How to make your Business Successful, इस बारे में हर एक को जानकारी होनी चाहिए फिर चाहे business छोटा हो या बड़ा हो। किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेना जरुरी होता हैं। लेकिन ये भी सच हैं की जब तक आप market में बैठेंगे नहीं तब तक आपको सारी चीजे पता नहीं चलेंगी।

आज हर कोई अपने business को successful बनाना चाहता हैं पर वास्तव में हर कोई business में सफल नहीं होता हैं। Business भी एक कला हैं जिसको सीखना पड़ता हैं, ये एक दिन में नहीं आती हैं। जो लोग business background से होते हैं उन्हें business की छोटी से लेकर बड़ी सारी बातें पता होती हैं, पर जो लोग नए हैं, उनके लिए business को सीखना भी आसान हो सकता हैं।

Life में ऐसा कोई भी काम नहीं हैं जो आप सोच ले और वह ना हो, बस उसके लिए आपके संकल्प की जरुरत होती हैं।

How to make your Business Successful
How to make your Business Successful

व्यवस्थित रहे

बिज़नेस करना हैं, तो व्यवस्थित रहे, अपनी लाइफ में भी और अपने बिज़नेस में भी , ज्यादातर लोगो को ये लगता हैं की अपना काम हैं, अपने हिसाब से कर लेंगे, जब मन करे तब करो, पर ऐसा नहीं हैं अपने काम में भी एक फिक्स घंटो से ज्यादा जिम्मेदारी होती हैं।

जो लोग सिर्फ business को टाइम पास के लिए करते हैं, वह बिज़नेस में कभी सफल नहीं हो पाते हैं। जब भी कोई भी business करे, तो उसे मन से करे, जिससे उसका सही रिजल्ट भी आये।

लेखा जोखा सही रखे

अपनी डेली डायरी या रिकॉर्ड को मेन्टेन करे, कितना खर्च किया और कितना मुनाफा कमाया। जब तक आप अपने बिज़नेस में लगने वाले खर्च को लिखेंगे नहीं तब तक आप कैसे सीख सकते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं की वह सब कुछ याद रख सकते हैं , पर ऐसा नहीं हैं जब तक आपका बिज़नेस छोटा हैं आपको रिकार्ड्स पता हैं पर जैसे -जैसे आपका बिज़नेस बढ़ेगा आपके लिए रिकार्ड्स को याद रखना नामुमकिन होगा।

लिखने से आप खुद तो अपडेट रहते ही हैं, अपने घर के लोगो को भी अपडेट कर सकते हैं। जिंदगी का कोई भरोसा नहीं हैं, इसलिए सब कुछ लिखित में रखे जिससे समय आने पर सही निर्णय ले सके। किसी से कोई भी वादा verbally ना करे और ना ले , सब कुछ अपने रिकॉर्ड में मेन्टेन रखे।

अपने प्रतियोगी का विश्लेषण करें

अपने आस -पास के competitor को देखे और समझे की वह कैसे काम कर रहे हैं और आप उनसे अच्छी सर्विस और क्वालिटी कैसे दे सकते हैं। किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए आपको मार्किट में पूरा सर्वे करना होगा जिससे आप सही से अपने बिज़नेस को जमा सके। यदि आप बिना सोचे समझे अपने बिज़नेस का सेट अप करते हैं तो हो सकता हैं आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़े।

रचनात्मक रहिये

अपने बिज़नेस को अपडेट करते रहिये, अपनी दुकान या बिज़नेस प्लेस को समय -समय पर अपडेट करते रहिये। बिज़नेस को मेन्टेन करने के लिए आपको समय -समय पर कुछ पैसा लगाना चाहिए क्योंकि आज कल जो दिखता हैं वही बिकता हैं। आज आप जितना अच्छा प्रेजेंट करेंगे आपका माल उतना ही बिकेगा।

रिस्क और रिवॉर्ड की सही जानकारी

बिज़नेस में रिस्क और रिवॉर्ड दोनों के लिए हमेशा तैयार रहे। कोई भी बिज़नेस हैं, कभी लाभ, तो कभी हानि भी हो सकती हैं इसलिए कभी अचानक यदि कोई loss हो जाए तो उससे घबराये नहीं बल्कि ऐसा क्यों हुआ इसके बारे में सोचे, और दोबारा उस गलती को ना दोहराये। बिज़नेस करने के लिए भी साहस चाहिए जो आज कल कुछ ही लोगो में होता हैं।

पॉजिटिव रहिये

हमेशा पॉजिटिव सोच, ये ना सोचे की यदि ये बिज़नेस नहीं चला तो क्या होगा। जब आप मेहनत और पूरी लगन के साथ किसी भी बिज़नेस को करेंगे तो वह बिलकुल चलेगा, इसलिए कभी नेगेटिव ना सोचे और ना ही अपने मन को सोचने पर मजबूर करे।

ऐसे लोगो से बिलकुल भी राय ना ले जिनको बिज़नेस की abc भी नहीं पता हैं यदि आप विचार विमर्श करना ही चाहते हैं तो किसी योग्य बिजनेसमैन से सलाह ले।

हर व्यक्ति दुनिया में सफल हो सकता हैं यदि वह अपने मन की सुने, आज ज्यादार लोग दूसरों के कहने पर ही किसी काम को करते हैं। किसी ने कह दिया की अरे बिज़नेस तुम्हारे बस की बात नहीं तो बस इसी बात को अपने दिल में घर कर लिया और उदास होकर बैठ गए। आप अपने दिल को सुनो और अपने आप को एक बार मौका जरूर दो। बिज़नेस को किया बिना ही अपने आप को असफल मान लेना ठीक नहीं हैं।

सेवा भाव रखे

बिज़नेस एक तरह की सेवा हैं, दुनिया में ऐसे बहुत से कम लोग हैं जो बेचना चाहते हैं ज्यादातर लोग तो खरीदने में ही विश्वास करते हैं। लोगो की समझ भी यही हैं की खरीदने वाला ज्यादा पैसे वाला होता हैं बल्कि होता इसका उल्टा ही हैं। हर व्यक्ति की जरुरत को पूरा करना भी सेवा से कम नहीं हैं।

स्टाफ मैनेजमेंट

बिज़नेस को कभी अकेले बहुत दूर तक नहीं ले जाया जा सकता हैं इसलिए अपने स्टाफ के साथ एक अच्छा और अनुशाषित व्यवहार ही आपके बिज़नेस को सफल करेगा। जब तक टीम वर्क नहीं होगा तब तक कुछ नहीं होगा, इसलिए टीम वर्क करे और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाये। अपने employee को satisfied रखे जिससे वह भी अपना सौ प्रतिशत दे। आज हर जगह टीम वर्क हैं, बस नजरिया अलग -अलग हैं।

Share This :