क्या आप भी अपनी Memory Power को बढ़ाना चाहते हैं। How to increase memory power, Memory कम होना आज एक आम समस्या हैं, आज हम सब जितना ज्यादा डिजिटल डिवाइस पर depend हो गए हैं की हम उसके बिना एक कदम भी नहीं चलते हैं। आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया हैं जिसकी वजह से हम सब कही ना कही याद रखने की छमता को खोते जा रहे हैं। पहले के समय में जब ये चीजे नहीं थी, तो लोग कैसे रास्तों को, नम्बरों को, लोगो के नामो को, लोगो के जन्मदिनों को और ना जाने कितनी आसानी से बहुत सी बातों को याद रखते थे, पर आज समय बिलकुल बदल चुका हैं, आज हम पूरी तरह खुद पे निर्भर नहीं बल्कि गूगल मैप पर निर्भर हो चुके हैं।

Memory Power आज सभी की बहुत कम होती जा रही हैं, उसमे सभी वर्ग के लोग शामिल हैं। Memory Power का कम होना आज कल का लाइफस्टाइल और खान – पान भी हैं।

कैसे जाने की आपकी मेमोरी पावर कम हो रही हैं

  • अक्सर अपने द्वारा रखी गयी चीजों को भूल जाना।
  • किचन में जाकर भूल जाना की आप वहा क्यों गये।
  • वार्डरोब की जगह फ्रीज खोलना।
  • पढ़ाई करते समय आसानी से लेशन को नहीं याद रख पाना।
  • अचानक दिमाग का ब्लेंक हो जाना।
  • मोबाइल नंबर्स एंड birthdays याद रखने में मुश्किल होना।
  • रास्ते भूल जाना।
  • घर से निकलते समय अक्सर चीजों को भूल जाना इत्यादि बहुत कुछ।
How to increase Memory Power
How to increase Memory Power

Memory Power को बढ़ने के आसान तरीके

किसी भी काम को आदत में लाये

जब आप किसी भी काम को बार -बार करते रहेंगे तो आप उस काम को करना कभी नहीं भूलेंगे, जैसे यदि आपने ऑफिस जाने से पहले अपना बैग चेक करने की आदत को develop कर लिया तो आप घर से निकलते समय एक बार अपना बैग जरूर चेक करेंगे और फिर जाहिर सी बात हैं की आप कुछ भी भूलेंगे नहीं।

यदि आप किसी भी काम को 21 दिन तक लगातार करते हैं तो आप उस काम को अपने आप करने लगते हैं, ऐसे ही यदि आप इस फॉर्मूले को हर अच्छे काम के लिए करेंगे, तो धीरे -धीरे आप उस काम को या उस बात को, उस विचार को कभी नहीं भूलेंगे।

जोर -जोर से बोले या पढ़े

Memory Power को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका हैं, खूब जोर -जोर से बोलिये या पढ़िए। जब आप किसी भी सेंटेंस को बार -बार तेज आवाज में पढ़ेंगे तो आपका दिमाग उस signal को आसानी से समझ लेगा।

लिखकर चीजों को याद रखने की पद्धति को अपनाये

जब हम लिखने की प्रकिया को स्टार्ट करते हैं तो हमारा दिमाग और शरीर दोनों ही एक्टिव हो जाते हैं , और हमारा Memory Power बढ़ने लगता हैं। आप वही कुछ लिखते या बोलते हैं जो आपका दिमाग आपको बताता हैं। लिखने की आदत जितनी ज्यादा अच्छी होगी, आपकी Memory Power भी उतनी ही स्ट्रांग होती चली जाएंगी।

आप हर चीज को लिखने की आदत डाले, कभी -कभी दिमाग में अचानक कुछ सेकण्ड्स के लिए इतने अच्छे विचार आते हैं, और अगले ही पल सब गायब हो जाता हैं, पर यदि आप उन विचारों को लिख लेते हैं तो आप उसे दोबारा पढ़ करऔर लिखकर अपनी Memory Power को और अच्छा कर सकते हैं।

अपने मन में रिकॉल करते रहे

व्यक्ति शांत हो जाता हैं, पर मन कभी भी सोचना नहीं बंद करता हैं, इसलिए अपने मन में सिर्फ वह अच्छी बातें और अच्छे विचार के बारे में जगह रखे जिससे आपकी लाइफ बन जाए। यदि आपको किसी का एड्रेस याद रखना हो तो क्या करेंगे, अपने मन में एक दो बार पढ़ लीजिये और बीच -बीच में रिकॉल करते रहिये और फिर वह आपको सदैव याद रहेगा।

अच्छा खाना खाये

अच्छा खाना खाइये, जिससे आपका मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहेंगे और जब मन खुश होगा तो आप हर बात को, हर विचार को अच्छे से ज्यादा टाइम तक याद रख पाएंगे। घर का शुद्ध खाना खाये, जिससे आपकी जिंदगी के कुछ और साल बढ़ जाए। खाना जितना शुद्ध होगा आपका मन और शरीर दोनों ही उतना स्वस्थ होंगे।

समय पर नींद ले

लाइफ में सब कुछ जरुरी हैं, पर क्या आपने सोचा हैं की यदि आप शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक नहीं होंगे तो उस सिचुएशन में क्या आप अपना दिमाग कही और लगा पाएंगे, शायद नहीं, इसलिए समय पर सोये और समय से ही जगे। जीवन को एक नियम के साथ जिए, ना की अपने मन की हिसाब से जिए।

गॉसिप से बचे

आप अपनी Memory Power को तभी बढ़ा सकते है, जब आप दुनियादारी में अपना दिमाग कम लगाएंगे। किसी के बारे में अपनी राय ना दे, आज हर कोई अपने हिसाब से सही हैं, इसलिए खुद पे काम करे, सबसे पहले अपनी गलतियों को ठीक करे और लाइफ को सही दिशा में लीड करे।

आप यहाँ सबके लिए नहीं आये हैं, अपने लिए आये हैं, इसलिए सबसे पहले खुद को लोगो के लिए आदर्श बनाये और किसी से किसी भी बात की कोई उम्मीद ना रखे।

ध्यान या योगा करे

जीवन में धैर्य रखे, आपका Memory Power तभी बढ़ेगा, जब आप धैर्यशील होंगे। आप बात को सुने, समझे और फिर अपनी बात को कहे। बात को सुनना और समझना, दोनों में बहुत अंतर हैं, आज ज्यादातर लोगो को जवाब देने की इतनी जल्दी रहती हैं की वह आपको अपनी बात कहने ही नहीं देंगे। Memory Power को बढ़ाने के लिए पहले अच्छे से सुने और फिर कुछ बोले। प्रतिदिन योगा कीजिये, जिससे आपका मन और दिमाग दोनों अच्छे से काम करेंगे।

जीवन को एक उद्देश्य के साथ जिए

अपने समय को इधर -उधर बेकार में ना जाने दे। एक दिन में एक काम करे, पर अच्छा करे। जब आप किसी भी चीज को पूरे मन से करते हैं तो उसकी छाप ज्यादा लम्बे समय तक दिखाई देती हैं। देखा गया हैं की उन लोगो में Memory Power ज्यादा अच्छी होती हैं जो अपनी लाइफ को एक उद्देश्य के साथ जीते हैं। किसी भी काम को लगातार बार -बार करने से आपकी Memory Power स्ट्रांग होगी।

Be happy and lead your mind and heart in the right direction. Trained your brain for every situation.

Share This :