फ अतीत के बारे में ही बाते करते रहते हैं और उन्ही को सोच -सोच कर खुश हो लेते हैं।
  • ऐसे लोग भी होते हैं जो छोटे -मोटे सपने देख लेते हैं।
  • ऐसे लोग भी हैं जो कोई सपना ही नहीं देखते हैं जो चल रहा हैं उसी को तकदीर मान कर खुश हैं।
  • ऐसे लोग भी हैं हैं जो सपने तो बहुत बड़े देखते हैं पर उनको पूरा करने के लिए कोई समुचित योजना नहीं बनाते हैं।
  • ऐसे लोग जो बड़े सपने देखते हैं उनको पूरा करते हैं और फिर उससे भी बड़ा सपना देखते हैं।

Share This :