कभी किसी ने नहीं सोचा था की 2020 में इतनी भयानक महामारी आ जायेगी, आज पूरा विश्व Covid 19 से जूझ रहा रहा हैं।  ऐसे में सवाल आता हैं how to immunity boost ऐसी क्या चीजे हम करें और खाये जिससे हमारी immunity boost हो जाए । हमारे शरीर की Immunity अगर अच्छी होगी तो हमे कोई बीमारी नहीं आएगी और अगर आ भी गयी तो जल्दी ठीक हो जायेगी ।  ज्यादातर छोटे बच्चो और बूढ़े लोगो की Immunity कमजोर होती हैं पर इसका सही अंदाजा लगाना मुश्किल हैं ।  Immunity एक शक्ति हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखती हैं, जब तक आपकी Immunity अच्छी रहेगी आपके शरीर में कोई बीमारी नहीं आएगी। 

Immunity को बढ़ाने में सबसे ज्यादा खान – पान का योगदान होता हैं , अगर हमारा खान – पान अच्छा हैं , हम अपने भोजन में पर्याप्त पौष्टिक आहार ले रहे हैं तो हमारी Immunity सदैव अच्छी रहेगी । बहुत सारी चीजे तो हम सब इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि हमे वो पसंद नहीं होती हैं , पर खाना कभी पसंद से ना खाये बल्कि आपके शरीर के लिए जो अच्छा हैं वो खाये ।  Immunity Boost करने के लिए नीचे दी गयी चीजों का खाये, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आप अपने डॉक्टर के सलाह पर ही सेवन करें । अगर आप भी अपनी Immunity को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी बातों को फॉलो करें ।

 How to Immunity Boost
How to Immunity Boost

Immunity Boost के लिए क्या खाये

Immunity boost के लिए Immunity boost food खाये । नीचे आपकी Immunity Booster के लिए कुछ खान – पान से सम्बंधित बातें बताई गयी हैं । ये चीजे आपकी हेल्थ में Immunity Booster की तरह काम करेगी ।

खट्टे फल

मौसमी और निम्बू, जो की आपके घर में आसानी से मिल जाएंगे, जब भी खाना खाये तो उसके साथ निम्बू को खा सकते हैं , या निम्बू पानी पी ले ।  मौसमी को ऐसे भी खा सकते हैं और जूस बनाकर भी पी सकते हैं ।

अदरक

अदरक बहुत की गुणकारी हैं ।  अदरक को चाय में और खाने में डालकर खाये , जैसे कोई भी सब्जी बनाये तो मसालों के साथ पीसकर इसका  प्रयोग करें, कचौड़ी हो या पकोड़ी में और कही भी आप अपने हिसाब से अदरक का सेवन कर सकते हैं , अगर आपको कभी खासी और जुकाम है तो आप अपने काढ़े को अदरक  डालकर बनाये या छोटा सा टुकड़ा मुँह में रख ले और धीरे – धीरे चूसते रहे इससे आपकी खासी रुक जायेगी।

लहसुन

लहसुन immunity boost में काफी सहायक हैं, अपने खाने में लहसुन का प्रयोग जरूर करें ।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च ये देखने में जितनी सुन्दर होती हैं उतनी ही खाने में भी ।  लाल शिमला मिर्च का प्रयोग आप सब्जी में कर सकते हैं ।

हल्दी

हल्दी के जबरदस्त फायदे हैं, इसलिए आप हमेशा अपने खाने में प्रयोग करें, आप जो भी बनाये चाहे सब्जी हो या कोई भी खाना बनाये उसमे हल्दी को जरूर डाले। हल्दी  रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती हैं ।  हल्दी immunity booster हैं । हल्दी को दूध में मिलाकर पिए । हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग की बीमारी नहीं होगी । हल्दी मुँह की बदबू को भी ठीक कर देती हैं,  हल्दी का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता हैं क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते है।  हल्दी त्वचा सम्बन्धी रोगो को भी दूर करती हैं ।  हल्दी आटे का  उबटन चेहरा के लिए प्राकतिक फेसिअल हैं ।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी immunity boost करने के लिए काफी कारगर हैं , जब भी आपको low लगे तो आप ग्रीन टी पिए, वैसे भी आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।  चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें ।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में बहुत ही पौष्टिक गुण होते हैं, आप सलाद में ब्रोकोली को मिक्स करके खा सकते हैं, या जैसे भी आपको अच्छा लगे ।

पालक

पालक को आप बहुत तरीके से खा सकते हैं, जैसे पालक का रायता, पालक पनीर, पालक पकोड़ी, इत्यादि ।

बादाम

बादाम को रात में भिगो दे और सुबह उसका छिलका निकालकर खाये ।  बादाम को दूध में डालकर खा ले । रोज 5 बादाम जरूर खाये क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत अच्छा हैं ।

दही

दही को खाली खाये, या दही से बने हुए खाने को खाये । छांछ भी पी सकते हैं ।  दही को दिन में खाये । दही में काला नमक मिलाकर खा सकते हैं ।

पपीता

पपीता एक बहुत ही लाभकारी फल हैं , जिसे खाना बहुत जरुरी हैं, बहुत सारे लोग पपीता खाना पसंद नहीं करते हैं तो ऐसे लोग के लिए यही सलाह हैं की आप इसे दवाई समझकर खा ले पर खाये जरूर।  कच्चा पपीता सिरका में डालकर भी  खा सकते हैं ।

कीवी

कीवी एक खट्टा फल हैं , जिसमे भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं ।  जैसे हम सारे फल खाते हैं वैसे ही कीवी को भी खाये ।  कीवी देखने में छोटा फल जरूर है पर इसके फायदे उससे कही ज्यादा बड़े हैं ।

पर्याप्त नींद ले

अपनी नींद से कोम्प्रोमाईज़ ना करे, 8 घंटे जरूर सोये ।  नींद पूरी ना होना भी बहुत सी बिमारियों को दस्तक दे सकता हैं इसलिए अगर आप सोयेंगे नहीं तो आप की एक्टिवनेस कम हो जायेगी और आप अपने आप को बीमार महसूस करने लगेंगे ।

पूरा Meal खाये

खाने में दाल, रोटी, सब्जी, और सलाद को जरूर शामिल करे, हेअल्थी खाना खाये और समय से खाये । कही बाहर भी जाए तब भी खाना सही से खाये।  जब तन अच्छा रहेगा तो मन भी, इसलिए Immunity boost करने के लिए संतुलित भोजन करें ।

व्यायाम

व्यायाम एक शारीरिक क्रिया हैं , जिसको करना बहुत जरुरी हैं , व्यायाम करने से आपकी Immunity boost होगी और आप पूरे दिन काफी एक्टिव और पॉजिटिव फील करेंगे ।

हाइड्रेटेड रहे

पूरे दिन में जैसे हम अपने खाने का ध्यान रखते हैं ,वैसे ही हमे समय – समय पर पानी पीते रहना है, मुँह को सूखने ना दे । निम्बू पानी, ग्रीन टी, ब्लैक टी और जूस थोड़ा – थोड़ा करके पीते रहे ।  जब कभी भी बाहर जाए तो पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखे और थोड़ी – थोड़ी देर में पीते रहे । खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं इसलिए खीरा सलाद में या खाली भी खा सकते हैं ।

तनाव से दूर रहे

ज्यादा तनाव लेने  से आप अपनी समस्या का निदान नहीं कर पाएंगे , इसलिए प्रॉब्लम से ज्यादा सलूशन के बारे में सोचे और उतना ही एनालिसिस करे जितना आप बर्दाश्त कर पाए।  ज्यादा तनाव आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बेकार कर देगा आपके सोचने समझने की शक्ति ख़तम हो जायेगी , इसलिए अपने मन पर ज्यादा बर्डन ना ले । 

घूम्रपान से दूर रहे

किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे, आजकल लोग इसे फैशन समझते हैं लेकिन उनको शायद पता नहीं की वो अनजाने में अपना समय, पैसा और हेल्थ सबका नुक्सान कर रहे हैं और आगे चलकर  इसके बहुत ही घातक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं  , इसलिए हमेशा शराब, और घूम्रपान से दूर रहे।

बहुत जरुरी हो तभी बाहर जाएँ

बिना वजह बाहर जाकर घूमना भी सही नहीं है, समय बहुत कीमती हैं, इसे सोच समझकर खर्च करें।  जब जरुरी हो तभी बाहर जाए , बिना वजह घूमने से आपकी थकावट हो सकती हैं इसके अलावा जब हम कोई कार्य किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए करते हैं तो हमारी positiveness  लाइफ के लिए और बढ़ जाती हैं ।

Immunity boost के लिए हमेशा प्रसन्नचित्त रहिये, खुश रहिये, पॉजिटिव रहिये । अच्छा खाओ और Immunity बढ़ाओ ।

Share This :