आज सभी में कोई ना कोई कमी हैं, कोई भी परफेक्ट नहीं हैं तो ऐसे में How to make a good personality जो की लोगो के सामने impressive और presentable हो । हम सब कही ना कही अपनी जितनी समझ हैं, उस हिसाब से अच्छा करने , अच्छा पहनने और अच्छा बोलने की कोशिश करते हैं, फिर भी कई बातों में कमी रह जाती हैं।

Good personality इंसान के व्यक्तित्व को दुनिया के सामने रिप्रेजेंट करती हैं। Personality का अच्छा होना सिर्फ outer look से नहीं हैं, बल्कि आपका लोगो के प्रति व्यवहार भी हैं ।

आज Personality development के ना जाने कितने Online और offline courses करते हुए लोग आपको मिल जाएंगे। इंसान के व्यक्तित्व पर ही उसकी सफलता और असफलता निर्भर करती हैं।

एक good personality को बनाने में एक अच्छा खासा समय लगता हैं क्योंकि हम सब को कही ना कही अच्छी बातें और आदतें पता तो हैं but उसे अपनाने में हमे बरसो लग जाते हैं ।

Personality development तो बचपन से ही स्टार्ट हो जाता हैं, जो बातें हमे अपने माँ बाप के द्वारा बचपन में बताई गयी थी, वह बहुत इम्पोर्टेन्ट थी, पर जब तक समझ में आता हैं, तब तक वह समय निकल जाता हैं। इसलिए एक अच्छी पर्सनालिटी को बनाने के लिए आपको निरंतर प्रतिदिन प्रयास करते रहना होगा।

आप अपने घर के बड़ो और योग्य लोगो के साथ अपना उठना बैठना रखे , क्योंकि ये लोग जो बातें बताएँगे वह आपको दुनिया की किसी किताब में नहीं मिलेंगी।

Tips for making a good personality


यदि आप भी अपनी personality को अच्छा बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गयी बातों का अनुशरण करें।

सदैव smiling face रखे

एक smiling face हजारों मुश्किलों को दूर कर सकता हैं। हर कोई अपने आस -पास हस्ते हुए लोगो को देखना चाहता हैं, इसलिए जब भी किसी से मिले तो फेस पर smile जरूर रखे, हां समय और माहौल का भी ध्यान रखे , ऐसा ना हो की जहा ना smile करनी हो वहा भी कर दे।

जब भी किसी से पहली बार मिले, किसी फंक्शन में किसी रिश्तेदार से मुलाक़ात करे, अपने दोस्तों से , किसी job interview में या किसी भी नए रिश्ते की शुरुवात के लिए हो, अपने फेस पर मुस्कान रखे।

जो लोग खुश मिजाज होते हैं, उनके साथ सामने वाले लोग भी बहुत जल्दी comfortable हो जाते हैं । वैसे भी life में दुःख के मौके बहुत मिलेंगे, पर मुस्कराने के मौके बहुत कम, इसलिए जब भी मौका हो मुस्कराये। हसने से भी परेशानिया कम हो जाती हैं और पर्सनालिटी में चार -चाँद लग जाते हैं ।

सदैव logical बात करें

हमेशा जो भी बोले सोच समझ कर बोले, बिना सर और पैर वाली बात ना करें । आज हर कोई maturity से बात करना और सुनना पसंद करता हैं , इसलिए किसी को भी कुछ बोलने से पहले एक बार विचार जरूर कर ले क्योंकि आपके द्वारा बोले गये शब्द ही आपकी personality को good या bad बना देंगे।

आपने कपडे अच्छे से पहन लिए, पर शब्दों का चुनाव सही से नहीं किया , तो सब impression ख़राब हो जाएगा , इसलिए जितना ध्यान शारीरिक सुंदरता पर देना हैं , उतना ही ध्यान अपने उठने, बोलने और चलने पर भी ध्यान देना हैं ।

कुछ लोग सोचते हैं, की क्या करना, कोई हमे नहीं देख रहा , सब अपने -अपने में व्यस्त हैं, बल्कि ऐसा नहीं हैं, लोग सिर्फ आपको अनदेखा करने का ड्रामा करते हैं, जबकि उनकी पूरी नजर आप पर ही हैं।

उठने -बैठने में लिहाज

एक good personality में उठने -बैठने का तरीका भी matter करता हैं, की आप कैसे चलते हैं। समय और माहौल के हिसाब से काम करे। आपकी एक छोटी सी गलती भी आपकी पर्सनालिटी को गलत रिप्रेजेंट कर सकती हैं।

Keep learning new things

अपने ज्ञान को बढ़ाते रहिये। ये ना सोच की पढाई ख़तम हो गयी हैं तो आप बुक्स नहीं पढ़ सकते हैं । अच्छी अच्छी किताबे पढ़े और अपने ज्ञान को अपडेट करें। एक दिन में कोई भी अपनी पर्सनालिटी को अच्छा नहीं कर सकता हैं, इसके लिए दिन प्रतिदिन हमे कुछ ना कुछ सीखना चाहिए। किसी छोटे व्यक्ति को देखकर ये ना सोचे की इनसे क्या सीखूंगा।

दुनिया में हर व्यक्ति अपने आप में अलग हैं , इसलिए दूसरों से भी सीखे। जो लोग अपने आप को परफेक्ट मानकर सीखना छोड़ देते हैं, वह सही नहीं हैं। सीखने की ना तो कोई उम्र हैं और ना ही कोई सीमा हैं , इसलिए जितना ज्यादा सीखेंगे उतना ही ज्यादा आप दुनिया में आगे जाएंगे।

निर्णय लेने में सक्षम बने

आपकी लाइफ हैं, आपको ज्यादा अच्छे से पता हैं की आपको लाइफ में क्या करना हैं, ऐसे में अपने निर्णय स्वयं ले , यदि आप चाहे तो किसी बड़े या अनुभवी व्यक्ति से राय ले सकते हैं। अपनी निर्णय लेने की छमता अच्छी होगी , तो आप अपनी लाइफ में जो भी करना चाहते हैं, उसे कर पाएंगे। कुछ व्यक्ति सोचते तो बहुत ज्यादा पर करते कुछ भी नहीं हैं।

आप लाइफ में जो भी करना चाहते हैं, उसके लिए पहले कदम तो बढ़ाये , रस्ते अपने आप खुद पे खुद बन जायेगे। जो अपनी मदद करते हैं, ईश्वर भी उनकी मदद करते हैं, ये लाइन्स तो आपने सुनी होगी, जी हैं , जब तक आप अपने निर्णय लेना खुद शुरू नहीं करेंगे तब तक आप को राह नहीं दिखेगी।

लाइफ में एक उद्देश्य जरूर बनाये

अपनी लाइफ में एक उद्देश्य जरूर बनाये। आप क्या करना चाहते हैं, कैसे करना हैं, कब करना और क्यों करना हैं , ये इतने सारे सवालों के जवाब आपको पता होने चाहिए। क्योंकिं बिना उद्देश्य के जीवन का कोई भी महत्व नहीं हैं। जब तक आप लाइफ में उद्देश्य नहीं बनाएंगे आपका मन भटकता रहेगा और समय भी निकल जाएगा, इसलिए हर व्यक्ति को ये पता होना चाहिए की वह क्या करना चाहता हैं। लाइफ में जो भी करना हैं उसकी थोड़ी सी रूप रेखा बहुत जरुरी हैं।

लाइफ में जितने उद्देश्य होंगे , लाइफ को जीने में उतना ही आनंद आएगा। जो जीवन में कभी गिरा नहीं, उसे उठने का अहसास नहीं होता, इसलिए कभी लाइफ आपको ज्यादा चैलेंजेज भी दे तब भी घबराना नहीं बल्कि ये सोचना की ईश्वर ने आपकी छमता के अनुसार आपका चुनाव किया हैं।

आपने बहुत से लोगो को ये कहते सुना होगा की जीवन में उद्देश्य बनाने से क्या फायदा , जो सोचा था वह तो मिला नहीं , पर सत्य तो ये हैं, की उद्देश्य की पूर्ति सिर्फ सोचने से नहीं होती हैं बल्कि उसके लिए भरसक बिना रुके प्रयास करने होते हैं।

विनम्र स्वभाव

आपका अच्छा विनम्र स्वभाव ही आपकी पर्सनालिटी को और निखार सकता हैं। आज किसकी लाइफ में टेंशन नहीं हैं, पर इसका ये मतलब नहीं हैं की हम अपनी लाइफ की फ़्रस्ट्रेशन किसी और पर निकाले। इसलिए जब भी किसी से मिले तो अपनी प्रोब्लेम्स की वजह से सामने वाले के साथ ऐसा behave ना करे , जो कोई पसंद ना करें।

आपकी बोली गयी बातें किसी की लाइफ में कुछ अच्छा कर दे , तो इससे आपको कुछ भी नुक्सान नहीं होगा। ज्यादातर लोग कही का गुस्सा कही निकाल देते हैं , ऐसे लोग धीरे -धीरे नजरों से उतरने लगते हैं, और ऐसे लोगो से लोग अपनी आप ही दूरी बना लेते हैं।

Maintain Dignity for everyone

अच्छी पर्सनालिटी वह हैं जो सबको रेस्पेक्ट करे , ना की सबके सामने इंसल्ट करें। आज गलतिया किस से नहीं होती हैं, तो इसका मतलब ये नहीं हैं की आप सबके सामने किसी की बेज्ज्यती कर दे। ऐसे लोगो को कोई भी पसंद नहीं करता हैं ।

लाइफ में कभी भी किसी से कुछ बात करनी हो, कुछ शिकायत करनी हो तो अकेले में करना , सबके सामने अगर आपने कुछ कह दिया तो आप दोबारा उस इंसान के मन में अपनी जगह बना नहीं पाएंगे।

अपने गुस्से पर हमेशा कण्ट्रोल रखे

हर बात का solution चिल्लाकर या तेज बोलकर नहीं मिलेगा , इसलिए ऑफिस हो या घर अपनी आवाज को हमेशा नियंत्रण रखे। जिससे गलती हुयी हैं, उसके साथ बैठकर आराम से बात करे , उसे दोबारा ना करने की warning दे दे , पर किसी को बुरा भला ना कहे।

जाने अनजाने में आप वह सब भी कह जाएंगे जो आपको नहीं कहना चाहिए था , या उस बात का यहाँ पर कोई औचित्य नहीं था । क्योंकि गुस्से में हर व्यक्ति की सिर्फ बुराइयाँ ही दिखती हैं , इसलिए अपने गुस्से पर हमेशा कण्ट्रोल रखे।

गुस्सा एक चिंगारी की तरह हैं , जो सामने वाले को तो परेशान करेगी ही, उसके साथ -साथ आपको भी परेशान कर देगी ।

Conclusion about a good personality

अच्छी पर्सनालिटी बनाना भी इतना आसान नहीं हैं, पर अगर एक बार बन गयी तो आप लाइफ में हर जगह सफल होंगे, फिर चाहे वह आपकी प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल लाइफ हो। क्योंकि लाइफ तब तक कठिन हैं, जब तक आप उसे सही से जीना नहीं जानते हैं , जिस दिन आप अपनी पर्सनालिटी को अच्छा कर लेंगे , लाइफ की हर कठिनाईयों को भी मैनेज करना सीख जाएंगे।

Share This :