जिंदगी को जीना सीखिए ना की काटना, क्योंकि जो लोग जानते हैं, How to live up to your dreams वह जीवन में सब कुछ पा ही लेते हैं। हम सब ने सुना हैं जहाँ चाह हैं वहाँ राह हैं, सचमुच जब -जब आपने जो सोचा हैं, उसे पाया हैं, सही कहा ना, हां बिलकुल आपको उस dream को true करने के लिए hard work and good planning तो करना ही होगा, जब भी life में कुछ अच्छा मिलता हैं तो उसके लिए कुछ ना कुछ pay तो करना ही होता हैं, और ठीक भी हैं क्योंकि जो चीज कड़ी मेहनत के बाद मिलती हैं, उसका मजा ही कुछ और हैं।

सच मानिये तो जब तक आपके मन में एक भी इच्छा हैं, आप जिन्दा हैं, जिस दिन आपके मन से सारी इच्छाएं ख़तम हो गयी आप भी ख़तम हो जाएंगे, इसलिए अपने सपनों को कभी मरने ना दे, और ना ही ऐसा सोचे की मेरा ये सपना पूरा नहीं हो सकता हैं, आप जब अपने dream पर विश्वास करना शुरू कर देंगे, और उसके लिए काम करना शुरू कर देंगे तो जल्द ही वह dream सच्चाई में बदल जाएगा।

आप दुनिया का हर वह dream पूरा कर सकते हैं जो आप सोच सकते हैं, इसलिए अच्छा सोचना शुरू करिये। Dreams को डर-डर के ना देखे बल्कि हौसले से देखे, क्योंकि जिनकी हौसले जिनके ज्यादा मजबूत होते हैं उनके dreams उतनी ही जल्द पूरे होते हैं।

How to live up to your dreams
How to live up to your dreams

सबसे पहले पॉजिटिव सोचे

एक बात हम सब को पता हैं की life एक ही track पे नहीं चलती हैं, कभी सब कुछ अच्छा रहता हैं और कभी कुछ भी ठीक नहीं रहता हैं, इसलिए सबसे पहले तो हमे हर विषम परिस्थित में खुश रहना सीखना होगा। ये हर व्यक्ति का स्वभाव होता हैं की सुख में वह बहुत ज्यादा सकारात्मक होता हैं, पर जैसे ही दुःख आता हैं वह बहुत जल्दी नकारात्मक हो जाता हैं। आज के समय में अपने सपनों को पूरा और जी भी वही व्यक्ति सकता हैं जो जितना ज्यादा अपने लक्ष्य के प्रति सकारात्मक और उत्साहित हैं।

खुश रहे

जो जितना खुश हैं, वह उतना ही और खुश होगा, क्योंकि आप अपने जीवन में जिस चीज को सबसे ज्यादा करते हैं वही आपके पास लौट कर आती हैं। जो लोग ख़ुशी में भी रोते रहते हैं, उनके पास ख़ुशी कभी नहीं रूकती परन्तु जो लोग दुःख में भी हँसते रहते हैं उनके पास ज्यादा देर तक दुःख नहीं रुक पाता हैं।

Time को सही जगह लगाए

कहते हैं Time is money, ये बात बिलकुल सही हैं, की आप जितना ज्यादा समय लगाएंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे, इसलिए अपने समय को सही जगह लगाए , अपने समय को नष्ट ना करे, क्योंकि आज यदि आपने अपने समय को इधर -उधर लगाया तो कल आपको पछताना पड़ेगा।

लोगो से प्यार करे

जब आप सबसे प्यार करना सीख जाते हैं, तो बहुत से लोग आपको पसंद करते हैं। आज आपने जो भी dream देखा हैं, उसे पूरा करने में आपको किस -किस व्यक्ति की help लेनी होगी आपको नहीं पता हैं इसलिए लोगो से कनेक्ट रहिये।

अपने मन में किसी भी बात का बोझ ना रखे

आप जो सोचते हैं, जो समझते हैं, उसे सामने वाले से share कीजिये, क्योंकि अपने मन में ही सारी खिचड़ी पका लेना कही ना कही अपने आप को ही परेशान करना हैं। अक्सर बहुत से लोग अपने आप में ही सोचते रहते हैं, और फिर बड़े डिप्रेशन में चले जाते हैं, इससे अच्छा हैं की आपके मन में आये हुए विचारों को सबसे share करे क्योंकि जब हम अपनी बात को किसी से share करते हैं तो कोई ना कोई solution जरूर निकलता हैं।

अपने loving freinds के साथ समय बिताये

अपने दोस्तों और सहेलियों के साथ समय बिताये क्योंकि यही लोग होते हैं जो आपको सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं। जब हम किसी दोस्त को या सहेली को कुछ करते देखते हैं तो हम भी उनके जैसा बनना चाहते हैं इसलिए आप अपने दोस्तों के बीच में रहे और सपनो की एक बड़ी उड़ान भरे।

परिवार के साथ घूमने जाए

परिवार, जिसके साथ आप अपने हर सुख और दुःख को बेहिचक कह सकते हैं, उनको सुन सकते हैं और सुना सकते हैं इसलिए जब भी मौका मिले तो आप अपने परिवारजनो के साथ घूमने जाए, उनके साथ quality time बिताये जिससे आपको मानसिक और शारीरिक सुख मिलेगा।

खुलकर बात करे

अपने सपनो के बारे में बोलने से ना घबराये, अक्सर लोग सोचते हैं की मैं अपने सपनो की बात करू या ना करू , क्या आपको पता हैं ? की अक्सर हम जिस चीज को चाहते हैं उसके बारे में बार -बार बोलते हैं, वह चीज एक दिन हमारे सामने आ जाती हैं, हाँ बिलकुल इसके लिए आपको मेहनत से काम तो करना ही होगा।

Share This :