इन जिंदगी की उलझनों में How to get a proper sleep ? आज लाइफ में हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज के पीछे भाग रहा हैं , किसी को रुपया चाहिए, तो किसी को प्रसिद्धि , और इसी भागम – भाग में ना इंसान अच्छे से खा रहा हैं और ना ही सो रहा हैं ।  अब ऐसे में सोचने का विषय ये हैं की हमारा अपनी नींद से कोम्प्रोमाईज़ करना कहा तक सही हैं । 

सबसे पहले तो ये जाने की नींद भी  हमारे लिए उतनी ही जरुरी हैं जितना की खाना , अगर आप अच्छे से सोयेंगे नहीं तो आप कई मानसिक और शारीरिक बिमारियों के शिकार हो सकते हैं, इसलिए समय रहते समस्या का निदान करें ।  अगर रात में आपको नींद सही से नहीं आ रही हैं तो ये कही ना कही एक समस्या हैं ।  अब इसी पर विचार करेंगे की हम वह क्या चीजे करें जिससे हमे अच्छी और सुकून की नींद आये । रात में आठ घंटे जरूर सोये, ये नीदं ही है जो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखती हैं और आप अपने काम को अच्छे से कर पाते हैं।

How to Get a Proper Sleep

Tips for Proper Sleep

अगर आप भी रात में नींद ना आने से परेशान और दुखी हैं तो नीचे बताई गयी टिप्स को फॉलो करें और आज से एक अच्छी और सुकून से भरी नींद ले ।

मैडिटेशन करें

ध्यान करें, जीवन बहुत अनमोल हैं, इसमें अपने कर्तव्यों को पूरा करते हुए अपने लिए भी जीना सीखे , ऐसा ना हो की सबको खुश करने के लिए आप अपनी खुशियों का बलिदान कर दे , सबके लिए जीना बहुत अच्छी बात हैं पर अपने लिए जीना भी तो गलत नहीं ।

मन को शांत

आपकी लाइफ में जितनी परेशानिया होंगी उतनी ही नींद कम आएँगी , इसलिए अपने मन और जीवन पर उतना  ही भार ले जितना आसानी से मैनेज हो सके , कुछ लोग कहते हैं की अब क्या करे बहुत जिम्मेदारियां है , अगर आपकी लाइफ में बहुत जिम्मेदारियां हैं तो आप अपने घर के सदस्यों से बांटे , सब मिलकर काम करे और खुश रहे, ऐसा करने से आपका मन भी शांत रहेगा और जीवन में अपनेपन का अहसास भी ।  जाहिर से बात हैं जब मन शांत होगा , मन में कोई भी हलचल और परेशानी नहीं होगी तो नींद अपने आप अच्छी आएगी ।

तनाव को अनदेखा करे

आज ऐसा कोई नहीं हैं जिसको किसी ना किसी बात की परेशानी ना हो इसलिए हर बात को और  हर परेशानी को दिल से ना लगाए , खुश रहे, बाल में खाल ना निकाले ।  अपनी लाइफ को अपने तरीके से एन्जॉय करे, अगर आप हमेशा एक बात को लेकर डिस्कशन करते रहेंगे तो ये भी एक मानसिक तनाव का कारण बन सकता हैं ।   हर व्यक्ति अपनी एक अलग पहचान, स्वाभाव  और सपने होते हैं, तो जरुरी नहीं हैं की वो हर बात आपके अकॉर्डिंग कहे या करे इसलिए अगर आप ऐसी छोटी – छोटी बातों में फसे रहेंगे तो आप हमेशा दुखी और बेचैन रहेंगे और जब भी सोने की कोशिश करेंगे ये बातें आपको चैन से सोने नहीं देंगी ।

संतोष करना सीखे

लाइफ में आपको जो भी मिला है , क्या आपने कभी उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद किया, अगर नहीं किया है तो आज और अभी करिये, क्योंकि जो व्यक्ति अपने जीवन से संतुस्ट नहीं है वह हमेशा ही परेशान रहेगा ।  जब भी रात में सोये तो ये ना सोचे की ये नहीं मिला , बल्कि ये सोचे की ईश्वर ने सब कुछ तो दिया हैं ।  लाइफ में किसी चीज़ की कोई लिमिट नहीं हैं, इसलिए अपनी लिमिट बनाये ना की एक के बाद एक नयी चीज या सपने के पीछे भागे । संतोषम परम सुखम !!!!

समय से छेड़छाड़ ना करें

समय सीमा जो की निश्चित हैं , और ये अपने हिसाब से ही चलती हैं, इसलिए समय से सोने की आदत डालें , गलत आदतों के कारण भी नींद कम हो जाती हैं जैसे देर रात तक जगना , टीवी देखना, चैटिंग करना, देर रात पार्टी करना इत्यादि , इसलिए समय के महत्व को समझे और जो काम जिस समय करना चाहिए तभी करें ।  रात में सोने का समय निश्चित करें और प्रतिदिन उसी समय बिस्तर पर लेट जाए , ऐसा करने से आपके  सोने का समय भी सेट होगा और नींद भी पूरी होगी ।  कुछ लोग कहते हैं, अरे कल तो छुट्टी हैं देर में सोयेंगे, ऐसा बिलकुल ना करें ये बात सुनने में तो बहुत छोटी हैं पर ये छोटी सी आदत आपके रूटीन को ख़राब कर सकती हैं , इसलिए थोड़े से एन्जॉय के चक्कर में अपनी नींद को ख़राब ना करें ।  अच्छी नींद मतलब अच्छी हेल्थ, इसलिए नीदं से समझौता कतई ना करें । 

बैलेंस्ड लाइफस्टाइल

लाइफ में खाना , पीना और सोना सबका अपना – अपना महत्व हैं इसलिए बैलेंस्ड लाइफ जिए , योगा करे,  अच्छा संतुलित भोजन करें, सभी के लिए सकारात्मक सोच रखे और खुश रहे ।

किसी भी प्रकार के अल्कोहल से दूर रहे

सादा जीवन उच्च विचार रखे, शराब, बीड़ी /सिगरेट अफीम, गांजा इत्यादि से अपने आप को दूर रखे , ये आपके शरीर और मन दोनों के लिए खतरनाक हैं । कुछ लोग इसे फैशन समझते हैं पर वास्तव में ये फैशन आपको बहुत महंगा पड़ सकता हैं और ना जाने कितने प्रकार की बिमारियों को दस्तक दे सकता हैं , इसलिए वेस्टर्न सभ्यता से दूर रहे और भारतीय सभ्यता को बढ़ावा दे , यही आपके लिए और आपकी आने वाली पीढ़ी के लिए अच्छा होगा ।

My message

अच्छी नींद के लिए खुश रहना सीखे, आपको कैसे खुश रहना हैं ये आपसे बेहतर कोई नहीं जानता हैं । आप चाहे तो हर सिचुएशन को हैंडल कर सकते हैं , बस जरुरत हैं, लाइफ में थोड़ी सी सूझ बूझ की । आपकी लाइफ में जितने भी असुंतलन हैं पहले उनको संतुलित करें और अपनी जीवन यात्रा को और सुखमय बनाये ।

Share This :