How to live Successful Life, ये समझना हर एक व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी हैं क्योंकि हम सब को जीवन को जीना सीखना होगा। समय को सिर्फ काटना और जीवन को जिंदादिली से जीना, दोनों में बहुत बड़ा फर्क हैं, जब जीवन खुशहाल होता हैं तो आपका जीवन कैसे निकल गया आपको पता ही नहीं चलेगा परन्तु यदि जीवन में दुःख हैं परेशानी हैं, चिंता हैं तो आपको वही जीवन बहुत लम्बा लगेगा।

आपने भी feel किया होगा ख़ुशी के पल कैसे हवा के झोंखे की तरह निकल जाते हैं और दुःख के पलों को भुलाने में सालों लग जाते हैं और कुछ ऐसे दिल को झकझोर देने वाले पल होते हैं की उन पलों को लोग भूल ही नहीं पाते हैं।

Tips to live a Successful life सफल जीवन जीने के टिप्स

How to live Successful Life

नीचे बताई गयी कुछ कारगर tips हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लाइफ को एक सही दिशा दे सकते हैं और सुकून भरा जीवन भी जी सकते हैं।

योजना के साथ चले

जीवन में जो कुछ करे, उसके लिए थोड़ी प्लानिंग जरुरी हैं। आप जो कुछ भी करे, उसके लिए पहले से ही सोच ले कब और कैसे करना हैं। इससे आपको एक लाभ ये भी होगा की यदि कोई दिक्कत हुई तो उसका अंदाजा आपको पहले ही लग जाएगा और आप उस प्रॉब्लम के लिए खुद को तैयार कर लेंगे। कोई भी राह तब तक मुश्किल हैं जब तक आपको उस राह के बारे में पता नहीं हैं, पर यदि आप थोड़ा पहले से ही उस राह के बारे में रिसर्च कर लेंगे तो आपकी यात्रा बहुत ही आसान और जल्दी पूरी हो जायेगी।

बात चाहे आपकी हो, आपके बच्चे की हो, या फिर किसी भी चीज के बारे में हो, जैसे यदि आप घर लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना बजट, एरिया, इत्यादि बातों के बारे में पहले से ही विचार – विमर्श कर लेना चाहिए जिससे आपको अनावस्यक समस्या में ना पड़े। जब भी हम लाइफ में बिना सोचे समझे कोई निर्णय लेते हैं तो उसमे कुछ ना कुछ प्रॉब्लम जरूर आ जाती हैं इसलिए एक प्रॉपर योजना बहुत जरुरी हैं।

दुनिया में जितने भी सफल लोग हैं वह इस सिद्धांत को ही फॉलो करते हैं और अब हम सब को उन सफल लोगो को फॉलो करना हैं। एक रुपये से दो रुपये कैसे बनाने हैं, इसके लिए आपको पहले से ही प्लानिंग करनी पड़ेगी, आप सोचे, की बिना सोचे समझे आप एक से दो कर पाये ये मुश्किल हैं और रिस्क भरा भी हैं।

योजना बनाकर चलना, मतलब सौ प्रतिशत उस काम में सफल होना हैं। योजना बनाने से एक फायदा ये भी हैं की आप भी cool रहकर उस काम को कर पाएंगे। जब भी हम किसी काम को धीरे -धीरे करते हैं तो कितना अच्छा होता हैं पर जैसे ही हम किसी काम को जल्दबाजी में करते हैं उस काम में कोई ना कोई गड़बड़ जरूर हो जाती है। योजना बनाने से आपका मन भी शांत रहेगा क्योंकि आपने पहले से ही सब चीज की लिए थोड़ी बहुत योजना बना ली हैं। योजना बनाने में लगने वाला समय ही आपकी सफलता की और पहला कदम हैं।

योजना बनाना हर चीज के लिए जरुरी हैं, फिर चाहे एग्जाम हो, जॉब हो, व्यापार हो, लड़की की शादी हो, स्वस्थ्य को अच्छा रखने की योजना और ना जाने कितनी चीजे है जिनको यदि आप एक सही योजना से करेंगे तो आप जरूर सफल लाइफ जी पाएंगे।

किसी चीज के प्रति जुनूनी बनें

हर किसी को किसी ना किसी चीज में इंटरेस्ट जरूर होता हैं जैसे किसी की स्पोर्ट्स में रूचि, किसी की मॉडलिंग में रूचि, किसी की ट्रैवेलिंग में रूचि, मतलब कहने का यहाँ पर ये हैं की आप अपने इंटरेस्ट को बनाये रखे। जीवन को बेरंग तरीके से ना जिए क्योंकि आज वही लोग खुश हैं जो अपने मन का काम कर रहे हैं इसलिए जो आपको पसंद हैं जिसे आप दिल से करना चाहते हैं उस काम को करे जिससे आप लाइफ में खुश रह सके।

लाइफ में जूनून भी जरुरी हैं क्योंकि आप किसी चीज के लिए उत्साहित होंगे तो आप उस काम को ज्यादा अच्छे से कर पाएंगे और मानसिक रूप से भी अच्छा feel करेंगे।

हमेशा चिंतनशील रहें

किसी बात के लिए चिंता नहीं पर चिंतन शील सदैव रहना हैं , मतलब जागरूक रहे। बहुत से लोग किसी भी बात के लिए गंभीरता से नहीं सोचते और समझते और उसका परिणाम क्या होता हैं जब कोई अचानक प्रॉब्लम आती हैं तो ऐसे लोग उस प्रॉब्लम को सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं।

10 मिनट रोज शांत होकर विचार करे, चिंतन करे, की आप लाइफ में क्या चाहते हैं, खुद से सवाल करे और खुद से उत्तर मांगे की क्या आप लाइफ में जो कुछ भी चाहते हैं उसके लिए उतना परिश्रम और प्यास कर रहे हैं जितना आपको करना चाहिए।

सफल होने के लिए धैर्य रखे

सफलता एक दिन में नहीं मिलती हैं, इसके लिए आपको निरंतर लगन से मेहनत करनी होगी , इसलिए कभी भी अपने धैर्य को मत ख़तम करना क्योंकि कभी -कभी लास्ट चाबी भी ताला खोल देती हैं। अक्सर लोग बीच में ही सब छोड़ देते हैं, पर जो कुछ लोग अपने कर्म को बिना सवाल -जवाब किये लगे रहते हैं वह सफल हो जाते हैं।

धैर्य आज एक बहुत बड़ा गुण हैं जो सबमे नहीं होता हैं, आज लोग छोटी -छोटी बातों में ही अपना आत्म संतुलन खो देते हैं जिसकी वजह से परिणाम भी गलत भुगतने पड़ते हैं इसलिए कुछ भी हो जाए, जीवन में कितनी भी मुश्किलें आ जाए आप बस धैर्य बनाये रखना, वह मुश्किल भरा समय कैसे निकल जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा।

उन चीजों और लोगो को याद रखे जिनके लिए आप आभारी हैं

जीवन में जितनी अच्छी बातें हैं, उनको याद रखो, और जितने ख़राब पल आपकी लाइफ में आये हैं उनको अपने दिल और दिमाग से निकाल फेंको। ये मुश्किल हो सकता हैं, पर नामुमकिन नहीं, यदि आप अपने दिल और दिमाग से उन ख़राब पलों को हटा देंगे तो आपकी ऊर्जा और आपका समय सही जगह लगेगा।

ज्यादातर लोग past को ही भुला नहीं पाते हैं और उसका सीधा असर उनके वर्तमान में पड़ता हैं और जब वर्तमान ठीक नहीं होगा तो भविष्य तो खुद पे खुद चौपट हो जाएगा। आप समझदार हैं, इसलिए आप अपनी लाइफ को ख़राब ना होने , अपने समय को, अपनी ऊर्जा को और आपके द्वारा मेहनत से कमाए गए रूपये -पैसे को सही जगह खर्च करे। दुनिया को सुने पर किसी की भी बात को अपने ऊपर हावी ना होने दे। अपने दिमाग का सदैव प्रयोग करे, इसकी डोर किसी और को ना सौपे। आपकी लाइफ हैं और आपसे बेहतर इसे कोई लीड नहीं कर सकता हैं।

ये समझ लीजिये आपके पास वह सब हो सकता है, बस एक ही समय में नहीं

समय बड़ा बलवान हैं, समय से पहले कुछ भी नहीं मिलता हैं इसलिए कभी -कभी इंतजार कर लेना भी ठीक ही होता हैं। आपको वह सब मिलेगा ये विश्वास रखिये पर ये जरुरी नहीं हैं की एक ही समय आपके सारे सपने पूरे हो जाए। आप एक सपने को पहले पूरा करे और फिर दूसरे सपने को पूरा करने में लग जाए। जिंदगी में छोटे -छोटे उद्देश्य ही बड़े सपनो को पूरा करवाने में मदद करते हैं।

पॉजिटिव mindset रखे

हर बात में पॉजिटिव सोचे, एक रिसर्च से पता चला हैं की जो व्यक्ति पॉजिटिव mindset रखते हैं वह लाइफ में ज्यादा सफल और खुश होते हैं। यदि आप हर बात में नेगेटिव सोचेंगे और बोलेंगे तो आपकी लाइफ में वही सब चीजे सामने आएँगी इसलिए कभी भी कोई ऐसी बात नहीं बोलनी हैं जिसे हम अपनी लाइफ में नहीं चाहते।

अपने जीवन की डिक्शनरी से ना शब्द को जितना जल्दी हटा देंगे उतना ही अच्छा होगा, सदैव सोचे की मैं ये काम कर सकता हूँ, मैं इस दुनिया में जितने के लिए आया हूँ, मैं वह चीज पा लूँगा जो मैं पाना चाहता हूँ, आने वाले 5 सालों में मैं इस जगह पर हूँगा इत्यादि।

ईश्वर से जुड़े रहिये

ईश्वर में पूरी आस्था रखे, इससे आपका मन भी शांत रहेगा और आप अपनी लाइफ को सहज तरीके से जी पाएंगे। जिंदगी की वास्तविकता को समझने से आप जीवन में सफल हो पाएंगे। जितना सच आपका जीवन हैं उतना ही सच ईश्वर भी हैं। अपनी आस्था को कभी कमजोर नहीं पड़ने देना।

लोगो की सच्ची तारीफ करे

लोगो की सच्ची तारीफ करना सीखे। आज ज्यादातर लोग तारीफ करना ही भूल चुके हैं। खुद की तारीफ तो आज हर कोई सुनना चाहता हैं पर तारीफ करना कोई नहीं चाहता हैं। सच्ची तारीफ से भी एक पॉजिटिव औरा क्रिएट होता हैं जिसकी वजह से रिलेशन भी स्ट्रांग होता हैं और उस जगह का पूरा माहौल भी अच्छा हो जाता हैं।

परिवार के साथ समय बिताये

आप चाहे कितना भी बिजी क्यों ना हो अपने परिवार वालो के लिए समय जरूर निकाले क्योंकि छोटी -छोटी यादें जीने का सहारा बनती हैं। अपने घर में बिताया हुआ हर एक पल हर व्यक्ति को जीवन भर याद रहता हैं। बचपन की बातें आज भी याद हैं क्योंकि अपनों के साथ बीता हुआ हर एक पल बहुत स्पेशल होता हैं और आपको अंदर से भी मजबूत फील करवाता हैं। परिवार आपको ये अहसास दिलाता हैं की आप इस दुनिया में अकेले नहीं हैं।

लाइफ में ज्यादा सीक्रेट्स ना रखे

जिंदगी को खुली किताब बनाये, जितना बातों को कम छुपायेंगे उतना ही आप अच्छा फील करेंगे। किसी बात को सीक्रेट भी रखना एक तरह का मानसिक दबाव हैं जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर हर दिन तोड़ता रहता हैं। सीक्रेट्स जीवन में डर लाते हैं, और डर से साथ जिया गया एक -एक पल बहुत भयानक होता हैं इसलिए सही काम करे जिससे आपको कुछ भी लोगो से छुपाना ना पड़े।

अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखे

दुनिया की हर चीज का आनंद तो आप तभी ले सकते हैं जब आप फिट होंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा इसलिए अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखे। सबसे पहले हेल्थ फिर वेल्थ, इसी फंडे पर लाइफ को लीड करे। सुख सुविधाओं को एन्जॉय करने के लिए शरीर और मन दोनों का स्वस्थ होना बहुत जरुरी हैं।

जीवन तब तक ही अच्छा लगेगा जब तक आप हेअल्थी रहेंगे जैसे ही बीमार हुए तो ये स्वर्ग सी दुनिया भी आपको रास नहीं आएगी इसलिए हेल्थ से कभी कोम्प्रोमाईज़ ना करे।

जीने के लिए रुपये और पैसे की उचित व्यवस्था करे

पैसा आज जीवन को जीने के लिए बहुत बड़ी जरुरत हैं, तो इसके लिए समय रहते सोच समझ लेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जीवन से मृत्यु तक बिना पैसे से कुछ नहीं हैं। पैसे के महत्व को समझे और इसे ईमानदारी से कमाए क्योंकि ईमानदारी का पैसा ही फलता हैं।

सही रास्तों से कमाया गया पैसा जीवन में सदैव बरकत लाता हैं।अपने बच्चो के लिए, अपने लिए, अपने बुढ़ापे के लिए कुछ पैसा जरूर संभाल कर रखे, क्योंकि समय किसी ने नहीं देखा हैं और जब जरुरत होती हैं तो थोड़ा पैसा भी बहुत ज्यादा लगता हैं।

खुद से किसी की भी तुलना ना करे

हर व्यक्ति अपने कर्म और नसीब के साथ इस दुनिया में आता हैं और जाता हैं इसलिए आप अपनी तुलना किसी से ना करे। आप अपने रास्ते खुद बनाये, आपको जो करना हैं वही करे, ना की वह करे जो आपका पड़ोसी कर रहा हैं। किसी को देखकर उसके पैर पर पैर ना रखे, अपनी वर्तमान स्थित के अनुसार ही जीवन में आगे बढे और खुश रहे।

आज ज्यादातर लोग दूसरों को देखकर ही परेशान रहते हैं जो की गलत हैं, हर किसी की लाइफ अलग हैं, सिचुएशन अलग हैं, इसलिए आप खुद को देखे ना की दूसरों के बारे में फालतू की चर्चा करके अपना समय और ऊर्जा दोनों ख़राब करे।

दोस्ती करने के लिए इंतजार ना करे

दोस्त बनाये, ये ना सोचे की जब कोई बोलेगा तब आप बोलेंगे, ये सोच रखेंगे तो जिंदगी निकल जायेगी। जिंदगी में खुश रहे, लोगो से मिले जुले, दोस्ती यारी सब कुछ निभाए पर अपने कर्तव्यों को कभी भी इग्नोर ना करे।

आज लोगो को रिज़र्व रहना ज्यादा पसंद हैं इसके पीछे मुख्य कारण ये भी हैं की लोग आज दो चेहरों के साथ जी रहे हैं उन्हें पता हैं की यदि उनका नकली चेहरा दुनिया के सामने आ गया तो उनका कितना बड़ा नुक्सान हो सकता हैं, इसलिए सच्चे बनकर दोस्ती करे और उसे निभाए। दोस्ती बहुत जरुरी हैं, यदि आप लाइफ में बिलकुल भी सोशल नहीं हैं तो आप लाइफ में सदैव अकेला फील करेंगे।

अकेले रहने में विश्वास ना रखे

आज लोग सोचते हैं की मुझे किसी की जरुरत नहीं हैं, कोई बोलेगा तो बोल देंगे नहीं बोलेंगे तो नहीं बोलेगा, जो की बहुत ही गलत ऐटिटूड हैं। अरे ! आप इस दुनिया में अकेले रहने नहीं आये हैं, आप इस दुनिया में एक बहुत बड़ा लोगो का कारंवा बनाने आये हैं इसलिए लोगो साथ रहे।

जीवन में वही लोग सीखते हैं जो लोगो के बीच में हैं, यदि आप अकेले रहने में विश्वास रखते हैं तो आपको सिर्फ उतना ही पता हैं जितना आपको पता हैं , पर यदि आप लोगो के बीचे में रहना पसंद करते हैं तो आपको वह सब पता हैं जो आपके आस -पास के लोगो को पता हैं। लोग अपने बच्चो के स्कूल इसीलिए ही भेजते हैं की वह वहा ज्यादा सीख पाएंगे अगर ऐसा ना हो तो कोई भी अपने बच्चो को स्कूल ना भेजे हर कोई घर में ही पढ़ा ले।

खुश रहिये, मुस्कराते रहिये, और जीवन के हर पल को जीने की कोशिश करिये।

Share This :