लाइफ में कई बार बहुत सारे लोगो को ऐसा लगता हैं की जैसे अपनी तो कोई respect ही नहीं हैं, इसलिए How to maintain self respect, के बारे में बात करना बनता हैं।

वैसे तो ये दुनिया ऐसे लोगो से भरी पड़ी हुयी हैं जो आपको हर छोटी -छोटी बात पर चोट पहुंचाते रहते हैं, कभी किसी बात पे बिना वजह कमेंट, कभी बहस और कभी किसी और के कंधे पे बन्दूक रखकर निशाना लगाना, इत्यादि बहुत सी ऐसी बातें जो आपको अंदर ही अंदर झकझोर देती हैं पर आप चाहकर भी पलटवार नहीं कर पाते हैं। अक्सर देखा गया हैं कि सामने वाला पहले तो खूब अजीब बात करेगा पर जब आप उसे कुछ कहोगे तो वह आप पर भड़क उठेगा और अक्सर आपने भी सुना होगा कि यदि आपको मजाक सहने की आदत नहीं हैं तो आप मजाक किया भी ना करो क्योंकि लोग दूसरों के ऊपर बहुत आसानी से कमेंट कर लेते हैं पर जब खुद की बारी आती हैं तो खुद को सबसे बेस्ट दिखाते हैं।

आज दुनिया में कोई भी अपनी गलतियों के बारे में बात नहीं करता हैं, सभी अपनी अच्छाइयों के बारे में ही बात करना पसंद करते हैं, और ठीक भी हैं, हर कोई अच्छा दिखाना और बताना चाहता हैं, पर हमे ये भी बात सदैव ध्यान में रखना चाहिए की इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं हैं, इसलिए जब भी कभी किसी के अंदर कुछ कमी देखें तो सबसे पहले बुरा मान जाते हैं।

ये जीवन बहुत की कीमती हैं, इसे यूं ही मत जाने दे, जब भी आपको लगे की लोग आपका disrespect कर रहे हैं, तो सबसे पहले ऐसे लोगो से अलग हो जाए क्योंकि जीवन में उन लोगो के साथ रहे जो हमेशा आपको uplift करे, जो आपकी सफलता पे खुश हो ना की दुखी हो।

How to maintain self respect
How to maintain self respect

पॉजिटिव लोगो की संगत करे

अक्सर वह लोग किसी का respect नहीं करते हैं जो अपनी लाइफ से frustrated होते हैं, परेशान होते हैं, दुखी और असफल होते हैं, इसलिए ऐसे लोगो के साथ दोस्ती कीजिये, संगत कीजिये जो आपके जैसे हो, जो आपको respect दे, जो आपकी feelings को समझे, जो आपको समझे। जो व्यक्ति जीवन में जैसा feel करता हैं, वैसा ही सामने वाले को देता हैं इसलिए जब भी किसी के एसोसिएशन में जाए तो पहले ही देख और समझ ले की आप जिसके साथ समय बिता रहे हैं, वह कैसा हैं। पॉजिटिव लोग जीवन की प्रोब्लेम्स को भी आसानी से मैनेज कर लेते हैं और ना खुद ही hurt होते हैं और ना ही दूसरों को hurt करते हैं।

खुद को disrespect से बचाये

जब भी आपके साथ कुछ गलत हो, आपको कोई ऐसी बात कह दे जो सही ना हो तो उसे वही पे स्टॉप कर दे क्योंकि यदि आप किसी की नाजायज बात को एक बार सह लेते हो, तो वह व्यक्ति फिर से दोबारा आपके साथ वही करेगा। आप जो फील करते हो, उसके लिए आप ही जिम्मेदार हो क्योंकि आपने कभी किसी को रोका ही नहीं, जिसने जो कहा आपने सुन लिया, यदि आप उसी समय अपनी सेल्फ रेस्पेक्ट के लिए फाइट करते तो आज ये दिन नहीं आता। एक पुरानी कहावत हैं की जहा सम्मान ना हो वहा नहीं जाना चाहिए, ये बिलकुल सही हैं यदि आप भी किसी के साथ अपनी self respect को नीचे गिरते हुए फील करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके ऐसे लोगो से, ऐसी जगह से दूर हो जाए।

प्रोग्रेसिव लोगो को फॉलो करे

आज के टाइम में जो व्यक्ति जितना ज्यादा खाली हैं, वही लोगो की disrespect करता हैं, इसलिए ऐसे लोगो को फॉलो करे जो लाइफ में हर दिन आगे बढ़ रहे हैं, जो इतने ज्यादा सफल हैं की उनके जैसा हर कोई बनना चाहता हो। काम करने के लिए ये जीवन बहुत छोटा हैं और खाली बैठने के लिए ये जीवन बहुत लम्बा हैं, इसलिए अपने उद्देश्य को पूरा करने में खुद को इतना व्यस्त रखे की किसी के पास बिना वजह बैठने के लिए टाइम ही ना हो। जो जितना ज्यादा खाली, उसके पास जिंदगी को लेकर उतना ज्यादा एनेल्सिस, पर जिंदगी एनेल्सिस से नहीं गुजरेगी , जिंदगी तब खूबसूरत होगी, अच्छी होगी, जब आप मेहनत करके अपने सपने को पूरा करेंगे और बहुत से लोगो को भी एक आशा की किरण देंगे की वह भी आपके जैसे बन सके।

Self Belief बढ़ाये

जब खुद पे ही विश्वास की कमी हो तो किसी के द्वारा कही गयी बहुत छोटी सी बात दिल को लहू – लुहान कर देती हैं, जब आपसे कोई कहता हैं की आपसे ये काम नहीं होगा तो आप झट से उस व्यक्ति की बात पे विश्वास कर लेते हैं क्योंकि आपको खुद पे ही विश्वास नहीं हैं, इसलिए खुद को पहचानो, अपनी पावर को पहचानो, मत घबराओ किसी की बात से और बस आगे बढ़ते रहो। अपने सम्मान को इतना बढ़ा दो, की कोई भी आपके जैसा बनना चाहे।

किसी की बुराई ना करे

अच्छा, दुनिया में कौन परपेक्ट हैं ? , शायद कोई भी नहीं, इसलिए जब भी किसी के बारे में बात करे, अच्छा बोले क्योंकि आपकी एक अच्छी पॉजिटिव बात से वह व्यक्ति लाइफ में आगे बढ़ेगा ही, आप भी अपनी लाइफ में सफल होंगे और आपकी रेस्पेक्ट भी बढ़ेगी। रेस्पेक्ट कही बाजार में नहीं मिलती हैं, इसे कमाना पड़ता हैं, जिसके लिए आपकी अच्छी आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। जो जैसा होता हैं, उसे पूरी दुनिया वैसी ही दिखती हैं, इसलिए सबका respect करे, और respect पाए, आज हर जगह give and take चल रहा हैं, जैसा देंगे वैसा ही पाएंगे, इसलिए सोच समझ कर दे।

लोगो को सफल बनाने में हेल्प करे

लोगो की सफलता का कारण बने, आज इस दुनिया में लोग आपको असफल करने के लिए तो अपना सारा ध्यान लगा देंगे पर जब बात आपकी सफलता की होगी तो वह आपका साथ नहीं देंगे क्योंकि आज लोग भूल चुके हैं की आपका सेल्फ रेस्पेक्ट तभी बढ़ेगा जब आपकी वजह से कोई सेल्फ कॉन्फिडेंट फील करेगा, जब आप किसी की सफलता का कारण बनेगे। अक्सर ये भी देखा गया ही कि बहुत से लोग किसी की सफलता का कारण तो बन जाते हैं, पर सफल व्यक्ति खुद को ही क्रेडिट देता हैं, ऐसे में आप सब कुछ उस परम पिता परमेश्वर पे छोड़ दे, क्योंकि ऐसे तो आप किसी की भी हेल्प नहीं कर पाएंगे क्योंकि इस कलयुग में लोग दो पल में भूल जाते हैं की आपने उनके लिए क्या किया। जब भी आप किसी के लिए कुछ अच्छा करेंगे तो आप और भी ज्यादा respected feel करेंगे और यही feeling आपको life long healthy and wealthy रखेंगी।

जरुरत लगे तो NO कहे

इस दुनिया में कोई भी NO नहीं सुनना चाहता हैं, ये बिलकुल सत्य हैं, पर आपने भी फील किया होगा की जब आप लगातार किसी काम को कभी भी मना नहीं करते हैं तब भी लोग आपकी disrespect करना शुरू कर देते हैं उन्हें लगता हैं की आप जरूरतमंद हैं, और ऐसे में लोग आपका गलत फायदा भी उठाने लगते हैं इसलिए जहा उचित लगे वहा NO शब्द का प्रयोग करे।

लोगो से प्यार करे

लोगो से प्यार करने को इसलिए कहा जा रहा हैं क्योंकि अक्सर जब हम किसी को दिल से चाहते हैं तो हमे उस व्यक्ति की कोई भी बात बुरी नहीं लगती हैं, इसलिए यदि आपके दिल में लोगो के लिए सच्चा प्यार होगा तो आप हर एक सिचुएशन को ज्यादा अच्छे से मैनेज करने में सक्षम होंगे। अक्सर आपने भी फील किया होगा, की जिस व्यक्ति को आप पसंद ना करते हो, उस व्यक्ति के द्वारा कही गयी एक साधारण सी बात भी आपको दुःख पहुंचा सकती हैं।

जैसे हैं, वैसे ही खुद को स्वीकार करे

बनावट की इस दुनिया में आप जैसे हैं, वैसे ही रहिये क्योंकि यदि आप पूरी दुनिया के लोगो के बारे में चिंता करेंगे और उनकी बातों को अपने ऊपर हावी होने देंगे तो भी आप हमेशा खुद की रेस्पेक्ट के लिए तरसेंगे। हर बात सही हो सकती हैं, यदि आप चाहे, इसलिए ज्यादा overthinker ना बने और ना छोटी -छोटी बातों के बीच में अपने Ego के लिए कोई जगह रखे क्योंकि यदि हर बात पे आप खुद को परेशान करेंगे तो आपको हर किसी में कमी नजर आएँगी।

जिंदगी बहुत छोटी हैं, और यदि आप खुद का रेस्पेक्ट भी कम फील करेंगे तो ये और भी छोटी हो जायेगी, इसलिए खुश रहे, बिंदास रहे, अच्छा फील करे, पॉजिटिव सोचे और बोले, जो हो रहा हैं, अपने सेल्फ रेस्पेक्ट को बनाये रखे और किसी को भी ऐसी कोई बात ना कहे जो सामने वाले के दिल में तीर की तरह चुभ जाए।

आपके शब्द ही आपकी पहचान हैं, इसलिए ज्यादा ना बोले अच्छा बोले, जब भी मुँह खोले मीठा बोले, ऐसा बोले की लोग आपको सुनना चाहे, और आपके साथ रहना चाहे जब आप उनके पास ना हो तो आपको याद करे और आपसे जल्द ही मिलने की फ़रियाद करे इसलिए खुश रहिये, मुस्कराते रहिये, फिर मिलते हैं और एक नए विचार के साथ।

Share This :