How to increase income sources क्योंकि पैसा आज जीवन की सबसे बड़ी वास्तविकता हैं, यदि आप के पास पैसा नहीं हैं तो फिर आप चाहे कितने ही होशियार क्यों ना हो, आपकी इस समाज में कोई Value नहीं होगी।

Life में पैसा basic needs को पूरा करने के लिए तो चाहिए ही इसके साथ -साथ जीवन को enjoy करने के लिए भी चाहिए क्योंकि जिंदगी को काटना और जीना दोनों में बहुत बड़ा अंतर हैं। आज ज्यादातर लोग जिंदगी को काट ही तो रहे हैं, जो इक्का- दुक्का लोग जिंदगी का मजा ले रहे हैं तो उसके लिए भी उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती हैं।

आज पैसे कमाने के लिए लोग देश और विदेश , अपना घर परिवार सब कुछ छोड़ कर दूर कही अकेले हैं , तो क्या उस पैसे से भी ख़ुशी मिलेगी शायद नहीं क्योंकि उस पैसे को कमाने के लिए आपको बहुत कुछ छोड़ना पड़ता हैं।

यदि Life में आप सदैव खुश रहना चाहते हैं तो आज पैसा कमाना सीखना होगा और पैसे कमाने के कई साधन ढूढ़ने होंगे क्योंकि यदि आप एक ही जगह से पैसे लेते रहेंगे और यदि अचानक किसी दिन वहा से पैसा आना बंद हो गया तो क्या होगा , ये सोच कर भी मन घबरा जाता हैं और इसलिए शायद हम सब अपनी इच्छा से ज्यादा मेहनत और काम करते हैं और सामनेवाला भी इसका पूरा फायदा उठाता हैं।

How to increase income sources
How to increase income sources

जिंदगी को कुछ इस तरह से lead करे की आप पूरी तरह से किसी एक चीज पर निर्भर ना रहे। जिंदगी में यदि आप एक जगह निर्भर हो जाएंगे तो आपकी life में ज्यादा सफलता नहीं होगी। जिंदगी में कभी -कभी कुछ ऐसे निर्णय लेने पड़ते हैं जिनको लेकर ही हम आगे बढ़ सकते हैं।

Passive Income का इंतजाम करे

Life में कब तक आप काम करते रहेंगे , 50 साल या फिर 60 साल , कभी -कभी तो इससे पहले ही जिंदगी का बुलावा आ जाता हैं तो ऐसी सिचुएशन में आज ऐसा कुछ काम करे जिससे आपके होते हुए भी और आपके ना होने के बाद आपके बच्चो और फॅमिली को इनकम आती रहे। Passive Income वह हैं जिसमे पैसा हमेशा आता रहे , जिसमे आप पैसे से रिटायर ना हो बल्कि काम से रिटायर हो ।

पार्ट टाइम बिज़नेस करे

आप चाहे कितना ही अपनी करंट जॉब में बिजी क्यों ना हो, पर अपने लिए एक पार्ट टाइम काम जरूर ढूढ़ ले जिससे कुछ साइड इनकम भी आती रहे और आपको अनुभव भी मिलता रहे जिससे समय आने पर आप अपने पार्ट टाइम बिज़नेस को फुल टाइम में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। कभी भी एक सिंगल इनकम पर निर्भर ना रहे, आप जितने इनकम के माध्यम ढूढ़ सकते हैं उतना ही आपकी Life के लिए अच्छा हैं।

Direct Selling को पार्ट टाइम से स्टार्ट करे

Selling आज दुनिया का सबसे ख़राब काम माना जाता हैं, पर वास्तव में सच्चाई यह है की Selling भी एक कला हैं जिसे हर व्यक्ति को सीखना चाहिए। आने वाले कुछ सालो में ज्यादा से ज्यादा लोग direct selling में अपना करियर बनाएंगे क्योंकि इस बिज़नेस से अच्छा कोई भी काम नहीं हैं, इसमें कोई बड़ा अमाउंट भी इन्वेस्ट नहीं करना होता हैं।

Starting में किसी भी काम को थोड़े समय के लिए करे और फिर जब आपको उस क्षेत्र में महारथ हासिल हो जाए तो फिर आप उसे पूरे समय के लिए भी कर सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आपको जितने भी रास्ते दिखे उन पर आगे बढे, कभी भी ये मत सोचना की जो हैं वह ठीक हैं।

पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करे

अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करके अपने पैसे को बढ़ाये। पैसा को जब तक हम सही जगह नहीं लगाएंगे तब तक हम अपने पैसे को बढ़ा नहीं सकते हैं। पैसे को जितना कमाना जरुरी है उतना ही पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना जरुरी हैं। लाइफ में पैसा आप चाहे जितना कमा लो लेकिन जब तक आप उस पैसे को सही जगह नहीं लगाएंगे तब तक आप पैसे कमाने में सफल नहीं हो सकते हैं।

Blogging से साइड इनकम पैदा करे

यदि आप लिखने के शौकीन हैं तो आप किसी भी भाषा में ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा सकते हैं। शुरवाती दौर में मेहनत हैं पर जब एक बार आपका ब्लॉग चल गया तो आप उससे एक अच्छी खासी रकम पैदा कर सकेंगे।

यूट्यूब वीडियो से पार्ट टाइम इनकम कमा सकते हैं

यदि आपमें कोई भी टैलेंट हैं, अच्छा गाना गाने का , खाना बनाने का, अच्छी टीचिंग करने का , मतलब ऐसा कोई काम जिससे आप दूसरों को कुछ सिखा सकते हो, तो आप यूट्यूब प्लेटफार्म का सहारा ले कर एक अच्छा खासा अमाउंट कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पार्ट टाइम इनकम ऑप्शन देखे

ऑनलाइन इनकम पार्ट टाइम ऑप्शन देखे पर सोच समझ कर क्योंकि आज कल इतना ज्यादा हर जगह धांधली हैं की आप इतनी आसानी से किसी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब भी किसी भी कंपनी के साथ जुड़े तो उसके बारे में पूरी तरह से अच्छे से पता कर ले उसके बाद में अपना कीमती समय और पैसा लगाए।

अपनी स्किल को बेचना सीखे

यदि आपमें कोई भी स्किल हैं, जैसे यदि आपने कंप्यूटर के बारे में अच्छा ज्ञान लिया हैं तो आप अपने खाली समय में कंप्यूटर टीचिंग कर सकते हैं , मतलब अपनी स्किल के बदले सामने वाले से पैसे ले सकते हैं। आज लोगो के पास स्किल्स तो बहुत हैं, पर उनके बदले में वह उतने पैसे नहीं कमा पाते हैं जितना की वह कमा सकते हैं। अपनी स्किल को बढ़ाये और उसको फ्री में ना बाँट कर उसके लिए अच्छी रकम कमाए।

पैसे को खर्च भी करे

पैसे कमाए, पर ऐसा ना हो की आप उस पैसे को कभी भी enjoy ना करे क्योंकि यदि आप सिर्फ लाइफ में पैसा कमाने के पीछे ही भागते रहेंगे तो एक ना एक दिन परेशान हो जाएंगे और अंत में अपने आप को ही कोसेंगे। जब आप लाइफ में खुल कर enjoy करेंगे तो इससे आपके पैसे कमाने की इच्छा तो बढ़ेगी और आप में एक पॉजिटिव एनर्जी भी बढ़ेगी। आप लाइफ में जितना घूमेंगे , जितनी चीजों का एन्जॉय करेंगे आपको लाइफ में और पाने की इच्छा भी बढ़ेगी।

आपके पास बहुत पैसा हैं, ऐसा सोचे

आज एक समय के बाद लोग अपने आप को संतुस्ट कर लेते हैं की जितना हैं ठीक हैं। लाइफ में बड़ी सोच का बड़ा जादू वाला मैजिक बिलकुल चलता हैं , यदि आप लाइफ में हमेशा सोचेंगे की आपके पास बहुत पैसे हैं, आप पैसे वाले हैं, आप आने वाले समय में बहुत बड़ा करने वाले हैं, आप दुनिया की हर चीज को पा सकते हैं, आप देश विदेश टहल सकते हैं, आप दुनिया की अच्छी से अच्छी लाइफस्टाइल को जी सकते हैं तो जिस दिन से आपने ऐसा पॉजिटिव सोचना शुरू किया तो यकीन मानिये उस दिन से आपकी लाइफ पूरी तरह से बदल जायेगी , आपके लिए सफलता के रास्ते खुद पे खुद खुल जाएंगे।

अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आपको ये सोचना होगा की आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं, आपको जितनी चादर उतने पैर पसारो, वाले कांसेप्ट से अपने आपको बहुत दूर रखना होगा। आप लाइफ में ज्यादा से ज्यादा इनकम तभी generate कर सकते हैं जब आप उसके बारे में सोचेंगे। आज दुनिया में वही लोग धनी हैं जिन्होंने धन के बारे में सोचा इसलिए सबसे पहले सोचना शुरू करे, उसके बाद लाइफ में आप हर दिन सफल होते जाएंगे।

पैसे कमाने के लिए तो सबसे पहले अपने मन को ये समझाना होगा , की पैसे कभी आसानी से नहीं मिलते हैं , फिर चाहे जॉब हो या फिर अपना खुद का व्यापार हो। पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी , यदि आपमें पैसे को कमाने के लिए उचित साहस हैं तो दुनिया में आपको कोई हरा नहीं सकता हैं , लाख मुश्किलें आ जाए, आप एक ना एक दिन अपनी मंजिल तक जरूर पहुंच जाएंगे आप आप पैसे से अपने लिए काम करवाएंगे।

Share This :