आज हमारे आस – पास का वातावरण इतना ज्यादा दूषित हैं ऐसे में  how to get clear skin at home, चेहरा जो आपके व्यक्तित्व का आईना हैं , जो आपकी  पहचान हैं , शान हैं ।  देखा जाए तो सबके  अलग – अलग रंग – रूप और नैन नक्श होते  हैं, लेकिन अक्सर वह चेहरा सबका अपनी और ध्यान खींच ही लेता हैं जो क्लीन और चमकदार होता हैं , जिस चेहरे पर एक भी दाग और धब्बा ना हो।

Cleaning face skin at होम बिलकुल आसान हैं जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं ।  घर पे की गयी फेस क्लीन टिप्स एक तो बहुत ही कारगर हैं दूसरी इसमें कोई ज्यादा खर्चा भी नहीं आता हैं और फेस के लिए कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता हैं ।  आज मैं ऐसी ही कुछ दादी और नानी के घरेलू नुस्खों के साथ अपनी बात को रखने वाली हूँ ।

How to Get Clear Skin at home

फेस केयर for Clear Skin

  • फेस जिसकी त्वचा सबसे ज्यादा कोमल होती हैं , आपकी जरा सी लापरवाही आपके सुन्दर और कोमल चेहरे को ख़राब कर सकती हैं ।  फेस पर ज्यादा एक्सपेरिमेंट ना करें, जो चीज आपको सूट करती हैं वही प्रोडक्ट्स अप्लाई करें , किसी को देखकर अपने प्रोडक्ट्स का चुनाव ना करें, और अपने प्रोडक्ट्स को जल्दी – जल्दी बदले भी ना ।
  • फेस को रात में हमेशा सोने से पहले नार्मल  पानी से धुले । किसी भी प्रकार का मेक अप सोने के समय अपने चेहरे पर ना लगाए ।
  • फेस के लिए सॉफ्ट टॉवल रखे और धीरे – धीरे अपने फेस को क्लीन करें, फेस पर कभी भी तेज से ना रगड़े , ऐसा करने से रेड स्पॉट पड़ सकते हैं ।
  • गरम पानी से फेस को कभी ना धुले ।
  • फेस पर हमेशा अच्छी क्वालिटी की क्रीम , लिपिस्टिक और काजल का प्रयोग करे । 
  • ज्यादा मेक अप करने से बचे , मेक अप हमेशा  कम से कम और shower करें , जो देखने में अच्छा लगे ।  नेचुरल मेकअप हमेशा लोगो को ज्यादा आकर्षित करता हैं ।

Get Clear Skin at home naturally

निम्बू और शहद

कुछ ड्रॉप्स निम्बू की और शहद की दोनों को मिक्स करके रात में सोने से पहले अपने फेस पर १५ मिनट तक लगाए और जब अच्छी तरह से सूख जाए तो नार्मल पाने से धूल दे इससे आपके चेहरे की त्वचा चमकदार और मुलायम हो जायेगी , आपका फेस ग्लो करेगा , ये अच्छा फेसिअल हैं जिसे आप 15 days में एक बार कर सकते हैं ।

उबटन

उबटन एक नेचुरल फेस क्लीन प्रोसेस है, इसमें एक तो कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं, उबटन का प्रयोग आप मंथ में दो बार करें । उबटन बनाने की विधि – आटा या चोकर में हल्दी और कडुवा तेल (सरसो – मस्टर्ड ) और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाये और इसे अपने चेहरे पर कुछ सेकण्ड्स रखकर हलके हाथों से धीरे – धीरे हटाए , इससे आपके चेहरे के पोर्स भी खुल जाने के साथ – साथ चेहरे के बाल भी हट जाएंगे और आपके चेहरे की त्वचा साफ़ और चमक दार हो जायेगी । हल्दी एक नेचुरल रेमेडी हैं जिसमे सभी रोगो से लड़ने की छमता हैं, इसलिए समय – समय पर हल्दी दूध भी पिए जिससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा ।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जो की फेस क्लीन के लिए एक नेचुरल उपाय हैं , आप अपने घर में एक गमले में एलोवेरा का पौधा जरूर लगाए , जिसे आप समय – समय पर अपने चेहरे पर लगा सकेंगे, पर अगर ये संभव नहीं हैं तो बाजार में एलोवेरा जेल भी उपलब्ध हैं , आप एलोवेरा जेल भी खरीद सकते हैं, आजकल तो एलोवेरा जूस का भी एक अच्छा ऑप्शन हैं , आप चाहे तो एलोवेरा जूस को भी पी सकते हैं । एलोवेरा मुहासों, फुंशी, दानो और दाग – धब्बो को ख़तम करता हैं और चेहरे पर ग्लो लाता हैं । ये भी एक तरह का घरेलू फेसिअल हैं ।

गुलाब जल और नींबू का रस

गुलाब जल में नींबू की कुछ ड्रॉप्स डालकर मिलाये और फिर इससे अपने चेहरे पर लगाए, १० मिनट के बाद ठन्डे पानी से धूल दे , आपका चेहरा गुलाब की तरह खिला – खिला और खुशबूदार हो जाएगा ।

हल्दी और जैतून का तेल

हल्दी और जैतून के तेल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाए, इससे आपका चेहरा क्लीन भी होगा और ग्लो भी करेगा ।

दही

दही जिसको खाने के भी अनेको फायदे हैं और लगाने के भी । दही को चेहरे पर लगाकर धीरे – धीरे मसाज करें, इससे आपका चेहरा ग्लो तो करेगा ही और मुलायम भी हो जाएगा । दोपहर के भोजन में दही जरूर खाये, दही आपके खाने को पचाने में मदद करेगा । अगर आपका पेट साफ़ रहेगा तो वैसे भी आपका चेहरा भी साफ़ और ग्लोइंग रहेगा और कोई भी बीमारी नहीं आएँगी ।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

ऑयली त्वचा वाले लोग मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर अपने फेस पर लगाए , इससे आपका चेहरा साफ़ और चमकदार हो जाएगा । अगर आपके चेहरे पर दाने निकले हैं तो आप इसे अपने फेस पर लगाए , आपके फेस के दाने सही हो जाएंगे और दाग और धब्बो को भी हटाने में सहायक हैं । मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट आपको एक आंतरिक शांति भी देगा, इस पेस्ट को लगाने के बाद चेहरे से बहुत ही अच्छी खुशबू आने लगती हैं ।

खीरा और आलू का रस

अपने चेहरे पर खीरे का रस लगाए, और ५ मिनट के बाद धुल दे और समय – समय पर अपनी आँखों के नीचे खीरे और आलू की गोल स्लाइस को रखे, इससे आपकी आँखों को रिलैक्स भी मिलेगा और आँखों के नीचे के काले घेरे भी ख़तम हो जाएंगे ।

Share This :