आजकल के समय में हर व्यक्ति भागम – भाग का रूटीन फॉलो कर रहा हैं ऐसे में एक सवाल आता हैं की how to maintain weight. आज जितना कठिन weight को कम करना हैं उससे कही ज्यादा कठिन वेट को मेन्टेन रखना हैं । ये बहुत बड़ा सवाल हैं की आज हम कैसी लाइफस्टाइल चुने जिससे हम स्वस्थ रह सके । वेट बढ़ना आज आम बात हो गयी हैं , समय के साथ वेट गेन हो जाता हैं और जिसकी वजह से शरीर के अंदर बहुत सारी बीमारियां आ जाती हैं । आज मैं आपको कुछ टिप्स दूँगी जिनको करके आप अपना वेट मेन्टेन कर सकते हैं ।

How to maintain weight
How to maintain weight

Tips for maintain Weight

इन टिप्स को फॉलो करें और अपने लाइफ को एक अच्छी लाइफस्टाइल में बदलें। Below tips for how to maintain weight without exercise.

शहद और पानी को मिलाकर सेवन करें

सुबह उठकर बिना रोज कुछ खाये सबसे पहले गुनगुने में पानी में आधा चम्मच शहद मिलाकर पिए ।  ये रोज करना हैं ऐसा ना सिर्फ एक और दो दिन किया और उसके बाद नहीं किया । शहद के बहुत ही गुणकारी फायदे हैं, जो लोग डायबिटिक हैं वो लोग भी शहद का सेवन कर सकते हैं , बस हमेशा ध्यान रखना हैं जो भी खाये या पिए उसकी मात्रा ज्यादा ना हो ।  अगर आप अपने जीवन में खान पान में बैलेंस रखेंगे तो आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे ।

निम्बू पानी का सेवन

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है जैसे की आप सबको पता हैं की निम्बू में  विटामिन सी पाया जाता हैं । निम्बू पानी पिए, खाने के साथ  निम्बू को खाये ।  सुबह उठकर निम्बू पानी पिए । समय – समय पर अपनी immunity boost करते रहे ।

बॉडी को एक्टिव रखे

हमेशा अपने हाथ पैरो को चलाते रहे, जितना ज्यादा आप अपने शरीर से काम लेंगे ये आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा, पर इसका ये मतलब नहीं हैं की आप अपनी छमता से ज्यादा अपने शरीर  से काम  ले ।  जितना आप आराम से कर सकते हैं उतना ही करें, पर बीच – बीच में थोड़ा उठकर चल ले, हलकी फुलकी वाक कर लें,  ऐसा करने से आपकी बॉडी हेअल्थी और एक्टिव रहेंगी । लेटे- लेटे अपने पैरो हाथो को हिलाकर आप अपने शरीर को एक्टिव रखे ।  काम धीरे – धीरे करें पर करते रहे, इससे एक तो आप सेल्फ डिपेंड भी रहेंगे और एक्टिव भी फील करेंगे ।  सबकी छमता अगल – अलग होती हैं इसलिए किसी को देखकर आप अपने रूटीन में बदलाव ना करें ।  शरीर का हर एक अंग हमारे लिए एक विशेष महत्व रखता हैं , अगर  हमारा एक भी अंग सही से काम नहीं करता हैं तो आप जीवन को सही ढंग से नहीं जी पाएंगे, इसलिए अपने शरीर और मन का सही से ध्यान रखे ।

भरपूर मात्रा में नींद

हम सब के लिए एक प्रॉपर नींद लेना बहुत जरुरी हैं , अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आपका Weight maintain रहेगा और आप एक्टिव फील करेंगे । नींद सही से ना आना या सही ने नींद ना ले पाना भी वेट बढ़ने का  एक मुख्य कारण हैं । जितना हो सके anxiety से बचे। अपनी नींद के साथ कोम्प्रोमाईज़ ना करें, इसलिए सही रूटीन बनाये और अपने सोने का सही समय निश्चित करें ।

२- ३ महीने में वेट measure करें

Weight Maintain के लिए हमे समय – समय पर अपने वेट का check up कराते रहना चाहिए , अगर आपको लग रहा हैं की आपका वेट अचानक बढ़ रहा हैं तो अपने डॉक्टर से डिसकस करें , अपने शरीर में किसी भी मानसिक और शारीरिक बदलाव को अनदेखा ना करें, समय रहते इलाज करवाए।  अपनी हेल्थ और अपने घरवालों की हेल्थ को लेकर हमेशा हाई अलर्ट पर रहे, कुछ लोग ज्यादा प्रॉब्लम होने पर ही solution ढूढ़ते हैं ।  आपका शरीर आपकी जिम्मेदारी हैं , इसे जितना अच्छा रखेंगे आपका जीवन उतना ही लम्बा अच्छा चलेगा ।

डिनर at 7.00 pm.

डिनर हमेशा जल्दी करे, जिससे आपके खाने को पचने का पर्याप्त समय मिल जाए ।  लेकिन आज कल लोग रात को देर से खाना ज्यादा पसंद करते हैं और ये फैशन में आ गया हैं , देर से खाना खाना ही अच्छा मानते हैं ।  पर देर से खाना खाने की आदत भी आपको  weight gain करवा सकती हैं , इसलिए हमेशा जल्दी खा ले।  शाम को जल्दी खाने से जब तक आप सोयेंगे तब तक आपका खाना डाइजेस्ट हो जाएगा जिससे आपका शरीर भी क्रियाशील रहेगा । 7.00 pm. तक खा ले , अगर आपको रात में फिर भूंख लगे तो कुछ हल्का फुल्का खा कर अपनी भूख को ख़तम कर सकते हैं , रात में कभी भी हैवी खाना ना खाये ।

Share This :