आज followersका जमाना हैं फिर चाहे ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन हो ऐसे में How to get followers in real life एक बड़ा पॉपुलर विषय हैं।आज दुनिया में हर कोई चाहता हैं की वह ज्यादा से ज्यादा लोगो के द्वारा पसंद किया जाए पर क्या ये आसान हैं, बिलकुल नहीं, आज जिन लोगो के भी बहुत ज्यादा real life followers हैं उनकी पर्सनालिटी ही अलग हैं।

जैसा की हम सब को पता हैं दुनिया में हर कोई अलग -अलग रूचि के साथ अपने जीवन को जीता हैं। आज हर कोई ज्यादा से ज्यादा followers चाहता हैं , पर क्या आपने कभी नोटिस किया हैं की इस दुनिया में सब अपनी -अपनी पसंद के हिसाब से अपने जीवन में अन्य लोगो को follow करते हैं। Followers पसंद और जरुरत दोनों के हिसाब से होते हैं। यदि आप जिम मालिक हैं तो आप अन्य जिम मालिक को follow करना चाहेंगे, यदि आप डॉक्टर हैं तो आप अन्य डॉक्टर को follow करना चाहेंगे, इसके पीछे reason यही हैं की आप ऐसे लोगो से सीखते हैं।

एक बात ये भी समझ लीजिये आपको कोई follow तभी करेगा जब आपमें कुछ विशेष होगा, जब आप लोगो से अलग होंगे। Follow करने का एक reason ये भी हैं की जब आप किसी को कोई knowledge देते हैं या entertain करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपको follow करने लगते हैं। वास्तविक जीवन (Real Life) में आपको वही लोग follow करेंगे जो आपको जानते हैं, जो आपको पसंद करते हैं, जो आपकी अच्छाइयों को जानते हैं।

How to get followers in real life

रियल लाइफ में Followers (Real Life Followers) बढ़ाने के लिए आपमें ये खूबिया होनी चाहिए।

सबकी help के लिए ready रहे

आज भीड़ उन्ही के पीछे हैं जो सोशल हैं, जिनको लोगो से मिलना – जुलना पसंद हैं, जो लोगो की हेल्प के लिए हर समय तैयार रहते हैं, जो अपनी आराम के लिए बाद में सोचते हैं और लोगो की help के लिए हर समय ready रहते हैं।

आप खुद सोचिये की यदि रात के 12 बजे आपको किसी भी चीज की हेल्प की जरुरत हैं और ऐसे में अगर आपके आस -पास का व्यक्ति आपकी help करता हैं , तो आप उसे लाइफ में follow करना जरूर चाहेंगे और वह ये काम हर व्यक्ति के लिए कर रहा हैं। आपका कोई भी एक काम आपको followers नहीं देगा, आपका हर दिन का behavior आपको followers देगा।

सबसे भाई – चारे से मिले जुले

आज ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं हैं जिसके जीवन में समस्याएं नहीं हैं, पर क्या, हम समस्याओं के रहते किसी से मिलेंगे -जुलेंगे नहीं, ऐसा तो नहीं हैं ना, इसलिए आप चाहे जिस माहौल में हो जब भी लोगो से मिले खुश होकर मिले। जब आप लोगो के साथ एक अपनापन रखेंगे तो लोग आपको खुद पे खुद पसंद करने लगेंगे।

आज लोग उन्ही लोगो को पसंद करते हैं जो हंसमुख हैं ना की ऐसे लोगो को जिनको सीधे मुँह बात ही नहीं करनी आती हैं। कुछ लोगो के दिमाग में ये भी आता हैं की जो प्यार से बोलता हैं वह लोगो से काम निकालता हैं, ऐसा नहीं हैं, आप ही बताईये आप को किसने अधिकार दिया हैं की आप किसी से चिल्लाकर बात करे, या किसी को कुछ भला बुरा कहे, इसलिए ये गलत भाव मन में ना लाये।

आज लोग प्यार से बात करने वाले लोगो को ही पसंद करते हैं, और शायद हम भी, जब भी आपसे कोई काम प्यार से कहता हैं तो आप उसे अच्छे से कर देते हैं और जैसे ही आपसे कोई काम रौब में कहता हैं तो आप उसी काम को नहीं करना चाहते हैं या फिर करते भी हैं तो पूरे मन से नहीं। किसी की गलत बात को support ना करे, पर यदि बात सही हैं तो किसी की प्रशंशा करने में क्या बुराई हैं।

किसी भी समस्या के आने पर सबसे आगे खड़े रहे

यदि आप real life में followers बढ़ाना चाहते हैं तो सबकी समस्या को आगे से बढ़कर निपटाने के लिए खड़े रहे, बल्कि ये ना सोचे की मुझे क्या करना, ये मेरी प्रॉब्लम नहीं हैं।

आज लोगो ने लोगो के बीच में बोलना छोड़ दिया हैं जिसकी वजह से समाज एक गलत दिशा में जा रहा हैं, आज आपको सबके सामने कोई मार भी डाले, तब भी कोई उफ़ नहीं करेगा, आज आपको आपके घर वाले ही घर से निकाल देंगे फिर भी कोई आपकी help के लिए ना ही आगे आएगा और ना ही आवाज उठएगा, पर इस सिचुएशन में यदि कोई व्यक्ति सबके लिए खड़ा होगा तो रियल हीरो तो बनेगा ही ।

विनम्रता से बात करे

विनम्रता इंसान का सबसे बड़ा गुण हैं पर जहा आपको साहस दिखाना हो, वहा जरूर दिखाए। विनम्र होने का ये कतई मतलब नहीं हैं की आप गलत बात को support करे। जो लोग जैसे होते हैं वह वैसे ही लोगो को follow करते हैं, इसलिए आपको सिर्फ अपने कर्मो पर ध्यान देना हैं, फिर आपके जैसे लोगो का कारंवा आपके लिए काम करना शुरू कर देगा।

लोगो का सही मार्गदर्शन करे

जीवन में कभी भी किसी के लिए कुछ कर पाए ना ना कर पाए पर किसी को गलत रास्ते पर जाने की राय मत देना। जो लोग जीवन को सही तरीके से जीते हैं और अन्य लोगो को भी सही राह दिखाते हैं ऐसे लोगो को ही आज समाज में एक अलग पहचान मिलती हैं।

आप गलत कह रहे हैं या सही कह रहे हैं, हो सकता हैं आज वह बात किसी को ना समझ में आये पर एक दिन तो आ जायेगी और वही पल निर्णय करेंगे की लोग आपको प्यार-आदर करेंगे या फिर आपको ना पसंद करेंगे।

आज लोग अपनी खूबियों और गुणों से पहचाने और सराहे जाते हैं इसलिए आप जितना लोगो का उचित मार्गदर्शन करेंगे उतना ही आप पॉपुलर होते जाएंगे।

लोग आप पर भरोसा करे

जब लोग आप पर भरोसा करेंगे तो वह आपको फॉलो भी करेंगे। जिस व्यक्ति पर जितना विश्वास होता हैं, आप उसके साथ उतना ही समय बिताना चाहेंगे। आप ऐसा कोई काम ना करें जिससे लोगो का भरोसा टूटे। अपनी बात को स्पष्ट रखे।

जो भी इस पोस्ट को पढ़ रहा हैं वह सभी लोग खुश रहे, मुस्कराते रहे, यही सबके लिए कामना हैं।

Share This :