दुनिया में हर व्यक्ति की अपनी एक अलग पहचान होती हैं, और वह उसे अपने व्यव्हार और स्वाभाव के आधार पर बनाता हैं। How to improve your Self Image क्योंकि जब आपकी Self Image high होगी तो आप दुनिया में हर चीज पा सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं।

दुनिया में जिसने अपनी रेस्पेक्ट नहीं की, उसकी कोई भी रेस्पेक्ट नहीं करेगा, ये बात बिलकुल सच हैं और एक बात ये भी सच हैं की आज हर किसी के लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट अपनी इज्जत ही होती हैं, कोई आपको सब कुछ दे पर वह आपको सबके सामने बेज्जत करे, तो क्या आपको अच्छा लगेगा, शायद किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा, इसलिए हम सबने बड़े बुजुर्गो से सुना हैं की खाने को भले रूखी रोटी मिले पर कोई इंसल्ट ना करे।

अक्सर जिन लोगो को समाज में सम्मान नहीं मिलता हैं, उसके पीछे उस व्यक्ति की ख़राब इमेज ही हैं। सबसे पहले तो ये समझ लीजिये की जिंदगी में खुश रहना हैं तो अपनी self image को बना के रखिये क्योंकि दुनिया में सफलता भी तभी मिलती हैं जब आप उसको पा लेंगे, आप ऐसा विश्वास करते हैं।

Table Of Contents
How to improve your Self Image
How to improve your Self Image

अपने दिन को ख़ुशी से स्टार्ट करे

कहते हैं की अपने दिन की शुरुवात जैसे करो, वैसा ही दिन बीतता हैं, ये बिलकुल सच हैं इसलिए कभी भी अपने दिन की शुरुवात दुखी होकर ना करे, सदैव हर दिन अपने आप को एक अच्छी ऊर्जा से भर दे, अच्छा सोचे, जिससे आपका पूरा दिन अच्छा बीते और आपके दिमाग में नए -नए अच्छे विचार आये।

उत्साहजनक और सकारात्मक भाषा का प्रयोग करें

हमेशा जब भी किसी से बात करे, तो उत्साह से करे, ऐसा करने से आप और भी उत्साहित महसूस करेंगे, और सामने वाला व्यक्ति भी आपके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए तैयार रहेगा। सोच के देखिये की यदि कोई व्यक्ति हमेशा अपने दुःख का ही रोना रोता रहे तो क्या आपको अच्छा लगेगा, शायद नहीं इसलिए अपने दुःख और परेशानियों को किनारे करके सदैव जब भी किसी से मिले तो सकारात्मक बातों के बारे में ही चर्चा करे।

कपडे साफ़ सुथरे पहने

किसी भी इंसान का पहनावा उसकी पहचान होती हैं। आपके लिए अंदर से जितना अच्छा होना जरुरी हैं उतना ही ऊपर से भी अच्छा होना जरुरी हैं। किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके पहनावे से भी पता चल जाता हैं इसलिए अच्छे साफ़ सुथरे कपडे पहने जिससे आप काफी कॉंफिडेंट फील करेंगे।

अपने सभी व्यक्तिगत संबंधों में सिर्फ अच्छा देखें

यदि आप अपने घरवालों से खुश नहीं हैं तो आप कही भी खुश नहीं रह सकते हैं, ऐसा मेरा मानना हैं। एक बात ये भी हैं की दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं हैं, कोई ना कोई कमी तो हर किसी में होती हैं ऐसे में हमे हर किसी में जो अच्छाईया हैं उनके बारे में बात करनी हैं क्योंकि आप किसी की एक कमी बताकर उसे अपने आप से दूर कर सकते हैं पर जब आप किसी की एक अच्छाई बताते हैं तो आप उसे अपने दिल के करीब कर लेते हो। वैसे भी जिंदगी बहुत छोटी हैं, इसे शिकायतों में ना निकालो, सबके साथ अच्छे से और प्यार से रहो।

लोगो के लिए दोस्ती और दया की भावना रखे

अपने आपको दबाओ मत, सबसे दोस्ती करो, लोगो के प्रति दया की भावना रखो। एक झुका हुआ पेड़ ही बहुत सारे फलों का बोझ उठा सकता हैं, आप समझ गये होंगे की मैं क्या कहना चाह रही हूँ, आप चाहे जितने ही हाई और फाई क्यों ना हो, आप जितना लोगो से खुलकर साफ़ मन से मिलेंगे आपको लोग उतना ही ज्यादा प्यार और सम्मान करेंगे। दुनिया में प्यार और सम्मान भी उन्ही लोगो को मिलता हैं जो दूसरों को प्यार और सम्मान देते हैं।

लोगो के आदर्श बनिए

अपनी छवि को साफ़ और सुथरा बनाये, जिससे आप लोगो के आदर्श बनेगे। दुनिया में हर कोई अच्छे लोगो को ही फॉलो करना चाहते हैं और लोग आपको तभी फॉलो करेंगे जब आप आम लोगो से हटकर सोचेंगे और काम करेंगे।

सहानुभूति रखें

किसी भी व्यक्ति को जब मुसीबत में देखे तो उसका मजाक ना बनाये, बल्कि उसके साथ पूरी सहानुभूति रखे। अक्सर लोग भूल जाते हैं की सुख और दुःख एक ही गाड़ी के दो पहिये हैं, और जब पहिया चलेगा तो बारी -बारी से ये भी जीवन में आएगा, इसलिए कभी भी अपने आप को ईश्वर से ऊपर मत समझना।

अपने आप से बात करे

आपको जो चाहिए, उसके लिए सबसे पहले खुद को बताये। अक्सर बहुत से लोगो को अपने आप से बातें करते सुना होगा, जो की बहुत जरुरी हैं, क्योंकि सबसे पहले जब भी हम कोई काम करते हैं या हम कुछ चाहते हैं तो अपने आप को बोलते हैं। जब आप खुद से बातें करेंगे तो आप जीवन की गहराई को समझ पाएंगे की आप वास्तव में जीवन से क्या चाहते हैं, कहा आप अच्छा कर रहे हैं और कहा अच्छा नहीं कर पा रहे हैं।

समस्याओं में भी कुछ पॉजिटिव ढूढ़ने की कोशिश करे

आज हर किसी का जीवन अनगिनत समस्यायों से घिरा हुआ हैं, पर इसका मतलब ये नहीं हैं की आप निराशा की तरफ चले जाए। लाइफ में जब भी कोई प्रॉब्लम आये तो उसे प्रॉब्लम की तरह ना देखे बल्कि उसमे भी एक पॉजिटिव बात ढूढ़ कर उस सिचुएशन से बाहर निकले। उदाहरण से समझे – कोई बारिश में भीग गया तो उसे कपडे भीगने की चिंता और कोई उसी बारिश को खुश होकर एन्जॉय कर रहा हैं, मतलब हर जगह आपका पॉजिटिव और नेगेटिव mindset हैं, ये आपको देखना हैं की आप क्या देखना चाहते हैं।

आराम से और मैत्रीपूर्ण रहना सीखें

दोस्तों, लाइफ को जितने प्यार और मोहब्बत से जियेंगे, ये जितनी उतनी ही और खूबसूरत और सुखभरी हो जाएंगी। छोटी -छोटी बातों पे लड़ाई -झगड़ा करना बंद करे, और सभी से मिलकर रहे।

अपने स्वास्थ्य के बारे में अच्छा सोचें

मैं स्वस्थ हूँ, ऐसा सोचे ना की छोटी छोटी बात पे बोले , मेरी तबियत ठीक नहीं हैं। आज ज्यादातर लोग तबियत ठीक होने पे भी तबियत ख़राब होने का बहाना बनाते हैं जो की बिलकुल गलत हैं। आपको नहीं पता हैं पर आप जैसे बोलते हैं वैसे ही बन जाते हैं इसलिए जब तक बहुत जरुरी ना हो, ऐसा ना बोले। दिन में जब समय मिले तो कहिये, मैं स्वस्थ हूँ।

दूसरों से सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करे

मेरे साथ सब लोग बहुत अच्छा कर रहे हैं और आगे भी बहुत अच्छा करेंगे, ऐसा विश्वास अपने मन में रखे। अक्सर हम बिना जाने समझे अन्य लोगो के बारे में अपनी एक गलत राय बना लेते हैं।

आशावादियों और विजेताओं के साथ जुड़ें

आपकी सेल्फ इमेज तभी इम्प्रूव होगी जब आप आशा वादी और विजेता प्रवत्ति वाले लोगो के साथ जुड़ेंगे क्योंकि एक सफल व्यक्ति ही दूसरे को सफलता का पाठ पढ़ा सकता हैं।

हर महीने किसी ऐसे व्यक्ति की जीवनी पढ़ें जिससे आप inspire हो

ऐसे महान लोगो के बारे में पढ़े जिनकी जीवन कथा को सुनकर या पढ़कर अपनी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव कर सके। अच्छी -अच्छी पॉजिटिव किताबे पढ़े जिससे आपको जीवन में आगे बढ़ने में help मिले।

अपने डर को बाहर निकाले

हर कोई किसी ना किसी चीज से डरता जरूर हैं, और ज्यादातर लोग को असफल होने का डर होता हैं, ऐसे में आप सिर्फ अपना कर्म करे, सही समय पर फल आपको जरूर मिलेगा।

कल्पना कीजिए कि आप अपने सपनों को प्राप्त कर रहे हैं

आप जो भी जीवन में चाहते हैं उसे आपने प्राप्त कर लिया हैं, ऐसा सोचे और एक दिन आप उन सब चीजों को पा लेंगे।

अपने आप अनुशासित करें

जीवन में अनुशाशित रहे, क्योंकि सफलता को पाने का एक मात्र रास्ता अनुशाशन ही हैं। जब आप किसी काम को लगातार करेंगे तो उस काम में आपकी सफलता निश्चित हैं।

Life is a journey, enjoy it.

Share This :