लाइफ में सफलता तभी मिलती हैं जब आप mentally and physically दोनों तरह से grow करते हैं। How to grow mentally and physically एक बहुत ही पॉपुलर सब्जेक्ट हैं। शारीरिक विकास ( physical development ) के साथ -साथ आपका mentally विकास होना बहुत जरुरी हैं। क्या अपने कभी सोचा हैं की हम सब एक जैसे ही पैदा होते हैं पर जब हम बड़े होते हैं तो हमारा विकास अलग -अलग होता हैं, हम अलग -अलग चीजे सीखते हैं, जिसके पीछे मुख्य कारण हैं आपके आस -पास का वातावरण (environment) .

नीचे बताई गयी कुछ बातें आपकी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव कर देंगी। इस दुनिया में वह ही व्यक्ति आगे बढ़ता हैं जो सदैव सीखने के लिए तैयार रहता हैं।

अच्छे लोगो की संगत करना

आज हम सब जो कुछ भी हैं वह अपनी सोच और अपने आस -पास के माहौल का ही नतीजा हैं। यदि आपके दोस्त सदैव अच्छे नंबर लाते हैं तो आप भी अच्छे नंबर लाने के लिए सोचेंगे और काम भी करेंगे, पर यदि इसका उल्टा हुआ, आपके दोस्त फालतू में घूमने वाले हैं, उनकी लाइफ का कोई भी उद्देश्य नहीं हैं, तो आप भी चाहे जितने अच्छे हो, आप उनकी संगत में जरूर उनके जैसे हो जाएंगे इसलिए आप किसके साथ उठते – बैठते हैं इस बात से भी आपके व्यक्तित्व के बारे में पता चलता हैं।

जो लोग आपसे ज्यादा पढ़े लिखे और स्मार्ट हैं उनके साथ रहिये, क्योंकि उनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं , पर यदि आप सदैव अपने से कमजोर व्यक्ति के साथ रहेंगे तो आप लाइफ में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे क्योंकि आप जब उस व्यक्ति को देखेंगे तो आप सदैव सोचेंगे की मैं तो बहुत अच्छी कंडीशन में हूँ , इसलिए अपने से ज्यादा अच्छे लोगो के साथ रहिये जिससे आप लाइफ में और बहुत कुछ सीख सके और आगे बढ़ सके।

कभी ध्यान दीजियेगा की एक गरीब व्यक्ति कभी पैसे की बात नहीं करेगा, और जब आप ज्यादा पैसे की बात करेंगे या सफलता की बात करेंगे तो वह आपको लालची कहेगा, ऐसे ही जो लोग आगे नहीं बढ़ना चाहते हैं वह आपको भी आगे नहीं बढ़ने देंगे, इसलिए दोस्तों का चुनाव और लोगो की संगत का चुनाव सोच समझकर करे और यदि आप ऐसे लोगो की संगत में हैं तो जितनी जल्दी हो सके उनसे अलग हो जाए, यही आपके लिए ठीक हैं।

How to grow mentally and physically
How to grow mentally and physically

जरा मुस्कारिये

खुश रहिये, जिंदगी को ख़ुशी से जिए, जिंदगी को बोझ न समझे। हर व्यक्ति जो खुश रहना जानता हैं, वह जीवन को कैसे जीना हैं, इसके बारे में भी जानता हैं। जो जितना ज्यादा खुश हैं, वही सफल हैं। जिंदगी में तो बहुत से उतार – चढाव आएंगे पर आप उसको कैसे मैनेज करते हैं, कैसे उस परेशानी में भी अपने चेहरे से मुस्कराहट को नहीं जाने देते हैं, ये आपको सीखना होगा।

अच्छी मेन्टल ऐटिटूड की बुक्स पढ़े

जीवन में अभी बहुत कुछ सीखना बाकी हैं, इसलिए हर दिन मेन्टल ऐटिटूड की बुक्स पढ़िए, जिससे आप अपनी गलतियों को सही कर पाएंगे। अक्सर हर व्यक्ति को लगता हैं की वह अपने आप में बिलकुल सही हैं, पर जब आप किताबे पढ़ेंगे तब आपको पता चलेगा की अभी आपको कितनी चीजों को सही करना हैं और बुक्स पढ़ने का एक ये भी फायदा हैं की यदि आपकी कोई कमी आपका कोई अपना ही क्यों ना आपको बताये, फिर भी आपको अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन जब आप वही बात को बुक्स के माध्यम से जानेंगे तो आप अपने व्यक्तित्व में सुधार के लिए तैयार हो जाएंगे।

हम सबको बहुत कुछ पता हैं, पर सब कुछ पता नहीं हैं, इसलिए अपने आप को जितना ज्यादा बुक्स से कनेक्ट करेंगे आप अपनी लाइफ को उतना ही और आगे ले जा पाएंगे।

अच्छी बातों को नोट डाउन करना

आपने भी गौर किया होगा, की अचानक हम सब के दिमाग में कुछ ऐसी अच्छी बातें आती हैं जिनको सच में यदि हम सब अपनी लाइफ में अपनाये तो जिंदगी और भी खूबसूरत हो सकती हैं, पर एक विचार जितना जल्दी आता हैं , और फिर चला भी जाता हैं, इसलिए जब भी कभी आपके दिमाग में कोई अच्छी बात, कोई अच्छा विचार आये तो उसको अपनी डायरी में नोट कर लीजिये, जिससे आप उसको पढ़कर खुद का और अन्य लोगो को भी बदलाव करने में मदद कर पाए।

पॉजिटिव सोच रखना

अपने दिमाग में कचड़ा ना जमने दे, हमेशा पॉजिटिव सोचे और बोले भी, क्योंकि जब हम अच्छा बोलते हैं तो फिर अच्छा ही होता हैं। आज ज्यादातर लोग नेगेटिव सिचुएशन को मैनेज नहीं कर पाते हैं जिसका सीधा असर उनकी जिंदगी में दिखता हैं।

देखिये आप सबको पॉजिटिव नहीं रख सकते हैं, पर खुद को तो रख सकते हैं, और इतना ज्यादा आपको अपनी सोच पर कमांड होना चाहिए की आपको कोई भी नेगटिव ना कर पाए।

आज लोग बहुत स्मार्ट हैं की वह इतनी आसानी से आपके दिमाग में कचड़ा भर देंगे की आपको पता भी नहीं चलेगा, और जब तक पता चलेगा, तब तक बहुत कुछ बिखर चुका होगा, इसलिए अच्छा सोचे। आप बहुत खुश है, आपके पास दुनिया की हर वह चीज हैं जो आप चाहते हैं, आपसे सभी लोगो बहुत प्यार करते हैं इत्यादि ऐसा सोचे।

अपने आप को बदलने के लिए तैयार रहे

जब आपको लाइफ में बहुत सफलता चाहिए हो, तो आप खुद को बदलने के लिए तैयार हो जाना क्योंकि जो व्यक्ति समय के साथ नहीं बदलेगा, वह कभी लाइफ में आगे बढ़ नहीं पायेगा। समय के साथ बदल जाने में ही सबके लिए अच्छा हैं, क्योंकि यदि आप समय के साथ अपने आप में बदलाव नहीं करेंगे तो आप लोगो से पीछे रह जाएंगे, और एक आगे बढ़ा हुआ व्यक्ति आपके साथ कभी बात नहीं करना चाहेगा।

व्यायाम करना

Mentally and Physically grow करने के लिए व्यायाम सबसे जरुरी हैं, इसलिए प्रति दिन व्यायाम करने की आदत डालिये। किसी भी काम को यदि आप लगातार कुछ दिन करेंगे तो वह आपकी आदत बन जायेगी और लाइफ में आप जितनी अच्छी आदतों को अपनाएंगे आप अपनी लाइफ में उतना ही grow कर पाएंगे।

अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना

हर व्यक्ति अपनी दिनचर्या के अनुसार बनता है, यदि आपने अपने आपको व्यवस्थित कर रखा हैं तो आप अपनी लाइफ को भी सही डायरेक्शन में लीड करने में सक्षम होंगे, परन्तु यदि आपकी लाइफ में एक अच्छी दिनचर्या नहीं हैं, तो यकीन मानिये की आप कुछ नहीं कर सकते हैं। जो लोग अच्छी दिनचर्या को फॉलो करते हैं, वह लोग लाइफ में बहुत ही सफल होते हैं, खुश और स्वस्थ रहते हैं।

अपने पहनावे को अच्छा रखना

आपके व्यक्तित्व में आपके पहनावे का बहुत बड़ा हाथ हैं। आप जैसे कपडे पहनते हैं, उसी के हिसाब से आप बनते हैं। अच्छे कपडे पहनने से यहाँ पर साफ़ -सुथरे और प्रेस किये हुए कपड़ो से भी हैं।

अक्सर हम सबको लगता हैं की अरे ! इतना कोई भी नोटिस नहीं कर रहा हैं, पर यहाँ पर हम सब बिलकुल गलत होते हैं, आज के समय में हर कोई सबसे पहले आपके कपडे ही देखता हैं उसके बाद आपके बोलने का तरीका इत्यादि इसलिए घर हो या बाहर सदैव अच्छे से बन के रहे। एक अच्छी ड्रेसिंग सेंस हम सब में होना चाहिए, और यदि नहीं हैं, तो आप सफल लोगो को देखकर फॉलो कर सकते हैं।

अच्छी बातों को बोलना

आप सबने भी सुना होगा, बोलो मगर सोचकर, सोचो फिर मुँह खोलो, सोचसमझकर बोलो, इत्यादि बातें हम सब बचपन से अपने बड़े बुजुर्गो से सुनते चले आ रहे हैं, जो की सच में बहुत सही हैं। आप चाहे कम बोले या ज्यादा बोले, सदैव इस बात का ध्यान रखे की आपकी किसी बात से किसी को कोई दुःख ना पहुंचे।

Keep learning and growing every day.

Share This :