दुनिया में एक से एक लखपति लोग को Mental Peace के लिए इधर उधर भटकते देखा हैं। How to get Mental Peace, ये आज मैं आपको बताउंगी। जिंदगी में चाहे कितना पैसा – रुपया आ जाए, पर उससे Mental Peace भी आएगी ये जरुरी नहीं हैं।

लोग ना जाने अपने मन की शांति के लिए क्या -क्या उपाय करते हैं। एक बात ये समझ लीजिये आपको Mental Peace तभी मिलेगी जब काम आपके हिसाब से होगा, जब भी कोई काम आपके मन के मुताबिक नहीं होगा तो आपका मन विचलित हो जाएगा।

हर सही काम से मन की शांति मिलती है, जब आप किसी के लिए कुछ करना चाहते हैं, और आप उसे कर पाते हैं, तो आपको Mental Peace मिलती हैं।

How to get Mental Peace
How to get Mental Peace

Mental Peace पाने के बहुत से उपाय हैं, जो की नीचे बताये गए हैं, उन्हें पढ़े और अपने जीवन में अपनाये और वास्तविक मन की शांति पाए –

खुशियों का पीछा करते रहना

जिंदगी में खुशियों का पीछा करते रहे, हर एक छोटे से पल को बड़ा बनाये, हर एक छोटी सी ख़ुशी को सबके साथ शेयर करे। आप जितना खुशियों का पीछा करेंगे खुशिया उतनी ही आपके और करीब आएँगी।

शिकायते कम करना

जिंदगी इतनी भी बड़ी नहीं जितनी की हम सब सोच लेते हैं, और छोटी -छोटी बातों की शिकायत करते रहते हैं, इससे आपका वर्तमान समय के साथ -साथ आने वाला कल भी ख़राब होगा। जिंदगी से ज्यादा उलझिए मत, इसे जितना सुलझा हुआ रखेंगे आपकी लाइफ में उतना ही सुकून होगा।

हमेशा लोग में कमिया निकालना भी अपने आस -पास के माहौल को ख़राब करना ही हैं और कुछ नहीं, इसलिए आप अपने आप को देखिये और लोगो को बदलने से अच्छा हैं की आप अपने आप को बदल ले।

आत्म निर्भर बनना पर घमंडी नहीं

अपने पैरों पर खड़े हो, जिससे आप अपने परिवार और समाज के लिए कुछ कर सके। Mental Peace तो देने से आती हैं ना की लेने से , जब भी आप कुछ किसी भी व्यक्ति के लिए करेंगे आपको Mental Peace की प्राप्ति होगी। जब आप अपने लिए सब कुछ करने में सक्षम होंगे तो आप और के लिए भी कुछ कर पाएंगे।

लाइफ में चाहे जितना सफल हो जाना पर अपनी उस सफलता पर कभी घमंड मत करना, बल्कि अपनी सफलता के लिए हर उस व्यक्ति का शुक्रिया करना जिसने आपकी सफलता में आपकी हेल्प की हो।

खुद का ख्याल रखे

जब आप अपने लिए कुछ करेंगे, तभी आपको ख़ुशी मिलेगी। दूसरों का ख़याल करते -करते खुद को इग्नोर ना करे।

नेगेटिव सोच के लोगो से दूर रहना

ख़राब सोच वाले लोगो से दूर रहो, ये लोग दीमक के तरह होते हैं जो आपके दिमाग को ख़राब सोचने पर मजबूर कर देंगे और फिर आप खुद तो बेचैन रहेंगे ही और दूसरों को भी परेशान करेंगे। अपने मन को शांत रखो, दुनिया में कौन क्या कर रहा हैं, इस पर कम ध्यान दो, आप क्या करेंगे इस पर विचार करे।

वापसी का टिकट कन्फर्म हैं, ये हमेशा ध्यान रखे

इस दुनिया में आप अमर होकर नहीं आये है, इसलिए किसी भी बात को इतना ना बढाए की आपके बने – बनाये रिश्ते टूट जाए। जो भी आया हैं, उन सबको यहाँ से वापस जाना हैं, इसलिए सबके साथ मिलकर रहे और अपने मन और दिमाग को हमेशा अपने कण्ट्रोल में रखे।

सभी का आदर करे

सबका आदर करे, आप कोई ऐसी बात ना कहे, जिससे किसी का अनादर हो, कोई बुरा फील करे। हम सब की सदैव यही कोशिश होनी चाहिए की हम किसी के दुःख का कारण ना बने और यदि जाने -अनजाने में किसी का दिल दुखाया हो तो ईश्वर हमे माफ़ करे।

जरुरत हो तो मदद करे

सब कुछ करने वाला तो ईश्वर है, आप को एक जरिया हो, इस सोच के साथ जीवन को बहुत ही सिंपल तरीके से जिए। आप लाइफ को जितना शांत और व्यावहारिक तरीके से जियेंगे आपकी लाइफ उतनी ही खुशहाल और अच्छी होगी।

बेकार की बहस से बचना

बिना वजह किसी का मजाक बनाना , और फिर उस बात को एक बड़ी बहस में कन्वर्ट कर देना, ये कहा की होशियारी है, बहुत से लोगो को बेकार की बहस करने में बहुत मजा आता हैं, इसलिए ऐसे लोगो को पहचाने और उनसे दूर से ही नमस्कार करे।

फालतू की बहस से बचे, जितना जरुरत हो उतना ही बोले, इससे आपकी ऊर्जा और समय दोनों बच जाएंगे, जिन्हे आप सही जगह यूज कर सकते हैं।

मैडिटेशन और योगा जरूर करे

शांत होकर अपनी आँखें बंद करके कुछ देर जरूर बैठे , इससे आपको बहुत अच्छा फील होगा।

भौतिक चीजों की तलाश में भटकना

दुनिया में किसी चीज की कोई कमी नहीं हैं, और ना ही किसी भी चीजों को पाने की कोई लिमिट है, एक चीज मिलेंगी, दूसरी चीज की चाहत अपने आप दिल में आ जाएंगी, मतलब ये सिलसिला कही थमने वाला नहीं हैं, इसलिए अपनी चाहतों पर भी ध्यान दे और बीच -बीच में ब्रेक जरूर लगाए, क्योंकि बिना ब्रेक के चलेंगे तो आप जल्दी ही थक जाएंगे।

यदि जीवन में हमेशा एक टांग पे भागते रहेंगे, तो सुकून कैसे मिलेगा। भौतिक चीजों की चमक – धमक में उतना ही पड़े, जितना की आपसे मैनेज हो सके, बेकार की कम्पटीशन में अपना समय ना गवाएं ।

खुश रहो, मुस्कराते रहो, ईश्वर से सबके लिए यही कामना हैं !!!

Share This :