How to like every food, अक्सर ज्यादातर लोगो के साथ ये समस्या देखी जाती हैं की उन्हें खाने में सब कुछ पसंद नहीं आता हैं, और जिसकी वजह से जो नुट्रिशन बॉडी में जाना चाहिए वह भी नहीं जा पाता हैं। जैसे की ये सबको पता हैं की food हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं। शरीर की रचना बिना food के नहीं हो सकती हैं, आज कल की भागम – भाग जिंदगी में वैसे भी छप्पन भोग नहीं बन पाते हैं और उस पे भी ज्यादातर लोग food को लेकर इतने चूज़ी हो चुके हैं की उन्हें समझ में नहीं आता हैं की क्या खाये और क्या ना खाये।

खाना टेस्ट के लिए ना खाये

अक्सर ज्यादातर लोग सिर्फ वही खाते हैं जिसे बनाने में ज्यादा टाइम ना लगे और उन्हें पसंद भी आये। आपको वह फ़ूड प्रेफर करना हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छा हो, जो आपको हेअल्थी रखे, जो आपको बिमारियों से दूर रखे। अक्सर आपने लोगो को खाने के टेस्ट और कलर के अनुसार जज करते देखा होगा। जरुरी नहीं हैं की जिसका टेस्ट अच्छा ना हो वह आपकी बॉडी के लिए अच्छा ना हो, उदाहरण के लिए करेला कडुवा होता हैं, पर ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं इसलिए जब भी खाना खाये तो अपनी थाली में वह चीज लाये जो आपकी हेल्थ को अच्छा करे। सारी सब्जियाँ और फ्रूट्स खाये जिससे आपको सम्पूर्ण पोषण में सके। खाने को एन्जॉय के लिए नहीं जरुरत के लिए खाये।

How to like every food
How to like every food

अलग -अलग रेसिपी बनाये

एक जैसा खाना खाना कोई भी पसंद नहीं करता हैं, ऐसे में सब्जियों और दालों को विभिन्न प्रकार से बनाने की कोशिश करे, जिससे आपको खाने में रूचि भी आएगी और आपका नुट्रिशन भी पूरा हो जाएगा। अक्सर आपने भी देखा होगा की सब्जी वही हैं, पर उसे बनाने का तरीका सबका अलग -अलग हैं, ऐसे में आप उस तरीके को सीखिए और अपने खाने को और भी अच्छा बनाइये। खाना एक जरुरत हैं, इसे चाहकर भी कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता हैं इसलिए खाने को डिफरेंट तरीके से बनाये जिससे आपकी खाने में रूचि बनी रहे। घर का खाना ही खाना पसंद करे, कभी कभार की कोई बात नहीं हैं, पर आये दिन बाहर से खाना खाना, जाने -अनजाने में बिमारियों को दावत देना हैं इसलिए बाहर खाना कम से कम प्रेफर करे।

जितनी आवस्यकता हो उतना ही खाये

खाना अच्छा लगे तो ओवरईटिंग और ना अच्छा लगे तो पेट को भूँखा रखना कोई होशियारी नहीं हैं, क्योंकि इसके जो साइड इफ़ेक्ट हैं वह आपकी हेल्थ को ख़राब कर देंगे इसलिए खाना चाहे जितना अच्छा लगे, आपको जितनी भूंख हो उतना ही खाये और यदि कभी आपको खाना कम अच्छा लग रहा हैं फिर भी आपको अपने शरीर को हेअल्थी रखने के लिए उस खाने को खाना ही चाहिए। जितना खाना हो उतना ही बनाये, बचा -बचाये खाना खाने से बचे। खाना एक जरुरत हैं, इसलिए जरुरत के हिसाब से खाये।

Food Weekly Menu बनाये

Food Weekly Menu बनाये, जिससे आपका टाइम भी बचेगा और आप नुट्रिशन वाला food भी खा पाएंगे, क्योंकि जब आपको पहले से पता होगा की कल क्या बनेगा तो आप उसके हिसाब से सारा अरेंजमेंट कर लेंगे, अक्सर हमारे पास वह चीज नहीं होती हैं, जो हमे खाना बनाने के लिए चाहिए और फिर ना चाहकर भी हमे अपना menu चेंज करना पड़ता हैं या फिर अचानक प्लान चेंज होने से बाहर का oily food खाना पड़ता हैं, इसलिए पहले से प्लानिंग करे और अपने खाने को संपूर्ण पोषण से भर दे। Food Weekly Menu होने से आपका फ़ूड रिपीट भी नहीं होगा, अक्सर जब हम कोई प्लानिंग नहीं करते हैं तो एक ही डिश को week में दो बार बना देते हैं और जिसकी वजह से उस डिश से ही मन हट जाता हैं इसलिए weekly dish menu बनाये और अपने food को एन्जॉय करे।

कोई भी व्यक्ति उसी food को बार -बार खाना पसंद नहीं करता हैं, इसलिए कोशिश करे, की अपने कुकिंग स्टाइल को time to time change करते रहे, आपके पास जितनी ज्यादा वैरायटी होगी आपको खाने में उतना ही मजा आएगा, quantity कम हो और variety and quality ज्यादा हो, फिर खाने का आनंद ही कुछ और होता हैं और इससे एक फायदा ये भी हैं की जो विटामिन्स और मिनरल्स आपको चाहिए, वह भी आपको मिल जाएंगे और food भी अच्छा लगेगा।

Share This :