Share This :

How to make a beautiful living room? घर के अंदर Living Room सबसे important होता हैं क्योंकि ये आपके घर को represent करता हैं। Living Room एक ऐसी जगह हैं, जहां आप quality time spend करते हो, और अपनों के साथ photoshoot करते हैं, और उस पल को यादगार बनाते हैं, ऐसे में Living Room को कैसे best and attractive बना सकते हैं, उसके लिए कुछ tips नीचे share की गयी  हैं ।  आपको जो सही लगे उसके हिसाब से आप अपने Living Room का makeover कर सकते हैं। 

Sofa Cover and Cushion Cover

अपने Living Room के space के हिसाब से अपने सोफे ले, ना ज्यादा बड़े ना ज्यादा छोटे, क्योंकि यदि आपने सारी जगह को सोफे से कवर कर दिया तो आपका Living room अच्छा नहीं लगेगा और बहुत ही congested हो जाएगा । आपके Living Room में जितना space होगा उतना ही अच्छा लगेगा।

देखिए आये दिन सोफे तो नहीं बदले जा सकते हैं, पर उनके cover बदल कर आप अपने Living room का look occasion के हिसाब से change कर सकते है। Cushions Cover को colorful, light or dark, black-white them or अपनी मनपसंद theme के according कर सकते हैं इससे आपके Living room को एक नया look भी मिलेगा और कम खर्चे में काम भी हो जाएगा क्योंकि घर को change करना तो मुश्किल हैं, पर यदि आप अपने घर के अंदर समय -समय पे छोटे -मोटे changes करते रहेंगे तो आप एक अच्छा Living room बना पाएंगे।

Centre Table Attractions

Living room में Centre Table पर नजर सभी की जाती हैं, ऐसे में यदि आप उसे artificial plant, Original Plants, Vase Flowers, trays with books, small electric lamp इत्यादि आदि से सजाते हैं, तो इससे आपके Living room को एक अलग ही look मिलेगा। टेबल के ऊपर unnecessary सामान ना रखे, अपने Living room को हर समय maintain रखने का ये सबसे अच्छा उपाय हैं की जो चीज जहां से उठाये उसे वही वापस रख दे, अक्सर लोग Living room को इतना मे mess कर देते हैं की उसे फिर से maintain or rearrange करने में अच्छा – खासा समय लग जाता हैं। इस जगह को इसलिए भी मे maintain रखना जरुरी हैं क्योंकि यही वह जगह जहां आपका मेहमान सबसे पहले आकर समय बिताएगा इसलिए इसे कभी भी साफ़ -सुथरा करना ना भूले।

Big Plants in Living Room

यदि आप अपने Living Room में एक बड़ा आर्टिफीसियल प्लांट रखते हैं, तो इससे भी आपके Living room की सुंदरता में चार -चाँद लग जाएंगे और आपका लिविंग रूम रिलैक्सिंग रूम की feeling भी देगा।

Wooden table with Big Laughing Buddha

आप अपने Living room में बड़ा Laughing Buddha भी रख सकते हैं, इसके लिए आप अपने Living Room का एक परफेक्ट एरिया देख सकते हैं, जैसे Corner area, इत्यादि, वहा पर आप wooden table पे बड़ा सा laughing Buddha या फिर कोई मूर्ति (Idol) रख सकते हैं, जो आपको सही लगे, इससे भी आपके Living Room को एक बढ़िया look मिल जाएगा।

Big Wooden stand with lamp

अपने Living room में Big wooden lamp का यूज करके आप अपने लिविंग रूम को पर्याप्त लाइट भी दे सकते हैं, और इससे आपके Living room को एक नया look भी मिल जाएगा।

Big Rugs का प्रयोग करे

आप अपने Living Room का एरिया देख ले और फिर उसके हिसाब से rugs का यूज करे, दो या तीन colour and design के rugs एक्स्ट्रा रखे, जिससे आप time to time change करके अपने Living room को जब चाहे अपने हिसाब से decorate and change कर ले। छोटे -छोटे changes करने से भी Living room का नक्शा बदल सकता हैं।

पर्दो से दे नया Look

एक ही परदे को लगातार यूज करने से Living Room का Look नहीं बदलता हैं, हमेशा चाहे जितनी सफाई कर लो, वैसा ही लगता हैं, इसलिए आप अपने घर में कम से कम दो कलर और डिज़ाइन के परदे जरूर रखे जिससे आप बदल -बदल कर यूज करते रहे। इससे भी आपका Living room बिलकुल बदल जाएगा।

डेकोरेटिव इलेक्ट्रिक लाइट्स

अपने Living room में पीले रंग की लाइट्स का प्रयोग करे, इससे आपको एक अलग ही शांति वाला रूम लगेगा और ये देखने में भी बहुत अच्छा लगता हैं। हलकी yello and red lights, लिविंग रूम की रौनक को और बढ़ा देंगे और जब आपको लगे तो आप बड़ी लाइट्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Wall Paper or Paint

आप अपने Living room में Wall Paper or Paint या फिर दोनों का प्रयोग कर सकते हैं। आजकल वाल पेपर और पेंट दोनों ही बहुत प्रचलन में आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से अपनी Living Room को सजा सकते हैं।

सोफे के पीछे की दीवार पे बड़ी सीनरी

आप अपने sitting area के पीछे एक बड़ी सीनरी भी लगा सकते हैं, इससे भी आपके Living room को एक नया look मिल जाएगा। आज मार्किट में सीनरी के लिए बहुत से options available हैं, आप अपनी पसंद के हिसाब से देख सकते हैं।

Love Your home.

Living room…

How to make a beautiful living room
Share This :