सभी के दिलों में How to make your importance (अपना महत्व कैसे बनाएं) । लाइफ में हमे जब भी कोई Importance देता हैं, तो हमारी लाइफ खुशियों के भर जाती हैं  पर ये भी देखा गया हैं की कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसी बात से दुखी हैं की उनको कोई importance नहीं देता हैं ।  पसंद और ना पसंद के पीछे कोई रीज़न जरूर होता हैं, क्या आपने सोचा की अगर आपकी लाइफ में आपको कोई भी पम्पेर नहीं कर रहा हैं, तो ऐसा क्यों हैं ।

अगर आपको भी कोई importance दे रहा हैं, तो कही ना कही वह इंसान आपको पसंद कर रहा हैं ।  हम सब साधारण मनुष्य हैं, और हम सबके लिए ये छोटी – छोटी बातें भी बहुत मायने रखती हैं। आपकी लाइफ में कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति जरूर होगा, जिसके लिए आप सबसे ज्यादा important होंगे । 

किसी भी इंसान के जीवन में अपनी एक जगह बनाना आसान नहीं हैं, इसमें इंसान अपना सब कुछ लगा देता हैं , पर ये भी सच हैं की वह जितना लगता हैं, उससे कही ज्यादा पा भी लेता हैं  । 

किसी की लाइफ में खुद की Importance बनाने की टिप्स –

How to make your importance
How to make your importance

अच्छा स्वभाव और अच्छी बोलचाल

दुनिया में जो लोग अच्छे स्वाभाव के हैं, वो ज्यादा तर सबके जीवन में अपनी importance रखते हैं, किसी के दिल में जगह बनाना मतलब उसको जीत लेना हैं ।  जब आप किसी को सच्चे मन से पसंद करते हैं, और उसके लिए अपने बोलने का तरीका भी अच्छा रखते हैं तो आपकी जगह खुद पर खुद बन जाती हैं । 

जो लोग स्वभाव से अड़ियल हैं और, बोलचाल भी ठीक नहीं , जैसे हर छोटी – छोटी बात पर चिल्लाना, मार – पीट करना और लड़ाई झगड़ा इत्यादि ।  आप जितने प्यार से बोलेंगे सामने वाला हमेशा आप से खुश रहेगा , और आपको औरो से ज्यादा importance देगा ।

ईमानदारी और सच्चाई

जो लोग सही बात कहते हैं, उन्हें लोग थोड़ी देर जरूर कुछ कहेंगे पर मन में उनके लिए अच्छा ही सोचेंगे। हम सब एक दूसरे की अच्छाइयों से प्यार करते हैं, ना की बुराइओं से , इसलिए हमेशा सबके लिए ईमानदार और सच्चे रहे । 

सच्चे और ईमानदार लोग किसी के भी मन में आसानी से अपनी एक जगह बना लेता हैं ।  ऐसे लोग ज्यादा लोक प्रिय होते हैं , समाज में इनकी अलग पहचान होती हैं।

त्याग और संतोष

किसी भी इंसान के दिल में जगह बनाने के लिए आपको बहुत सारी चीजों का त्याग भी करते हैं, और लाइफ में चाहे कुछ भी ना मिले , फिर भी हमेशा संतोष रखते हैं । 

ज्यादातर देखा गया हैं की त्याग करने वाले और संतोषी लोगो  को सब ज्यादा importance देते हैं, कुछ भी देना होगा , या बताना होगा , तो ऐसे लोगो से ही बताया जाता हैं ।

ऑफिस में अपना महत्व कैसे बनाये (How to make your own importance in office)

  1. ऑफिस में अपने काम के प्रति वफादार और ईमानदार रहे । काम करने से चोरी ना करें ।
  2. अपने सहकर्मियों के साथ विनम्रता और सजन्नता से पेश आये ।
  3. ऑफिस में कोई अफवाह ना फैलाये और ना ही किसी अफवाह में साथ दे ।
  4. ऑफिस में सही से रहे कोशिश करें की कभी भी लड़ाई और  झगडे की नौबत ना आये ।
  5. ऑफिस में एक दूसरे के साथ मिल जुलकर एक अच्छी टीम की तरह काम करें ।
  6. ऑफिस में सभी की इज्जत करे, जिससे आपको भी इज्जत मिले।
  7. ऑफिस में अगर सबको टीम में पैसे मिलकर बॉस को कोई अच्छा गिफ्ट देना हैं, तो ऐसे कामो में हमेशा बढ़ चढ़कर हिस्सा ले , थोड़े से पैसे बचाने के चक्कर में लोगो की नजरों में आपकी वैल्यू कम हो जायेगी ।
  8. ऑफिस में किसी से किसी की बुराई ना करे, ऐसे लोगो को कोई भी पसंद नहीं करता हैं, और ऐसे लोगो से लोग खुद ही दूरी बना लेते हैं ।

दोस्तों के बीच अपना महत्व कैसे बनाये ( How to make your own importance among friends)

  1. एक दोस्त की जिंदगी में अगर आपको अपनी एक जगह बनानी हैं , तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।
  2. दोस्ती में कभी धोखा ना दे । हर रिश्ता भरोसे पर निर्भर करता हैं, इसलिए कभी भी किसी के विश्वास को ना तोड़े ।
  3. दोस्ती में कभी गलत राय ना दे ।
  4. दोस्त की बुराई ना करें । दोस्त गलती करें तो आप उसे बताये ना की उसके पीठ पीछे उसकी बुराई करें ।
  5. दोस्त की हमेशा मदद करें । आपसे जितना बन सके हेल्प करे, एक अच्छा सुझाव भी हेल्प ही हैं ।
  6. दोस्त से बात ना छुपाये , क्योंकि अगर उसे बाद में कोई बात पता लगेगी तो धीरे – धीरे आपका रिश्ता टूट जाएगा और वह आप पर भरोसा भी नहीं करेंगा।
Share This :