जिंदगी हैं तो pressure and stress भी हैं, जैसे सुख हैं तो दुःख भी हैं । जीवन में सिर्फ आपको सुख को ही हैंडल नहीं करना हैं बल्कि How to Handle Pressure in Life के बारे में जानना और समझना होगा।

Life में जब तक आप बच्चे होते हैं तब तक तो सब आसान लगता हैं पर जैसे -जैसे बड़े होते हैं और हमारे ऊपर अचानक जो जिम्मेदारियां आ जाती हैं और जब हम उन जिम्मेदारियों को पूरा करना में अपने आप को असमर्थ मानते हैं तो हमारे ऊपर प्रेशर आ जाता हैं।

Pressure कोई लेना नहीं चाहता हैं, हम सब सोचते हैं की हम प्रेशर नहीं लेंगे , बिलकुल कूल रहेंगे पर समय और परिस्थित के हिसाब से हम प्रेशर को फील करते हैं और कभी -कभी ये प्रेशर हमे बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम में भी डाल देता हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तो हम सब संतुलित भोजन करते हैं पर दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए शायद कुछ भी नहीं करते हैं और देखा जाए तो प्रॉब्लम को ignore करने के सिवाय हमारे पास दूसरा चारा नहीं होता हैं।

How to Handle Pressure in Life
How to Handle Pressure in Life

Life में जब भी कोई समस्या होती हैं तब हम pressure को feel करते हैं और फीलिंग इतनी कष्टदायी होती हैं की भगवान् ना करे की किसी को इसकी अनुभूति हो। जीवन एक भव सागर हैं, इसको पार करना हैं तो प्रेशर को handle करना सीखना होगा। आज ऐसा कोई नहीं हैं जो बिलकुल पूरी तरह से pressure से मुक्त हैं , किसी ना किसी बात की चिंता तो हर व्यक्ति के साथ हैं।

Life कुछ ऐसे moments आते हैं जिस पल हम चाहकर भी कुछ मैनेज नहीं कर पाते हैं , कल्पना कीजिये की आपकी ट्रेन का समय हो गया हो और आप निश्चित समय पर स्टेशन ना पहुंचने का डर आपके दिल में आ जाए , भले ही आप समय से पहुंच जाए लेकिन इस बात को सोच कर ही आपको प्रेशर फील होने लगेगा और आपका मन परेशान हो जाएगा।

अब सवाल ये आता हैं की ऐसा क्या काम किया जाए या कैसी life style बनायीं जाए जिससे हम लाइफ में कभी भी प्रेशर ना महसूस करे।

आप अपने आप को value सबसे ज्यादा दे, और ये सोच कर प्रेशर को अवॉयड करे की इससे मेरी तबियत ख़राब हो गयी तो मैं क्या करूँगा , आज जिस बात के कारण आप pressure feel कर रहे हैं या जिसके कारण pressure feel कर रहे हैं तो यदि आपके साथ pressure के कारण कुछ भी बुरा हुआ तो क्या वह आपका और आपके परिवार का ध्यान रखेगा।

आप अपने आप को ना ही सुपर मैन समझे और ना सुपर ही सुपर वीमेन , आप जो कुछ भी कर रहे हैं, वह बहुत अच्छा हैं यही विश्वास आपको अपने मन में रखना हैं।

जिंदगी सब कुछ सीखा देती हैं ये बात बिलकुल सच हैं , जब भगवान आपको problems देगा तो उनके सलूशन भी देगा ये बात हमेशा याद रखना। जिंदगी में किसी भी किसी बात को अपने ऊपर हावी ना होने दे , अपने मन को हमेशा control में रखना हैं।

अपने शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखे, स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाये और अच्छा सोचे। जब आप हेअल्थी फ़ूड खाएंगे तो आप स्वस्थ भी रह पाएंगे और लाइफ में आने वाली हर समस्या को आसानी से मैनेज कर लेंगे। आप अच्छा सोचे, क्योंकि हमारी सोच भी problems कर कारण बन सकती हैं , कभी -कभी इतनी problems नहीं होती हैं जितना की हम सोच लेते हैं।

कभी -कभी छोटी बात पर भी मन इतना ज्यादा pressure महसूस करता हैं की जैसे सब कुछ ख़तम हो गया हो। आप हमेशा खुश रहो, अपने आस -पास का वातावरण हमेशा अच्छा रखो, क्योंकि आप जिस माहौल में रहते हैं उसका पूरा असर आपके ऊपर पड़ता हैं।

Share This :