How to help someone with depression, Depression एक ऐसी स्टेज हैं जब आपको दुनिया में कुछ भी अच्छा नहीं लगता , ना किसी से बात करने का मन और ना ही कुछ करने का मन , कह सकते हैं की मन पूरी तरह से खिन्न हो जाता हैं । Life में दुःख और सुख आएंगे, दोनों बारी -बारी से आयेंगे और चले जाएंगे पर कभी -कभी कुछ ऐसे दुःख होते हैं कुछ ऐसे परेशानिया होती हैं जो Depression के रूप में हमे शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में क्षति पहुँचाती हैं।

How to help someone with depression
How to help someone with depression

Depression एक तरह की मानसिक बीमारी हैं, इसमें अंदर ही अंदर व्यक्ति सोचता रहता हैं , किसी से अपनी बात को खुलकर नहीं कर पाता हैं। ऐसे लोगो की एक अलग ही दुनिया बन जाती हैं जिसमे वह व्यक्ति अंदर ही अंदर अपने आप से और लोगो से लड़ रहा होता हैं बस अपनी बात को किसी से कह नहीं पाता हैं क्योंकि वह उस समय अपने आप में सबसे अकेला और दुखी फील करता हैं।

Depression के कारण

  • अपनी बात को ना कह पाना
  • सपना पूरा ना होना
  • पैसे और अपनेपन की कमी
  • लाइफ में फेल होना
  • जॉब में फेल होना
  • व्यापार में फेल होना
  • पढ़ाई में फेल होना
  • रिश्तों में प्यार और आदर की कमी
  • अत्यधिक दबाव
  • शारीरिक या मानसिक शोषण

वैसे तो ये बहुत आम कारण हैं जो सबकी जिंदगी में होता हैं, हर व्यक्ति कोई ना कोई समस्या में फंसा हैं। किसी के लिए कोई भी कारण बड़ा हो सकता हैं, हर व्यक्ति की सहन – शक्ति अलग -अलग होती हैं कोई बड़े से बड़े दुःख को आसानी से झेल लेता हैं और कोई छोटी -से -छोटी बात पर दुखी और परेशान हो जाते हैं।

ये जिंदगी सबको अलग -अलग अनुभव करवाती हैं, जिंदगी के हजारों रंग और ढंग हैं किसके हिस्से में क्या आएगा ये किसी को नहीं पता हैं।

Depression का इलाज

यदि आपके घर में , आपके दोस्तों में या आपके आस -पास कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन से जूझ रहा हैं तो उसकी हेल्प करे। दुखी और परेशान इंसान का मजाक नहीं बनाये बल्कि आपसे जो भी बन सके वह करे , कुछ लोगो को पता ही नहीं होता हैं की कैसे डिप्रेस्ड व्यक्ति को मोटीवेट करे, बल्कि वह ऐसे बात कह देंगे जिससे डिप्रेस्ड व्यक्ति और भी डिप्रेस्ड हो जाएगा।

Depression आज एक कॉमन प्रॉब्लम हैं इसलिए हम सब को इसके बारे में पता भी होना चाहिए और इससे हम अपना और अपनों का कैसे बचाव कर सकते हैं।

डिप्रेस्ड व्यक्ति से बात करते समय ध्यान रखे ये टिप्स

  1. स्माइल के साथ बात करे। ऐसे लोग पहले से परेशान होते हैं इसलिए थोड़ा स्माइल से बात करे जिससे सामने वाले को भी मुस्कराने का मौका मिले।
  2. कोई भी नेगेटिव बात ना करे क्योंकि नेगेटिव बात से डिप्रेस्ड व्यक्ति और भी डिप्रेस्ड हो सकता हैं।
  3. डिप्रेस्ड व्यक्ति किन कारणों से डिप्रेस्ड हैं इसका पता लगाए और आप से जो भी हो सके वह करे। जिस तरह की मदद आप कर सकते हैं वह करें।
  4. ऐसे लोगो की हेल्प करे, क्योंकि आपकी हेल्प से किसी की जिंदगी बन सकती हैं।
  5. डिप्रेस्ड व्यक्ति को गिफ्ट्स दे , घुमाने ले जाए उसे जो पसंद हो वह करे जिससे उसका मन दुनिया की तरफ आकर्षित हो।
  6. डिप्रेस्ड व्यक्ति को educate करे क्योंकि ऐसे लोगो के दुःख के पीछे का कारण अशिक्षा भी हो सकता हैं।
  7. डिप्रेस्ड व्यक्ति के साथ क्वालिटी टाइम व्यतीत करे, क्वालिटी बात करे, कोई काम ऐसा ना करे, कोई ऐसी बात ना कहे जिससे प्रॉब्लम बढे।
  8. ऐसे लोगो को मोटीवेट करे, पॉजिटिव बात करे।
  9. ऐसे लोगो को व्यायाम और मैडिटेशन के लिए प्रेरित करे।
  10. मोटिवेशनल और धार्मिक बुक्स पढ़ने को कहे , क्योंकि ये बुक्स जीवन में आपको हमेशा सकारात्मक रखेंगे।
Share This :