आज के समय में हम सब कही ना कही एक good Personality को डेवेलोप करते हैं। How to have a good Personality में बहुत सी ऐसी qualities आती हैं, जिन्हे अपनाकर ही हम अपनी personality का पूरा makeover कर सकते हैं। दुनिया में हर कोई अपनी एक अलग ही personality रखता हैं और उसकी personality ही उसकी पहचान होती हैं। पर्सनालिटी मेक ओवर का मतलब हैं सब कुछ परफेक्ट।

Personality का मतलब सिर्फ शारीरिक सुंदरता से नहीं हैं आज बहुत से लोगो को ये भ्रम हैं की वह सुन्दर हैं तो उन्हें किसी भी बदलाव की जरुरत नहीं हैं। पर्सनालिटी को डेवेलोप करने में आपकी शारीरिक, बौद्धिक और आंतरिक खूबियों को निखारा जाता हैं , आज वैसे तो हर कोई बहुत कुछ जानता हैं पर वह सब कुछ नहीं जानता हैं।

How to have a good Personality
How to have a good Personality

पर्सनालिटी एक कम्पलीट पैकेज हैं जो आपके व्यवाहारिक जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं। आज पर्सनालिटी का प्रभाव इतना ज्यादा हो गया हैं की आज Personality makeover के लिए लोग अलग -अलग कोर्स करते हैं। Personality makeover के लिए आप कुछ अच्छी आदतों को अपना कर और कुछ बुरी आदतों को छोड़कर personaliy development कर सकते हैं।

अब नीचे कुछ बातें मैं आपके सबके साथ share करुँगी जो हो सकता हैं आपको पहले से पता हो पर आपने उनको कभी अपनाया नहीं तो इसके लिए मैं आप सबसे ये कहना चाहूंगी की दुनिया में पता सबको बहुत कुछ होता हैं पर बस कुछ लोग अपने ज्ञान से इस दुनिया को जीत लेते हैं और इतने सफल हो जाते हैं की वह सबके लिए आदर्श बन जाते हैं।

अच्छी पर्सनालिटी के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स नीचे दी गयी हैं , खुद अपनाये और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी शेयर करे –

हस्ता हुआ चेहरा

एक हस्ता हुआ चेहरा लाखों, करोडो चेहरों को मुस्कान से भर सकता हैं , इसलिए जब भी किसी से मिले हंसकर मिले। ये जिंदगी बहुत छोटी हैं यदि आप इसे गिले – शिकवों में काट देंगे तो एक दिन पछताने के सिवा आपको कुछ नहीं मिलेगा। इस संसार में हर कोई खाली आया था और खाली ही जाएगा, इसलिए जिंदगी को जिंदादिली से जिए जिससे लोग आपको जीते जी और मरने के बाद भी प्यार करे और याद करे।

आशावादी रहे

किसी काम को किये बिना ही सोच लेना की ये नहीं होगा , ये तो वैसे ही हुआ की बिना लड़े ही हार मान लेना। लाइफ में आशा वादी रहे , एक आशा की किरण आपकी मजधार की नईया को पार लगा सकती हैं। जो लोग आशा वादी होते हैं , हर कोई ऐसे लोगो के संपर्क में रहना चाहता हैं। डूबते का कोई सहारा नहीं होता हैं , इसलिए जीवन में ना ही कभी आप डूबे और न ही किसी और को डूबने दे।

आत्म विश्वास रखे

आत्म विश्वास मतलब अपने ऊपर विश्वास , जो कुछ भी करे उसके लिए अपने ऊपर पूरा विश्वास रखे की आप वो काम कर सकते हैं। आपके सपने हैं तो आपको ही पूरे करने होंगे। यदि विश्वास की कमी हैं तो आत्म चिंतन और मनन करे पर अपने मन को कभी हारने मत दो। बिना चले, बिना बढे यदि जिंदगी से हार गए तो जिन्दा रहकर भी मरे के समान हो जाओगे इसलिए खुदी को कर बुलंद इतना की खुदा बन्दे से खुद पूछे बता तेरी रजा क्या हैं । आत्म विश्वास के बिना जीवन में सफलता पाना बहुत ही मुश्किल हैं।

भाषा का प्रयोग सोच समझकर करे

वास्तव में पर्सनालिटी की पहचान तो आपकी भाषा पर निर्भर करती हैं की आप बोलते समय, बात करते समय किस तरह की भाषा और शब्दों का चुनाव करते हैं। हमेशा जब भी मुँह खोले तो अच्छा बोले। एक बार यदि आपने कुछ गलती से भी बोल दिया लेकिन उसके बाद आप अपने आप को कितना भी अच्छा दिखाने की कोशिस करो , सामने वाला कभी आप पर विश्वास नहीं करेगा।

बड़ो का आदर और छोटो से प्यार करे

आज कोई भी परफेक्ट नहीं हैं, ये बात हमेशा याद रखे , इसलिए सबका आदर करे और प्यार करे। गलतिया किसी से भी हो सकती हैं पर इसका ये कतई मतलब नहीं हैं की आप उसे अनदेखा करे। आप जितना आदर और प्यार देंगे आपको भी बदले में वही मिलेगा। आप जैसा करेंगे वैसा ही आपके दोस्त और रिश्तेदार करेंगे।

हर परिस्थित में धैर्य रखे

आज हम सब के चारो तरफ जिस तरह का माहौल हैं , ऐसे में धैर्य को बनाये रखना उतना ही मुश्किल हैं, पर ये भी सच हैं यदि लाइफ में धैर्य नहीं हो तो जीवन जीना भी कठिन हो जाएगा। किसी भी परिस्थित में अपने धैर्य को जाने मत देना क्योंकि धैर्य के कारण ही हम लाइफ में सही निर्णय ले पाते हैं। धैर्य गया तो सब गया , कुछ भी ऐसा हो सकता हैं जिसकी कल्पना कोई भी नहीं करना चाहता हैं। मैडिटेशन और योगा करे जिससे आपकी आंतरिक शक्ति का विकास होगा और आप हर सिचुएशन और बेहतर तरीके से हैंडल कर पाएंगे।

समय को व्यवस्थित रखे

समय, जो की सबसे कीमती हैं, एक बार चला गया तो वापस कभी लौट कर नहीं आएगा इसलिए कभी भी अपने समय को और दूसरों के समय को ख़राब ना करे। जो बात करनी हैं , जब करनी हैं तो उसे कर ले , आज का काम कल पर ना छोड़े, कल ना ही कभी आया है और ना ही आएगा। जीवन में सफलता चाहिए तो समय के महत्व को समझे और उसे जीवन में अपनाये।

अपनी शारीरिक साफ़ सफाई पर ध्यान दे

कपडे तो आपने खूब बढ़िया पहन लिए पर आप शारीरिक रूप से गंदे हैं तो क्या आप किसी को इम्प्रेस कर पाएंगे ,बिलकुल नहीं , इसलिए शारीरिक सफाई का पूरा ध्यान रखे, इसे इग्नोर ना करे , आज लोग आपके सामने नहीं कहेंगे की आप गंदे हो पर वह धीरे -धीरे आपसे डिस्टेंस मेन्टेन कर लेंगे। शारीरिक सफाई से आपकी हेल्थ और वेल्थ दोनों अच्छी रहेगी जाहिर सी बात हैं जब हेल्थ अच्छी होगी तो वेल्थ अपने आप ही सेव हो जायेगी। रोजाना स्नानं करे, साबुन, परफ्यूम इत्यादि का प्रयोग करे, ये फैशन की चीज नहीं हैं ये आपकी वास्तविक जरुरत हैं।

कपडे अच्छे और माहौल के हिसाब से पहने

अपना पहनाव हमेशा कूल रखे, समय और माहौल के हिसाब से अपनों कपड़ो का चुनाव करे, जैसे ऑफिस के अलग कपडे, डेली वियर कपडे और शादी पार्टी के अलग कपडे। कपडे हमेशा साफ़ सुथरे और ironed हो। बहुत से लोग ये सोचते हैं की वह टैलेंटेड हैं तो उन्हें अच्छे कपडे पहनने की जरुरत नहीं हैं, ऐसा नहीं हैं , यदि आप कपडे प्रॉपर तरीके और सलीके से पहनेगे तो लोग आपको नोटिस भी करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे। ड्रेसिंग सेंस का ज्ञान नहीं हैं तो किसी प्रोफेशनल से ले सकते हैं।

शिष्टाचारी और सभ्य बने

जब भी किसी से बात करे या मिले तो सभ्य और शिष्टाचारी व्यवहार करे, ऐसा कुछ ना कहे और करे जिससे किसी का मन दुखी हो और आपकी छवि भी ख़राब हो ।

लोगो के अच्छे रिश्ते बनाये

सभी लोगो से अच्छे रिश्ते बनाये खुश रहे। किसी भी रिश्ते की बुनियाद हैं विश्वास , इसलिए कभी किसी को धोखा ना दे। जब आप अपनी रिश्तों को समय और आदर देंगे बदले में आपको भी बहुत सारा प्यार, सम्मान, और आदर मिलेगा। आज दुनिया उसी की तारीफ करती हैं जो प्यार से बोले और सुने।

ऊपर बताई गयी बातों का अनुसरण करें इससे धीरे -धीरे लोग आपको खुद पे खुद नोटिस करने लगेंगे कर फॉलो भी करेंगे ।

Share This :