डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटायें ( How to lose weight after delivery) आज मैं इसी बात पे चर्चा करुँगी । अपने शरीर को बढ़िया आकार देना हर लड़की का सपना होता हैं। 

शादी से पहले तो हर लड़की का शरीर अच्छे आकार में होता है पर एकाएक माँ बनने के बाद उसके शरीर में काफी बदलाव हो जाता हैं । महिलाओ का पेट आगे को निकल जाता हैं, हाथ, पैर और छाती में बढोत्तरी हो जाती हैं । 

वैसे तो गर्भावस्था का समय नारी के जीवन का सबसे सुखद समय होता हैं , वह इसमें कई प्रकार की समस्याओं को फेस करती हैं, पर माँ बनने की ख़ुशी उसे अंदर ही अंदर खुश भी रखती हैं । 

डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटायें
डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटायें

डिलीवरी के बाद क्या करें

डिलीवरी होने के बाद आपको अपना खास ख्याल रखना होगा, क्योंकि एक तो आप already weak महसूस करेंगी और उस पर बच्चे की proper care की responsibility भी आप पर होगी , ऐसे में अपना और बच्चे दोनों का ख्याल रखना बहुत challenging होता हैं। पर यदि आप ने कुछ चीजों को पूरी तरह से adopt किया तो आप अपने body shape को फिर से वापस लाने में सफल हो सकती हैं । नीचे बताई गयी बातों का अनुसरण करें।

खाना सही से खाये

डिलीवरी के बाद खाना सही से खाये, कुछ महिलाये अचानक से डाइटिंग करने लगती है , वह सही नहीं हैं । आपको अपने बच्चे की भी देखभाल करनी हैं इसलिए खाना ना छोड़े । खाना संतुलित खाये, खाने में सलाद खाये, मूंग की दाल खाये, हलकी पतली पतली रोटी खाये । 

सब्जियां और फल

सब्जियां और फल ज्यादा खाये, अगर आपको फल नहीं अच्छे लगते हैं तो आप फल का जूस बनाकर भी पी सकते हैं । नारियल पानी पिए, ये काफी फायदे मंद होता हैं ।

हरी सब्जिया प्रतिदिन खाये। सब्जिया जितनी ज्यादा खाएंगे आप उतना ही फ्रेश और हेअल्थी महसूस करेंगे। जो भी खाये हेअल्थी खाये।

गुनगुना पानी खूब पीये

डिलीवरी होने के बाद आप हमेशा गुनगुना पानी पिए । ठंडा पानी बिलकुल भी ना पिए। ठंडा पानी आपको थोड़ी देर की संतुस्टी जरूर देगा पर वास्तव में ये बहुत नुक्सान करता हैं।

सदैव गुनगुना पानी पिए , गुनगुना पानी आपकी शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट को हटाने में मदद करेंगा और आप सर्दी, जुकाम और खासी से भी बचे रहेंगे।

ठंडा खाना ना खाये 

डिलीवरी होने के बाद आप ठंडा खाना बिलकुल ना खाये, जब भी खाना हो तो आप हल्का गरम करके खाये ।

गरम पानी से नहाये 

डिलीवरी  के बाद नहाने के लिए गरम या गुनगुने पानी से नहाये । गरम पानी आपके शरीर के लिए बहुत लगेगा , क्योंकि डिलीवरी के बाद आप शारीरिक रूप से कुछ दिन कमजोर रहता हैं ।

डाइटिंग ना करे

खाना ना छोड़े, समय पर खाना खाये , लेकिन सादा खाना खाये , बाहर का खाना ना खाये, जंक फ़ूड ना खाये ।

योग करें

डिलीवरी के बाद आप हल्का हल्का योगा करो, बेसिक व्यायाम करो ।  आप योगा क्लास ज्वाइन करे और किसी ट्रेनर की मद्दद ले । आप धीरे – धीरे सूर्य नमस्कार से शुरू कर सकते हैं ।

सुबह टहलने जाए

सुबह टहलने जाओ, शुरुआत में धीरे – धीरे टहले फिर जब आपको ठीक लगे तो तो थोड़ा थोड़ा तेज़ चले । लेडीज के लिए सुबह टहलना थोड़ा मुश्किल होता हैं, क्योंकि उनके पास आलरेडी बहुत सारे काम होते हैं ।

लेकिन ये भी सच हैं की जब आप स्वस्थ और फिट रहेंगी तभी आप अपना और अपने घरवालों का भी ध्यान रखने में सक्षम होंगी। इसलिए सुबह टहलने जरूर जाए, कोई नहीं जो काम बच जाए उसे आप थोड़ी देर के बाद कर लेना ।

अब वेट को काम करने के लिए कुछ प्रयास तो करना ही होगा।

सोना बहुत जरुरी हैं

डिलीवरी के बाद  आपको अपने बच्चे की देखभाल करने में दिन रात जागना पड़ता हैं इस कारण आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर और मन पर पड़ता हैं ।

तली हुआ खाना कम खाये

डिलीवरी के कुछ महीने बाद तक आप तला भूना ना खाये । Oily चीजे खाने से आपका fat और बढ़ेगा । वेट बढ़ने और घटने में सबसे ज्यादा भोजन का ही हाथ होता हैं। हम जिस तरह का खाना खाते हैं , हमारा शरीर भी उसी तरह का हो जाता हैं, और फिर धीरे – धीरे हमे वही खाना पसंद भी आने लगता हैं ।

ज्यादातर लोग ताली भुनी चीजों को खाना पसंद करते हैं और क्यों ना हो, इनमे स्वाद ही इतना ज्यादा होता हैं की हर किसी को पसंद आता हैं , पर ये भी बिलकुल सच हैं की तला भुना खाना खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं वह उतना ही नुक्सान दायी भी होता हैं।

डॉक्टर के सलाह ले

आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं , बहुत सारे प्रोडक्ट मार्किट में अवेलेबल हैं ।  आप अपने पेट के लिए एक मेडिकल बेल्ट भी ले सकते हैं, पर ये आप डॉक्टर की सलाह पे ही करें ।

ज़ुम्बा डांस या व्यायाम करे

वजन कम के लिए आप ज़ुम्बा डांस या व्यायाम कर सकते हैं । जुम्बा डांस या कोई भी डांस आप अपनी बॉडी की स्थित के अनुसार करे । आप बेसिक योगा कर सकती हैं , मतलब जो आप आसानी से बिना अपनी तबियत को ख़राब करे कर सकती हैं वो करें।

ये खाये और पीये

  • हल्दी और दूध मिलकर पीये ।
  • बादाम और मुनक्क्का  खाएं ।
  • मेथी को उबालकर, फिर छानकर पानी पीये ।
  • अजवायन को उबालकर पानी पीये ।
  • जीरा को उबालकर पानी पीये ।
  • जायफल को दूध में मिलकर पीये ।
  • दाल चीनी और लौंग का पानी पीये ।
  • दही खाने से भी आपका वजन कम हो जाएगा ।

Share This :