How to maintain your body in good position, अपने शरीर को अच्छी स्थिति में कैसे बनाए रखें, ये समझने के लिए पूरा लेख पढ़े।

जीवन का पहिया जब चलता हैं तो कभी सुख आता हैं तो दुःख के बादल छा जाते हैं, और ना जाने कितने ही उतार -चढ़ावो से जिंदगी भरी पड़ी हुयी हैं। एक बात तो सत्य हैं की जीवन का आनंद तो तभी उठाया जा सकता हैं जब शरीर सही हो।

यदि शरीर में कोई परेशानी होगी तो आप ना ही अपने जीवन को एन्जॉय कर पाएंगे और ना ही दूसरों के लिए कुछ कर पाएंगे।

How to maintain your body in good position
How to maintain your body in good position

नुट्रिशन और मिनरल्स से भरपूर भोजन खाये

आज खाना तो सभी खा रहे हैं पर जितनी मात्रा में नुट्रिशन और मिनरल्स हमारे शरीर को मिलना चाहिए उतना नहीं मिल पाता हैं और उस वजह से हमारे शरीर के अंदर फ़ूड गैप हो जाता हैं और जिसका सीधा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ता हैं, और कई बिमारियों का रूप ले लेता हैं जैसे जल्दी थक जाना, नींद ना आना, किसी काम में मन ना लगना, बालों का झड़ना, स्किन का ख़राब होना, घुटनों में दर्द, बहुत ज्यादा मोटापा या बहुत ज्यादा दुबलापन हो जाना इत्यादि।

एक संतुलित भोजन हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होते हैं। हेल्थ रिसर्च को यदि फॉलो करे तो एक मनुष्य को एक दिन में पांच अलग -अलग रंग के पांच फल खाने चाहिए, और अपने खाने में प्रोटीन, वसा, मिनरल्स, नुट्रिशन, जिंक, मैगनिसिअम इत्यादि सब कुछ होना चाहिए पर आज कल की लाइफस्टाइल में ये संभव नहीं हैं, कुछ लोगो के पास ये सारी चीजे उपलब्ध ही नहीं हैं और जिनके पास उपलब्ध भी हैं तो वह रेगुलर इसको फॉलो नहीं कर पाते हैं, इन सारी गैप्स को पूरा करने के लिए आप food supplement का सहारा ले सकते हैं।

अपने खाने पीने पर पूरा ध्यान दे जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सके। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता हैं।

अपने भोजन को स्किप ना करे

सुबह का नास्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना कभी भी ना छोड़े। हर खाने का अपना एक अलग महत्व और लाभ होता हैं। सुबह का खाना ज्यादा अच्छे से खाये, दोपहर में भी भर पेट खाये और रात का खाना थोड़ा जल्दी और हल्का खाये।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए, शरीर में पानी की मात्रा कम ना हो इसलिए पानी पीते रहे। कुछ लोग आलस में पानी पीते नहीं हैं या फिर भूल जाते हैं और कुछ लोग तो सोचते हैं की कोई हाथ में दे देगा तो पी लेंगे वरना कोई बात नहीं।

अपने आस -पास पानी की बोतल और एक गिलास जरूर रखे जिससे आप आसानी से पानी पी सके। पानी शरीर के लिए उतना ही जरुरी हैं जितना की खाना जरुरी हैं।

व्यायाम, योगा, ज़ुम्बा डांस या फिर डेली डांस करे

नियमित व्यायाम करे, योगा करे, या फिर डांस करे, मतलब अपने शरीर को हिलाते डुलाते रहे। आप अपने शरीर से जितनी कसरत करवाएंगे आपका शरीर और मन दोनों ही उतना अच्छे से काम करेंगे।

डांस भी बहुत ही अच्छा तरीका हैं शरीर को अच्छा रखने के लिए और अपने मन को खुश रखने लिए, पर जिन लोगो को डांस में रूचि नहीं हैं वह लोग ज़ुम्बा डांस का सहारा ले सकते हैं , ज़ुम्बा डांस एक ऐसा डांस हैं जिसे हर कोई आसानी से कर सकता हैं या फिर सीख सकता हैं।

सुबह उठकर सबसे पहले गरम पानी पिए

सुबह उठकर सबसे पहले गरम पानी पिए, लेमन या हनी के साथ, जो आपको सूट करे। गरम पानी पीने में बिलकुल भी आलस या लापरवाही ना करे। गरम पानी आपको जीवन भर पीना हैं, ना की कुछ समय के लिए पीना हैं।

गरम पानी पीने से आपके शरीर के अंदर की बहुत अच्छे से सफाई हो जाती हैं और आपका पेट भी सही रहता हैं। गरम पानी पीना स्वस्थ के लिए बहुत ही कारगर हैं।

फिजिकल वर्क करने से पीछे ना हटे, खूब फिजिकल वर्क करे, जितना खाये उतना काम भी कर ले जिससे दो फायदे होंगे एक तो आपके सारे काम भी हो जाएंगे दूसरे आप स्वस्थ भी रहेंगे।

प्रॉपर रेस्ट करे

अपने शरीर को थोड़ा रेस्ट भी दे, ऐसा ना हो की चौबीस घंटे ही आप काम में लगे रहे। थोड़ा सा समय निकाल कर आँखें बंदकरके आराम जरूर करे जिससे आपका शरीर और मन दोनों को ही बड़ा आराम मिलेगा, और जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी आप दूसरों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रख पाएंगे।

नींद से समझौता ना करे

आपने नोटिस किया होगा की जिस दिन आप अच्छी और पूरी नींद नहीं लेते हैं तो उस सबुह ना ही दिन अच्छा रहता हैं और ना ही शरीर, क्योंकि नींद पूरी ना होने की वजह से आप चिड़चिड़े हो जाते हैं, किसी काम में मन नहीं लगता हैं, आप उतना ऊर्जावान नहीं महसूस करते हैं, जितना आप अच्छे से सोने के बाद करते हैं, और सच कहे तो दिमाग भी अच्छे से काम नहीं करता हैं इसलिए नींद से बिलकुल भी समझौता ना करे।

सुबह जल्दी उठे और खुली हवा में सांस ले

सुबह उठना बहुत अच्छा होता हैं, और सुबह उठने के बहुत से फायदे होते हैं इसलिए सुबह उठकर खुली हवा में थोड़ी देर जरूर टहले, यदि ये पॉसिबल ना हो तो अपने घर की बालकनी में ही उठकर टहल ले या बैठ जाए, आप काफी अच्छा फील करेंगे।

एक्टिव रहे

सदैव एक्टिव रहे , किसी भी काम को करने से घबराये नहीं। आप जितना काम करेंगे आपका आत्म विश्वास उतना ही बढ़ता जाएगा।

आलसी ना बने

आज का काम कल पर ना छोड़े, जब जो करना हैं करके छुट्टी करे। आप अपने शरीर को जैसे गाइड करेंगे वह वैसा ही बनता चला जाएगा इसलिए अपने शरीर से समय -समय पर काम लेते रहे जिससे इसे काम करने की आदत बनी रहे।

एक्टिव लोगो को सभी लोग पसंद करते हैं, और ऐसे लोग खुद के पचास काम कर लेते हैं और दूसरों के भी काम निपटवा देते हैं। कभी सोचा हैं आपने की जो लोग अपना काम ही नहीं ख़तम कर पाते हैं वह दूसरों का क्या काम करेंगे।

अपने रूटीन को रेगुलर फॉलो करे

आप अपने रूटीन को रेगुलर फॉलो करे, क्योंकि रूटीन बदल जाता हैं तो शरीर भी इससे प्रभावित हो जाता हैं, इसलिए अपने खाने, सोने, उठने और काम करने का समय जो आपने निश्चित किया हैं उसी समय पर करे, कभी -कभार की बात अलग हैं, पर यदि आप आये दिन अपने रूटीन से खिलवाड़ कर रहे हैं तो कही ना कही आप जाने अनजाने में अपने स्वास्थ्य से खेल रहे हैं।

अपना पसंदीदा खेल खेलें

आप चाहे जिस उम्र भी हो, अपना पसंदीदा खेल जरूर खेलें। थोड़ा सा समय अपने लिए निकाले जिसमे आपको जिस खेल में सबसे ज्यादा रूचि हो वह खेल खेलें। खेल खेलने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट हो जाएंगे।

Share This :