जीवन की इस भागदौड़ में How to influence people एक बड़ा जरुरी विषय हैं, जिस पर यदि आज आपने विचार ना किया तो कल बहुत देर हो जायेगी । लोगो की भीड़ में भी जो सबसे अलग दिखे, जिसकी एक -एक बात को लोग ध्यान से सुने, जिसके जैसा हर कोई बनना चाहे, जिसके जैसी लाइफ हर कोई चाहे, ऐसे लोगो का साथ आज हर कोई चाहता हैं। आज के समय में हर कोई चाहता हैं की ज्यादा से ज्यादा लोगो को influence कर पाए जिससे वह अपनी जिंदगी में सफल हो सके।

यदि आप लोगो को influence करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कुछ चीजों को अपनाना होगा और कुछ को छोड़ना होगा। आज लोग ऐसे लोगो से influence नहीं होते हैं जो समाज में अपनी एक अलग पहचान नहीं बना पाए हैं बल्कि ऐसे लोगो से influence होते हैं जो समाज में अपना एक अलग स्थान रखते हैं और ठीक भी हैं, आज हर कोई आगे बढ़ना चाहता हैं जो की जीवन के लिए और व्यक्ति दोनों के लिए सबसे जरुरी हैं, ऐसे में हर कोई उसी को अपना दोस्त बनाना चाहता हैं जो हर दिन अपने आप को अपडेट करने में Interested हो।

How to influence people
How to influence people

किसी की भी आलोचना, निंदा या शिकायत न करें

क्या आप किसी भी ऐसे व्यक्ति को पसंद करेंगे जो सदैव हर किसी के बारे में बुरा भला बोले, हमेशा सबमे कमिया निकाले और हर छोटी -मोटी बात की शिकायत करे, आप बिलकुल ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करेंगे और ना ही ऐसे लोगो के आस -पास भी रहना चाहेंगे इसलिए सबसे पहले इसका उल्टा करे, सबकी खूबियों के बारे में बात करना शुरू करे, सबकी अच्छाइयों के बारे में बात करे और फिर देखिये लोग आपको पसंद भी करेंगे और प्यार भी करेंगे।

जो व्यक्ति आज मेरे सामने किसी की बुराई कर रहा हैं तो कल समय आने पर क्या वह मुझे छोड़ेगा इस पर विचार कीजिये। सबसे अच्छा तो यही हैं किसी भी व्यक्ति की ना ही निंदा करे, ना ही आलोचना करे और ना ही कोई शिकायत करे, यदि आप उस व्यक्ति को वास्तव में अपना समझते हैं तो उसकी बात उसी से डिसकस करे।

सबके साथ विनम्रता से बात करे

हर किसी से बड़ी ही विनम्रता से बात करे। सिचुएशन चाहे जैसी हो अपने दिमाग को हमेशा शांत रखो, ऐसा ना हो की जाने -अनजाने में किसी को आप कुछ ऐसा बोल दे और आपकी इमेज ख़राब हो जाए। यदि कोई प्रॉब्लम भी हैं तो बैठकर आराम से बातें करे।

लोगो को उनके नाम से सम्बोधन करे

हर किसी को अपने नाम से बहुत प्यार होता हैं, और जब कोई उन्हें उनके नाम से बुलाता हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता हैं और अपनापन भी महसूस होता हैं इसलिए जब भी किसी से बात करे तो उनको उनके नाम से बुलाये।

लोगो के नाम याद रखने की आदत डाले, आज बहुत से लोग ऐसा कहते हुए मिल जायेगे की क्या नाम बताया था आपने, ऐसे लोग किसी को भी influence नहीं कर पाते हैं। नाम को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका हैं की बात करने के दौरान बात करते -करते नाम लेते रहे जिससे आपको नाम याद रहे और दुबारा मिलने पर आप उसको उनके नाम से सम्बोधित कर सके।

लोगो की बातों में अपनी रूचि दिखाए

लोगो की बातों में रूचि ले, आप जितना सबको समझेंगे, सबकी पसंद और ना पसंद को समझेंगे आप लोगो के बीच में और ज्यादा पॉपुलर होंगे इसलिए किसी भी बात को नजर अंदाज ना करे, अपने आप को बहुत ज्यादा बिजी ना दिखाए, जब भी आपसे कोई बात करे, तो अपने काम को रोककर उसकी बात को सुने जिससे सामने वाले को अच्छा लगता हैं की आप उसे कितनी वैल्यू दे रहे हैं।

लोगो की पहले सुने और फिर अपनी कहे

तोते की तरह ना बोले, की बस अपनी ही कहते रहे, अपने ही बारे में बात करते रहे, अपनी ही समस्याओं को डिसकस करते रहे। आप जितना सबको सुनेंगे उतना ही उनकी समस्याओं को समझ पाएंगे और उसके बाद उनको एक सही रास्ता भी बता पाएंगे, इसलिए सबसे पहले सबकी सुने और फिर अपनी कहे।

अपनी गलतियों को स्वीकारने में देर ना करे

आप भगवान् नहीं हैं, आप एक नार्मल इंसान हैं इसलिए यदि जाने -अनजाने में कोई भी गलती हो जाए तो उसे स्वीकार करने में कतई भी देर ना करे। जो लोग अपनी गलती को मान लेते हैं वह सदैव बड़े होते हैं। आज इंसान अपने कर्मो से छोटा या बड़ा होता हैं , आप चाहे जिस भी उम्र में हो आपके कर्म ही आपको दुनिया में ऊँचा या नीचा स्थान दिलवाते हैं।

अपने चेहरे को मुस्कराहट से सजाये रखे

जिंदगी को जिंदादिली से जिए, चेहरा को बुझा बुझा ना रखे बल्कि खिला -खिला रखे और इसके लिए आपकी एक प्यारी सी स्माइल ही काफी हैं, कभी आपने देखा हैं की आप कितने अच्छे लगते हो जब आप मुस्कराते हो।

जीवन के प्रति उत्साहित रहिये

उदासी को अपने आस -पास भी ना आने दे, मोटीवेट रहे भी और लोगो को भी रखिये। आज लोग उन्ही लोगो से influence होते हैं जो उत्साहित होते हैं, जिंदगी से खुश होते हैं, जिंदगी में और भी बेहतर करना चाहते हैं, जीवन में सफलता के शिखर को चूमना चाहते हैं।

सकारात्मक सोच को डेवलप करे

कोई भी एक दिन में पॉजिटिव या नेगेटिव सोच को डेवलप नहीं कर सकता हैं, आपको चिंतन करना होगा, आपको अपने आप पर काम करना होगा, आपको हर बात के दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा। जीवन में सभी के प्रति अपनी सोच अच्छी रखे, कभी भी किसी का बुरा ना सोचे, सबकी ख़ुशी में अपनी ख़ुशी को ढूंढें , लोगो को आगे बढाकर आप भी आगे बढे।

ध्यान रखे की आपको कोई किसी भी सिचुएशन में डिमोटिवेट ना कर पाए क्योंकि आप इस दुनिया में सभी को influence करने आये हैं। आप के पीछे जमाना आएगा बस आप विश्वास के साथ एक कदम तो बढ़ाये।

Share This :