आज की busy लाइफ में कहने को तो हर कोई बहुत ज्यादा busy हैं, पर अंदर से उतना ही अकेला feel करता हैं, आईये How to get rid of loneliness (अकेलेपन से कैसे छुटकारा पाएं ) के बारे में विस्तार से समझते हैं। आज हर कोई कही ना कही किसी ना किसी मानसिक समस्या से जूझ रहा हैं, जिसका सीधा असर आपको उस व्यक्ति की जिंदगी में देखने को मिलेगा।

Loneliness feel करना , आज के समय में बहुत बड़ा और कॉमन टॉपिक हैं, यदि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से, बल्कि किसी से भी बात करेंगे या उसके साथ कुछ समय बिताएंगे तो आप पाएंगे की 100 में 90 लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं, वह बात अलग हैं की कोई कहे ना।

Loneliness (अकेलापन) होने का मुख्य कारण ये भी हैं की आजकल हर कोई अपनी जिंदगी के शुरुवाती समय में अकेले रहना पसंद करता हैं, जैसे अपने हिसाब से खाना -पीना, उठना -बैठना, घूमना -टहलना, कपडे पहनना इत्यादि, पर जैसे – जैसे उस व्यक्ति की जिंदगी बुढ़ापे की तरफ बढ़ती हैं तो उसे लगने लगता हैं, की अब उसे ऐसे लोग चाहिए जो उनसे बातें करे, उनके साथ समय बिताये इत्यादि, जो की पॉसिबल इसलिए नहीं होता हैं क्योंकि जब आपका समय रिलेशनशिप को स्ट्रांग करने का समय था, तब आपने उस रिश्ते को समय दिया नहीं, तो अब वह समय आपको वापस नहीं मिल सकता हैं। जीवन में हम सब को वही वापस मिलता हैं जो हम सब दे चुके हैं, इसलिए जीवन में अपना समय, अपना पैसा और अपनी ऊर्जा को सही लोगो पर जरूर इन्वेस्ट करे, नहीं तो ये यूं ही waste हो जाएंगी।

How to get rid of loneliness
How to get rid of loneliness

एक बच्चे से उसकी माँ कहती हैं की बेटा अभी अच्छे से पढ़ ले फिर जिंदगी भर ऐश करना, बच्चा माँ की बात मानकर अच्छे से पढता हैं, फिर उसकी माँ कहती हैं बेटा एक अच्छी नौकरी मिल जाए तो फिर तुम खूब एन्जॉय करना, बेटा एक अच्छी नौकरी ले लेता हैं, फिर माँ कहती हैं की अब घर बार बस जाए उसके बाद बीवी के साथ अच्छे से एन्जॉय करना , बेटा शादी कर लेता हैं, फिर माँ कहती हैं की वंश को चलाने के लिए एक बालक हो जाए फिर एन्जॉय करना, एक बालक भी हो जाता हैं, और फिर वही से उस व्यक्ति की जिंदगी फिर से शुरू हो जाती हैं, अपने बच्चे को पढ़ाना-लिखाना, नौकरी और शादी की जिम्मेदारी, कहने का मतलब ये हैं की ये सब वहम हैं की आप जीवन की किसी भी उम्र में फ्री होंगे, इसलिए जो आज हैं, अभी हैं, उसको एन्जॉय करो क्योंकि वह कल आज तक बना ही नहीं जिसके बारे में हम सब बातें करते हैं।

A few ways to get rid of loneliness

  • लोगो से सच्चे रिश्ते बनाये, हर व्यक्ति के लिए अच्छा सोचे और बोले, क्योंकि आपको वही मिलेगा जो आप देंगे, इसलिए आप वही दे, जो आप चाहते हैं।
  • लोगो से मुस्करा कर मिले, हो सकता हैं आपकी एक मुस्कराहट से सामने वाला भी अपने दर्द को कुछ देर के लिए भूल जाए। किसी के दुःख को देखकर कभी उसका मजाक ना बनाये, आप से जो बन सके उसके लिए करे।
  • लोगो से पहले बोलने की आदत डाले, ये ना सोचे की वह व्यक्ति नहीं बोल रहा हैं, तो आप भी नहीं बोलेंगे। पहले बोलने से आप दोस्ती करने में माहिर हो जाएंगे जो की बहुत जरुरी हैं, ये दुनिया लोगो से भरी हुयी हैं, फिर काहे का अकेलापन, जो मिले सबसे बात करे, अपने आप को कुछ लोगो में ना समेटे बल्कि ज्यादा से ज्यादा लोगो से बात करे, जिससे आप अपनी जिंदगी को और बेहतर तरीके से जी पाएंगे, आप ऐसा करके देखिये।
  • अपने आप को अपने पसंद के कामो में बिजी रखिये, अकेलापन जब भी फील हो तो अपने आप को कही क्वालिटी वर्क में लगा दे जिससे आपका काम भी हो जाएगा और आप खुश भी महसूस करेंगे।
  • लोगो से अपनी बात कहे, ना की मन में रखकर अंदर से अंदर अपने आप से लड़े। कहते हैं न की रोज -रोज की खुद से लड़ाई से बेहतर हैं की आपको जिससे प्रॉब्लम हैं उससे खुलकर एक बार जरूर बात करे, वैसे भी इस जीवन का कर्ज इसी में उतार दे मन में लेकर कुछ ना जाए।
  • सामाजिक कार्यों में रूचि ले, जरुरी नहीं हैं की सिर्फ अपने घर परिवार के बारे में ही सोचा जाए, आप चाहे तो अपने समाज, देश और राष्ट्र के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, यदि आपको ऐसा लगता हैं की आप अकेले हैं, तो अपने आस -पास देखिये ना जाने कितने लोग आपके जैसे होंगे, तो उनकी मदद कीजिये, उन्हें इस अकेलेपन से बाहर लाइए। एक दुखी व्यक्ति दूसरे दुखी व्यक्ति की मनः स्थित ज्यादा अच्छे से समझ सकता हैं, तो क्यों ना आप लोगो को उनके अकेलेपन से बाहर निकलने में उनकी हेल्प करे।

Share This :