आज हर इंसान जीवन की इतनी उलझनों में फसा हुआ हैं की ना चाहते हुए भी कभी – कभी आत्म विश्वास कम हो जाता हैं । How to improve self-confidence के बारे में जानने से पहले ये जानना जरुरी हैं की आत्म विश्वास कम होने के मुख्य कारण क्या हैं । ज्ञान की कमी, अपने आप पर ध्यान ना देना, नयी चीजों को सीखना छोड़ देना, अपने आप से ज्यादा दूसरे को होशियार समझना , जीवन में अभ्यास की कमी, जीवन में एडजस्टमेंट की कमी और जीवन के लिए नकारात्मक सोच रखना इत्यादि Self-confidence कम होने के मुख्य कारण हैं ।

Self-confidence जीवन के लिए जीने की आस हैं । आत्म विश्वास से मतलब हैं की आपका खुद पर कितना विश्वास हैं । आप खुद को कितना जानते हैं कितना अपने आप पर भरोसा करते हैं । दुनिया में जितने भी लोग सफल हुए हैं वह अपने आत्म विश्वास के कारण ही सफलता के शिखर पर पहुंचे हैं । आज दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो व्यकित हो जिसने धीरू भाई अम्बानी जी का नाम नहीं सुना होगा जिन्होंने पेट्रोल पंप की नौकरी से इतनी बड़ी खुद की कंपनी तक का सफल अपने आत्म विश्वास से ही तय किया ।

Self-confidence मन की ताकत हैं जो आपको जीने की राह दिखाती हैं, जो आपके सपनो को पूरा करती हैं , जो आपको वह हर चीज देती हैं जिसकी आप कल्पना करते हैं । आत्म विश्वास से भरा इंसान जीवन में हर मुश्किल का सामना बड़ी आसानी से करता हैं । जिसके पास आत्म विश्वास हैं उसके पास जीने के हजार रास्ते हैं ।

How to improve self-confidence
How to improve self-confidence

Self-confidence को बढ़ाने के उपाय

Self-confidence को बेहतर बनाने के लिए आपको जीवन में हर दिन कुछ ना कुछ प्रयास करते रहना होगा अगर आप सोच रहे हैं की ये एक दिन में आ जाएगा तो ऐसा सोचना बिलकुल भी सही नहीं हैं । आत्म विश्वास एक आंतरिक भावना हैं जो आपको अंदर से मजबूत बनाती हैं , जो आपको हर समस्या में डट कर खड़े रहने के लिए प्रेरित करती हैं । नीचे कुछ विशेष बिन्दुओ पर विचार किया गया हैं की कैसे हम अपने Self-confidence को और बढ़ा और बेहतर कर सकते हैं । Self-confidence को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जो इस प्रकार हैं ।

खुद से प्यार करो

खदु से प्यार करना सीखो, खुद को समझो , आपका मन क्या चाहता हैं और आप जीवन में क्या करना चाहते हो । जब आप एक अच्छी लाइफ जियेंगे तो आपका Self-confidence खुद पे खुद बढ़ जाएगा । अच्छी लाइफ से मतलब यहाँ पर लाइफ मैनेजमेंट से हैं ।

खुद की देखभाल करें

अपने आप को समय दो । आज हर व्यक्ति इतना ज्यादा बिजी हैं की वह अपने आप को ही समय नहीं दे पा रहा हैं । अपने बारे में योजना बनाओ , अपने जीवन को कैसे चलाना है इसकी एक रूप रेखा बनाओ । हम हमेशा दूसरों की देखभाल तो बहुत अच्छे से करते हैं पर खुद की करना भूल जाते हैं ।

प्रतिदिन अभ्यास करें

आपने सुना होगा की practice makes man perfect, अगर हम रोज किसी भी चीज का अभ्यास करेंगे तो जीवन में उस क्षेत्र में सफलता जरूर प्राप्त करेंगे।

  • अभ्यास आपके भाग्य को बदल देगा ।
  • अभ्यास सफलता की ओर पहला कदम है ।
  • जब तक आप सफलता प्राप्त नहीं करते तब तक अभ्यास करें ।
  • अपने आने वाले जीवन के लिए अभ्यास करते रहें ।
  • जब तक चांद न मिले तब तक अभ्यास करते रहो ।
  • अपनी आखिरी सांस तक अभ्यास करते रहें ।
  • सफलता के लिए आप दिन-प्रतिदिन बेहतर अभ्यास करें ।
  • अभ्यास आपको बेहतर बनाएगा ।
  • जो रोज अभ्यास कर रहे हैं वे बहुत खुश हैं ।
  • आपका सीखना आपके अभ्यास पर निर्भर करता है ।
  • जीवन में सब कुछ पाने के लिए कठिन अभ्यास करें ।
  • सफल लोग कभी भी अभ्यास नहीं छोड़ते ।
  • हर सफलता के पीछे अभ्यास हैं ।
  • अभ्यास से आप सफलता के शीर्ष पर पहुंच जाएंगे।

किसी एक क्षेत्र में निपुण होना

हर व्यक्ति को कोई एक skill को जरूर सीखना चाहिए जिससे समय आने पर वह अपनी उस skill का use करके अपने जीवन को एक सही दिशा दे सके ।

  • आपकी skill आपकी पहचान होगी ।
  • आपकी skill से आपके रास्ते बेहतर होंगे ।
  • आपकी skill आपको दुनिया का सामना करने में साहस प्रदान करेंगी ।
  • आपकी skill आपको समाज में सम्मान दिलाएंगी ।
  • आपकी skill आपकी रोजी रोटी का सहारा बनेगी ।

अच्छे प्रबंधक बनो

जीवन में जिसे अच्छा मैनजमेंट करना आ गया वह जीवन को सही से जीना भी सीख लेता हैं । आप जितने अच्छे मैनेजर बनेगे उतनी ही चीजों को अच्छा मैनेज कर पाएंगे ।

नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहें

अपने आप को हमेशा अपडेट रखे , ऐसा करने से आप एक तो knowledgeable रहेंगे और अपने काम को भी सही से कर पाएंगे । कुछ लोग अपने आप को नहीं बदलते हैं वह जीवन भर एक ही लाइफ स्टाइल को फॉलो करते हैं । हमे ये देखना जरुरी होगा की किन चीजों को अडॉप्ट करने से हम अपने जीवन में अच्छे बदलाव कर सकते हैं , इसलिए नयी चीजों को सीखने और अडॉप्ट करने में ज्यादा ना सोचे ।

किसी भी वातावरण में adjust हो जाए

एडजस्ट के बिना आप अच्छे जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते । जरुरी नहीं हैं की आप जो कुछ जीवन में चाहते हैं वह सब आपको मिल जाए हो सकता कुछ चीजे मिल जाए और कुछ ना भी मिले , तो इसके लिए हमे जीवन में कई बार कुछ समझौते भी करने पड़ सकते हैं । इसलिए अपने आप को हर माहौल में एडजस्ट करना जरुरी हैं । समय को कोई भी नहीं जानता हैं की जीवन में आगे आने वाला समय कैसा होगा , इसलिए आप हमेशा अपने आप को एडजस्ट करे ना की दूसरों को । एडजस्टमेन्ट अच्छी होगी तो लाइफ भी अच्छी होगी । एडजस्टमेंट के लिए आप धैर्यवान बने, ज्यादा ना सोचे, जो कुछ हो रहा हैं सब अच्छा होगा इसी सोच के साथ अपने जीवन का यापन करें ।

तय करें कि आप क्या बनना चाहते हैं

जिस प्रकार हम पहले अपनी मंजिल का चुनाव करके उसको पाने का रास्ता बनाते हैं उसी प्रकार आपको जीवन में क्या करना हैं , कैसे करना हैं , क्या बनना हैं , सबसे पहले ये तय करें और उसके बाद ही उस दिशा में अपना पहला कदम पूरे विश्वास के साथ बढ़ाये ।

अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिज्ञ रहें

जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए किसी लक्ष्य का होना जितना जरुरी है उसे पूरा करना उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं । लक्ष्य को निर्धारित करना आसान है पर उसे पूरा करने के लिए आपको ढृढ़ निश्चय करना होगा , अपने मन को कुछ कठोर नियमो से बांधना होगा तभी आप अपने लक्ष्य को पाने में सफल होंगे ।

आने वाले जीवन से डरो मत

भविष्य की चिंता हर व्यक्ति विशेष को होती हैं । कोई कम तो कोई ज्यादा करता हैं , पर करते सभी सभी हैं । कही ना कही आने वाला समय कैसा होगा इस बात का डर आपको अंदर ही अंदर सताता रहता हैं , और इन बातों की वजह से आप अपने वर्तमान जीवन को भी कॉन्फिडेंटली नहीं जी पाते । आने वाले जीवन को लेकर कई बार आपका आत्म विश्वास डगमगा जाता हैं ऐसा लगता हैं की क्या होगा , कैसे होगा , होगा या नहीं होगा और ना जाने कितने सवालों का आना ।
आप वर्तमान का अच्छे से हैंडल करें , भविष्य अपने आप ही हो जाएगा । आप आज जो मेहनत कर रहे हैं वो कल आपके भविष्य को बेहतर करने के लिए ही तो हैं , इसलिए हमेशा वर्तमान समय को जिये और सदा खुश रहे ।

आलोचकों के लिए सकारात्मक रहें

कोई आपको अच्छा और कोई बुरा भी कहेगा। आप सबको खुश नहीं कर सकते हैं , आप सबके लिए एक जैसे नहीं हो सकते हैं , इसलिए आप अपने आप पर काम करें और हर स्थित में अपने आप को सकारात्मक रखे । हर इंसान से तारीफ मिलेगी ऐसे उम्मीद ना रखे । हर कोई आपको प्यार करेगा ऐसा भी जरुरी नहीं हैं । आपको तो अर्जुन की तरह मछली की आँख पर निशाना रखना हैं और जीवन में सफल होना हैं ।

किसी भी स्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें

अपने Self-confidence को बढ़ाने के लिए आपको जीवन में हर परिस्थित में डट कर खड़े रहना होगा । अपनी मनः स्थिति को हमेशा अच्छा रखे । किसी भी परिस्थित में घबराये नहीं ।

अपनी जीत का स्वागत करने के लिए खुद को सेट करें

अपनी जीत, अपनी ख़ुशी, अपनी सफलता को visualize करे और सोचे की जब आप सफल होंगे तो आप उस दिन, उस पल का कैसे स्वागत करेंगे ।

सबकी मदद करो

आपका आत्म विश्वास आपका हेल्पिंग नेचर बढ़ाएगा । जीवन में हेल्प कौन कर सकता हैं जो सक्षम हैं । आप छोटी – छोटी मदद करके अपने मनोबल को बढ़ा सकते हैं । अगर आप किसी के काम आएंगे तभी आपको लगेगा की आप मूल्यवान हैं । मदद करने से सामने वाला व्यक्ति भी आपको श्रेष्ठ समझता हैं और आप खुद भी अच्छा महसूस करेंगे ।

  • किसी भी स्थिति में सभी की मदद करें।
  • अगर आप किसी की मदद करेंगे तो कोई आपकी मदद करेगा।
  • जिसे मदद की जरुरत हो जरूर करें ।
  • तुम तो मदद का जरिया हो मदद करने वाला तो कोई और हैं ।
  • जो दूसरों की मदद करता हैं उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती हैं ।

आशा है की आपको मेरे द्वारा दी गयी ये टिप्स जीवन में काफी काम आएँगी और आपकी आने वाले जीवन को और सुखद कर देंगी । अपने आत्म विश्वास को कभी कम मत होने देना चाहे समय कैसा भी क्यों ना हो । आप सब कुछ कर सकते हैं, ऐसा भरोसा बस अपने आप पर रखो ।

Share This :