जीवन को जीना और काटना दोनों में जमीन और आसमान का फर्क होता हैं। आज हम बात करेंगे How to get Fit Lifestyle. सबसे पहले तो ये समझ लीजिये की जीवन सबसे अनमोल और सुन्दर हैं, ना जाने कितने अच्छे कर्मो के बाद मानव का रूप पाया हैं।

एक अच्छी Lifestyle की चाहत आज हर किसी को हैं, कौन अपने सपनो का महल नहीं बनाना चाहता हैं, कौन अपनी पसंद की बड़ी आराम दायक कार खरीदना नहीं चाहता हैं, कौन अपने बच्चो की बेहतर शिक्षा नहीं चाहता हैं, कौन अपने माता -पिता को हर ख़ुशी नहीं देना चाहता हैं, कौन देश -विदेश की यात्रा नहीं करना चाहता हैं, सच बात तो ये हैं की ऐसे सुखद जीवन की कामना तो हर कोई करता हैं। आज हर कोई अपने ड्रीम्स को पूरा करना चाहता हैं।

एक अच्छी Lifestyle भी बहुत बड़ा dream हैं जिसको पूरा करने के लिए हर कोई अपनी समझ और सिचुएशन के हिसाब से प्रयास भी करता हैं।

How to get Fit Lifestyle
How to get Fit Lifestyle

अपनी हेल्थ का रखे खास ख्याल

एक अच्छी Lifestyle का मतलब हैं आपकी अच्छी हेल्थ। आप रुपये -पैसे को भी तभी एन्जॉय कर पाएंगे जब आप हेअल्थी होंगे। सबसे पहले अपनी हेल्थ और फिर कोई काम करे। आज के समय में हम सबको हेल्थ की वैल्यू समझ में आ चुकी हैं इसलिए खुद से करे प्यार और कोई भी छोटी सी भी प्रॉब्लम को नजर अंदाज ना करे जिससे वह कल एक बड़ी समस्या में बदल जाए।

हेअल्थी रहने के लिए योगा करे, मैडिटेशन करे, और morning walk करे। ये ना सोचे की मैं तो स्वस्थ हूँ मुझे इन चीजों को करने की कोई जरुरत नहीं हैं, यदि आप अपने अच्छे स्वास्थ्य को लम्बे समय तक मेन्टेन रखना चाहते हैं तो आपको योगा करना ही होगा , योगा आपके शारीरिक और मानसिक विकास में आपकी हेल्प करेगा, ये दिन भर आपको चार्ज रखेगा और जिसका परिणाम ये होगा की आप अपने काम को और ज्यादा बेहतर कर पाएंगे और जीवन में सफल हो पाएंगे।

अपनों के साथ बिताये कुछ पल

एक अच्छी Lifestyle तो वही हैं जिसमे आप हर सुख तो पाए उसके साथ -साथ आप अपने अपनों के साथ समय बिता पाए , ऐसा ना हो की आपने पैसा तो बहुत कमाया पर आप अपने परिवार के साथ कभी एक पल सुकून से बैठकर खा नहीं पाए, कभी अपने बच्चो के स्कूल नहीं जा पाए, कभी अपने बच्चो को कहानिया नहीं सुना पाए, कभी अपने बच्चो के साथ खेल नहीं पाए।

Family time बहुत जरुरी होता हैं क्योंकि आपके दिन -भर की थकान एक पल में ख़तम हो जाती हैं, जब आप शाम को घर पहुंचते हैं, इसलिए कितना भी बिजी हो अपनों के लिए आज समय जरूर निकाले ऐसा ना हो कल जब आपके पास समय हो तो सामने वाले के पास समय ना हो या फिर वह इस दुनिया में ही ना हो।

इस दुनिया में कुछ भी स्थिर नहीं , समय के साथ सब बदल जाता हैं पर अच्छे रिलेशन कभी नहीं बदलते हैं और उन्ही को देखकर आप अपनी जिंदगी को सुकून से जी पाते हैं।

अपने बच्चो की शिक्षा के लिए ले बेहतर प्लान

हम सब कही ना खुद से ज्यादा अपने बच्चो के लिए परेशान होते हैं और यही चाहते हैं की हमारे बच्चे अच्छे से पढ़ जाए। इसके लिए यदि आप थोड़ी तैयारी पहले से ही कर लेंगे तो बाद में आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। पैसे से लेकर क्या करना हैं, कैसे करना हैं, हर चीज का प्लान करे, हो सकता हैं, पूरा सोचा हुआ पूरा ना हो, पर कुछ बातें जरूर पूरी हो जाए।

Lifestyle सिर्फ आपके रुतबे से नहीं चलेगी , Lifestyle तब अच्छी होगी जब आपके बच्चे भी आपसे से ज्यादा कुछ अच्छा करके दिखाएंगे जब वह आपसे चार कदम आगे होंगे , जब वह आपके द्वारा बनाये गए साम्राज्य को अच्छे से चलाने में सक्षम हो जाएंगे। आज Lifestyle को बनाना मुश्किल नहीं हैं जितना मुश्किल Lifestyle को मेन्टेन रखना हैं।

जितना हो सके उधारी लेने से बचे रहे

जिसके पास जितना होता हैं उसकी भूंख उतनी ही बढ़ती जाती हैं, आपको क्या लगता हैं जो लोग बहुत पैसे वाले हैं उनके ऊपर कोई कर्जा नहीं होता हैं, ऐसा नहीं हैं, उनके ऊपर इतने बड़े -बड़े कर्जे होते हैं की जिनको सुनकर ही आम आदमी चक्कर खा कर गिर जाए, इसका सबक ये हैं की जितना हो सके उधारी से बचे और लेनी भी पड़े तो जल्दी से जल्दी इससे मुक्ति पाए। Lifestyle में अपनी हेल्थ और अपने रिश्तों को महत्व दे ना की बेकार के दिखावे को महत्व दे।

हर दिन आगे बढ़ते रहे

Lifestyle एक दिन में नहीं बनेगी, इसे बनाने के लिए कभी -कभी तो पूरी जिंदगी लग जाती हैं और जब एन्जॉय करने का समय आता हैं तो ईश्वर का बुलावा आ जाता हैं इसलिए जीवन में जिस दिन से समझ आ जाए उस दिन से ही अपनी Lifestyle पर काम करे और जीवन को भरपूर एन्जॉय करे।

खूब खुश रहे, मुस्कराये, जिंदादिली से जिंदगी के हर सुख को एन्जॉय करे और दुःख से लड़े, इसी का नाम जिंदगी हैं।

Share This :