How to give hope to someone क्योंकि आज ज्यादातर लोगो की इच्छाएं ही मर चुकी हैं और उन इच्छाओ को फिर से जिन्दा करना सच में किसी को hope देना ही तो हैं। जहा चाह है, वहा राह हैं, इसलिए हर व्यक्ति को अपने सपनो को कभी भी नहीं दबाना और छुपाना चाहिए, आज ज्यादातर लोगो के कोई भी सपने नहीं हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता हैं की वह उस सपने को पूरा नहीं कर पाएंगे।

सच बात तो ये हैं की किसी भी चीज की शुरुवात कही ना कही से तो करनी ही पड़ती हैं। किसी को hope देने से पहले आपको खुद को जिताना होगा। एक हारा हुआ व्यक्ति किसी को कुछ नहीं दे सकता हैं, पर एक जीता हुआ व्यक्ति हजारों -लाखों लोगो की अँधेरी दुनिया में रोशनी कर सकता हैं।

कोई भी व्यक्ति तब तक नहीं हारता जब तक की वह ये स्वीकार ना कर ले, मतलब यदि आपको लगता हैं की आप लाइफ में सब कुछ पा सकते हैं, तो आप सच मुच पा सकता हैं और यदि आपको डाउट हैं तो फिर मामला कुछ और ही हैं। जो लोग किसी को hope देते हैं वह कुछ खास नहीं होते हैं, वह हमारे -आपके जैसे होते हैं, बस उनके एक्शन हमसे और आपसे डिफरेंट होते हैं।

कथनी और करनी का एक जैसा होना

दुनिया में वह लोग किसी को hope दे सकते हैं, जो वह कहते हैं उसे पूरा करते हैं, या जिन्होंने अपनी लाइफ में एक अच्छा मुकाम हासिल कर लिया हैं। आप पर लोग तभी विश्वास करेंगे, आपको लोग तभी फॉलो करेंगे, जब आप जो बोलेंगे, उसे करेंगे। एक अच्छे लीडर को सबसे पहले सब कुछ खुद करना पड़ता हैं, फिर कही जाके लोग उसको फॉलो करते हैं।

कोई भी व्यक्ति जब लाइफ में कुछ भी प्राप्त करता हैं, तो उसके आस -पास वाले और रिश्तेदार सभी उससे प्रभावित भी होते हैं और नहीं भी होते हैं, ये पूरी तरह से उसके काम पर निर्भर करता हैं। आज ज्यादातर लोग कॉपी करते हैं, इसलिए क्या पता आपको भी कोई कॉपी कर रहा हो, इसलिए ये आपकी जिम्मेदारी हैं की आप अपने चरित्र और लाइफस्टाइल का ऐसा बनाये की लोग आपके जैसा बनना चाहे।

How to give hope to someone
How to give hope to someone

आज हर व्यक्ति किसी ना किसी को hope देता हैं, फिर चाहे जॉब के लिए हो, व्यापार के लिए हो या फिर किसी भी काम के लिए हो, आपको अपना ड्रीम और भी real लगने लगता हैं, जब उस ड्रीम को कोई पहले ही जी चुका हैं।

आशा के बिना जीवन को सही मायने में नहीं जिया सकता हैं, जो व्यक्ति जितना ज्यादा आशावान हैं, वह उतना ही शक्तिशाली हैं। जिसके अंदर जितनी ज्यादा hopes हैं वह उतना ही आगे बढ़ता हैं। कोई भी व्यक्ति सफल और असफल अपने ही कारण से होता हैं, और सबको पता हैं की सफलता अगर इतनी आसान होती हैं तो आज हर व्यक्ति के पास होती।

ऐसे लोग किसी को ज्यादा hope देते हैं –

  • जो हंसमुख होते हैं।
  • जो पढ़े लिखे और ईमानदार होते हैं।
  • जो समय के महत्व को समझते हैं।
  • जो किसी की बुराई पीठ पीछे नहीं करते हैं।
  • जो हर मुश्किल काम को बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं।
  • जो बेकार से बेकार माहौल में भी अपने आप को सफल कर लेते हैं।
  • जो मुश्किलों से भागते नहीं हैं, बल्कि उनका डटकर सामना करते हैं।
  • जो सोचसमझकर बोलते हैं, जो हर व्यक्ति को अपलिफ्ट करते हैं।
  • जो लगातार अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयास करते रहते हैं।
  • जो व्यक्ति अपनी लाइफ को औरों से बेहतर बना चुके हैं।

जीवन आसान हैं, ये मान लो, क्योंकि जो जैसा सोचता हैं, उसकी लाइफ में सब वैसा ही होता चला जाता हैं। जीवन के उतार -चढ़ाव से जो घबराया नहीं, वही सिकंदर हैं, इसलिए सलूशन पे ध्यान दे ना की प्रोब्लेम्स पे, अक्सर लोग नेगेटिव टॉक में ही फंसे रहते है, ना वह आगे बढ़ते हैं और ना ही किसी को आगे बढ़ने देते है, इसलिए जो आपको मोटीवेट करे, जो आपकी उम्मीद को और बढ़ाये, ऐसे लोगो के साथ रहे।

ये जीवन अनमोल हैं, इसलिए आप भी खुश रहिये और लोगो को खुश रहने का reason दीजिये। किसी को उम्मीद दो और किसी से उम्मीद पाओ, यही जिंदगी हैं।

Share This :