How to ignore negative people, आज लोग अपनी ख़ुशी से खुश नहीं हैं जितना की दूसरों की खुशियों को देखकर परेशान हैं , इसके पीछे उस व्यक्ति की लाइफ को लेकर नेगेटिविटी हैं और कुछ भी हैं। जीवन में हम सब के आस – पास दो तरह के लोग होते हैं, एक जो हर बुरी सिचुएशन में भी मुस्कराकर जिंदगी का शुक्रियाअदा करते हैं और दूसरी तरह कुछ ऐसे लोग जो अच्छी सिचुएशन को भी ऐसे दिखाएंगे जैसे कुछ भी ठीक नहीं हैं।

जिंदगी उतनी भी कठिन और कष्टवाली नहीं हैं जितना की हम सोच लेते हैं, इस जिंदगी ने हम सब बहुत कुछ दिया हैं। इस जिंदगी की वजह से हमको फॅमिली का प्यार, दोस्तों की संगत और बहुत सारी खुशिया मिली हैं। जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं, अगर आप इसे दिल की गहराईयो से समझेंगे और अपनाएंगे तो आपकी लाइफ में कोई भी टेंशन नहीं रहेगी।

लाइफ में पॉजिटिव और नेगेटिव सोच आपके ऊपर ही निर्भर करती हैं, आप जिस तरह के माहौल में रहते हैं, आपकी परवरिश किस माहौल में हुयी, आपकी शिक्षा -दीक्षा कैसे वातावरण में हुयी इत्यादि।

How to ignore negative people

जीवन में Negative People से दूर रहने के तरीके

नेगेटिव लोगो से दूर रहने के कुछ उपाय हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लाइफ में सुकून ला सकते हैं।

मिलना -जुलना कम रखे

ऐसे लोगो से जितना कम सो सके कम मिले, आप अपने आप को इतना बिजी रखे की ऐसे लोगो के पास बैठने के लिए आपके पास वक़्त ही ना हो। नेगेटिव लोग वही बात को बार -बार कह के आपके मन और दिमाग दोनों को परेशान कर सकते हैं और कभी -कभी कुछ बातें इतनी ज्यादा हावी हो सकती हैं जिनकी वजह से आपकी तबियत भी ख़राब हो सकती हैं।

ऐसे लोग जो भी बोलते हैं वह बहुत ही स्मार्टली बोलते हैं, यदि आप उन्हें नेगेटिव ना बोलने के लिए मना करेंगे तो वो आपसे नाराज भी हो जाएंगे और आपके पीठ -पीछे आपके बारे में बुरी बातें भी बनाएंगे , मतलब कह सकते हैं, ऐसे लोगो का ना ही साथ अच्छा हैं और ना ही इनसे दूरिया अच्छी हैं। जैसे ही आप इनको इगनोर करना शुरू करेंगे ये आपकी बनी-बनायीं छवि को और ख़राब करेंगे।

अपनी बातों को कम से कम शेयर करे

ऐसे लोगो से काम की बातें बिलकुल भी शेयर ना करे, सिर्फ वही बातें शेयर करे जो कॉमन हो, और जिससे किसी की छवि ख़राब ना हो। ऐसे लोगो से हमेशा सोच -समझकर बोले, ऐसे लोग बहुत ही मीठे होते हैं , आप इनको ऊपर से पहचान नहीं पाएंगे पर जैसे ही कुछ आपका थोड़ा -बहुत भी पन्गा होगा इनका असली चेहरा आपके सामने आ जाएगा।

नेगेटिव लोग बहुत ज्यादा हाइपर होते हैं, और ये जाने -अनजाने में बहुत कुछ ऐसा बोल जाते हैं जो उनको नहीं बोलना चाहिए, इसलिए ऐसे लोगो से जब भी बोले तो थोड़ा सोच -समझ कर ही अपनी बात करें।

ऐसे लोग बदल जाएंगे इस सोच को अपने मन से निकाल दे

आप इनको कितना भी समझाये, कितनी भी पॉजिटिव काउंसलिंग करे, ये अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं। आपको थोड़ी देर लगेगा की सब कुछ ठीक हो रहा हैं, पर ऐसा कुछ भी नहीं हैं। ऐसे लोगो को बदला नहीं जा सकता हैं, इसलिए आप खुद को इनसे दूर रखे।

आप अपने रास्ते बदल दीजिये , ऐसे लोग अपने आप को बदलने के लिए कभी तैयार नहीं होते हैं और ना ही इन्हे ऐसा लगता हैं की इन्हे अपने स्वाभाव में बदलाव करने के जरुरत हैं, कह सकते हैं की ऐसे लोग ओवर कॉंफिडेंट होते हैं जो हर सिचुएशन में सिर्फ अपनी ही सुनते हैं।

ऐसे लोग आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे ऐसा ना सोचे

ऐसे लोग समय आने पर ये आपको मानसिक और शारीरिक छति पंहुचा सकते हैं इसलिए ऐसे लोगो से ना ही ज्यादा दोस्ती अच्छी हैं और ना ही ज्यादा बैर अच्छा हैं। आप इतनी होशियारी से इनसे दूर हो जाए की इनको जरा सी भी भनक ना लगे, नहीं तो ऐसे लोगो का ईगो हर्ट हो जाएगा।

Share This :