अब नौकरी से कुछ नहीं होगा, बिज़नेस को अपनाये और इसके लिए How to make a Business Team के बारे में आप जितना ज्यादा अच्छा समझेंगे उतना ही आप और आपकी टीम अपने बिज़नेस में ग्रो करेंगे। किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए एक अच्छी टीम की जरुरत होती हैं, आपकी टीम जितनी बड़ी और अच्छी होगी आपका बिज़नेस भी उतना अच्छा चलेगा।

एक बात तो पूर्णतया सच हैं की अकेले आप लाइफ में कुछ बहुत बड़ा नहीं कर सकते है, पर वही काम यदि आप टीम बनाकर करते हैं तो इससे आपका काम भी जल्दी होता हैं और इनकम भी अच्छी आती हैं। यदि आप अकेले काम करेंगे तो दिन के कम से कम आठ घंटे से और मैक्सिमम पंद्रह घंटे ही काम कर पाएंगे इसके बाद तो आपका शरीर और दिमाग दोनों ही आपका साथ नहीं देंगे।

इससे ये पता चलता हैं की अकेले कुछ ज्यादा नहीं कर सकते हैं, पर यदि हम कुछ ऐसे अपने जैसे लोगो की टीम बना लेते हैं तो इससे हमारे काम के घंटे मल्टीप्लाई होंगे और इससे हमारी इनकम बढ़ेंगी। टीम के साथ काम करने का अपना एक अलग ही आनंद हैं, अलग -अलग लोगो के साथ एक जुट होकर काम करना एक अलग ही अनुभव हैं।

How to make a Business Team

प्रत्येक व्यक्ति की ताकत को समझें

आपकी टीम का हर एक व्यक्ति कुछ ना कुछ विशेषता जरूर रखता होगा बस हमे उसी पर काम करना हैं , जो व्यक्ति जिस काम में माहिर हैं, उसके लिए उसे appreciate कीजिये और उससे ज्यादा से ज्यादा काम ले क्योंकि जो जितना काम करेगा वह उतना ही जल्दी सीखेगा, इसमें कोई डाउट नहीं हैं।

हर व्यक्ति की तारीफ कीजिये

अपनी प्रशंशा आज सुनना किसको पसंद नहीं हैं, यदि आपकी टीम में कोई अच्छा बोलता हैं, कोई अच्छे से कपडे पहनता हैं, कोई अच्छा ज्ञान रखता हैं, कोई अच्छी तरह से बिज़नेस को डील करता हैं, कोई हर कठिन सिचुएशन को मुस्करा कर हैंडल कर लेता हैं तो ऐसे में आप उसकी उस क्वालिटी की तारीफ करे क्योंकि जब आप किसी की तारीफ करेंगे तो वह व्यक्ति उस काम को और अधिक मन से करेगा। तारीफ करने से ये कतई मतलब नहीं हैं की आप किसी की झूठी तारीफ करे, तारीफ सिर्फ क्वालिटीज़ की करनी हैं।

टीम में सबको एक समान डील करे

अपनी टीम में किसी को छोटा या बड़ा, अमीर या गरीब, होशियार या बेवकूफ ना समझे, सभी आपके पार्टनर हैं, उन्हें एक जैसा डील करे, आप टीम में जो फॉलो करेंगे आपकी टीम के नए लोग भी उसी चीज को डुप्लीकेट करेंगे इसलिए कोई भी ऐसा काम ना करे जिससे किसी को भी गलत मैसेज जाए।

अपनी टीम को सही और पूरा ज्ञान दे

आप अपनी टीम को जितना भी बताये सही बताये, और ज्ञान हमेशा पूरा दे, क्योंकि किसी भी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए सभी को बराबर सीखना होगा , इसमें ऐसा नहीं होता हैं की सीनियर ज्यादा सीखे और जूनियर कम सीखे। सारे लोग जितना ज्यादा और सही सीखेंगे वह अपने नए लोगो को उतना ही अच्छा बताने में सक्षम होंगे।

आप अपनी छवि को सही रखे

अपने व्यवहार को बहुत अच्छा रखे, टीम मेंबर्स के साथ विनम्रता से पेश आये, ऐसा कोई भी काम ना करे जो आपकी छवि को ख़राब कर दे। बिज़नेस टीम के साथ बिज़नेस टाइम में सिर्फ बिज़नेस बात ही करे।

अपने निर्णय में अपनी टीम को शामिल करें

निर्णय चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो, अपनी टीम के साथ ग्रुप में डिसकस करे और फिर सबकी सहमति के साथ किसी निष्कर्ष पे पहुंचे, इससे आपकी टीम में एकता होगी और आपकी टीम भी बहुत बढ़िया ग्रो करेगी और जब टीम बढ़ेगी तो बिज़नेस भी बढ़ेगा।

अपने बिज़नेस प्लान्स सबसे शेयर करे

आपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए जो भी प्लानिंग की हैं उसे सबके साथ शेयर करे, और सबको सही गाइडेंस और सपोर्ट दे।

अपनी टीम को बढ़ाने पर हर दिन काम करे

टीम को और बड़ा करने पर विचार करे, आपकी टीम जितनी बढ़ेंगी आप और आपकी टीम उतना ही ग्रो करेंगे। हर दिन नए लोगो से बात करते रहे, लोगो से अपने बिज़नेस के बारे में शेयर करते रहे, आप अपने बिज़नेस को पूरे विश्वास के साथ शेयर करे क्योंकि यदि आज आप शेयर नहीं करोगे तो कल कोई दूसरा करेगा।

अपनी टीम को बताएं की वह आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं

आपकी टीम का हर एक व्यक्ति आपके लिए डायमंड हैं, ऐसा सबको बताये, आपको सबकी जरुरत हैं, ऐसा सबको फील करवाए। टीम वर्क करे और अपने बिज़नेस को सफलता की उचाईयो तक ले जाइये, खुद तो सफल होवे और हजारों -लाखों लोगो को भी सफल बनाइये।

Share This :